ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना : किसानों को मिलेगा ट्यूबवेल कनेक्शन, सिंचाई की समस्या होगी दूर

प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना : किसानों को मिलेगा ट्यूबवेल कनेक्शन, सिंचाई की समस्या होगी दूर
पोस्ट -23 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

जानें किस प्रकार प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना का लाभ उठा सकते हैं और कैसे किया जा सकता है आवेदन 

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों की मदद के लिए अपने-अपने स्तर पर कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। इन योजनाओं द्वारा सरकार किसानों को आर्थिक मदद के साथ-साथ और भी अन्य सुविधाएं प्रदान करती है। जिससे किसानों को खेती करने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। हालांकि हम सभी लोग जानते हैं कि अनाज के लिए कृषि सबसे जरुरी है और कृषि तभी बेहतर होगी जब सिंचाई अच्छे से की जाएगी। खेतों में सिंचाई के लिए पानी की अधिक आवश्यकता होती है। अगर फसलों को अच्छे से पानी नहीं मिलेगा तो वह खराब हो जाएगी। उत्तर प्रदेश में आज भी ऐसे किसानों की संख्या काफी ज्यादा है, जो ईंधन पर चलने वाले ट्यूबवेल का उपयोग करते हैं। ऐसे में सिंचाई करते समय किसानों का काफी ज्यादा पैसा पेट्रोल और डीजल को खरीदने में व्यय हो जाता है। ऐसे में किसानों की कृषि लागत बहुत ज्यादा आती है। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार किसानों के खेतों में ट्यूबवेल लगा रही है। इस योजना के तहत किसानों की इस समस्या को दूर किया जायेगा और किसानो को उनके खेती के लिए पानी की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके द्वारा आपके खेतों में ट्यूबवेल कनेक्शन लग सकता है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की निवासी ही उठा सकते हैं, तो चलिए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट माध्यम से जानते हैं इस योजना में आवेदन करने के तरीके के बारे में।

New Holland Tractor

उत्तर प्रदेश प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना 

कृषि के क्षेत्र में सिचाई को लेकर लगातार आ रही नई चुनौतियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने लघु सिंचाई के निशुल्क बोरिंग योजना, मध्यम नहर नलकूप योजना और गहरी बोरिंग योजना को मिलाकर उत्तर प्रदेश प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना शुरू की गयी है। इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सस्ती बिजली उपलब्ध कराना शामिल है। खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए यदि कोई किसान स्थायी कनेक्शन की मांग करता है, तो उसे तत्काल बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। विभाग नजदीक लाइन से किसान को कनेक्शन देगा। बता दें कि मौजूदा वक्त में किसानों की संख्या काफी ज्यादा है, जो कि खेती में ईंधन से चलने वाले ट्यूबवेल का उपयोग करते हैं, तो ऐसे में किसानों का सिंचाई करते समय काफी ज्यादा पैसा पेट्रोल और डीजल खरीदने में खर्च होता है।

उत्तर प्रदेश प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि उत्पादन में वृद्धि हेतु कृषकों के निजी सिंचाई साधनों का निर्माण कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है

  • प्रदेश के हर खेत में सुनिश्चित् सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सके तथा प्रदेश के कृषक अधिकाधिक खाद्यान्न उत्पादन कर प्रदेश व देश के आर्थिक विकास में योगदान कर सकें।

  • उपरोक्त उद्देश्य की पूर्ति के क्रम में इस योजना के तहत लघु सिंचाई विभाग द्वारा कृषकों को निजी सिंचाई संसाधनों के विकास हेतु अनुदान इत्यादि की सुविधाऐं भी प्रदान की जाती है तथा तकनीकी मार्ग-निर्देशन दिया जाता है।

  • उत्तर प्रदेश प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के तहत सिंचाई साधनों के निर्माण के लिए स्वयं का निवेश करने हेतु कृषकों को प्रेरित करता है।

  • इस योजना के तहत किसानों को प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन विद्युत कनेक्शन देने के लिए लक्ष्य तय कर लिए हैं। प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के तहत खरीफ और रबी फसलों की सिंचाई के लिए अगर किसान स्थायी कनेक्शन की मांग करता है, तो उसे तत्काल बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना में कैसे करे आवेदन

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके द्वारा आपके खेतों में ट्यूबवेल कनेक्शन लग सकता है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की निवासी ही उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए  आपको सबसे पहले https://www.upenergy.in/  पर जाना है। योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर यूपी एनर्जी वेबसाइट का होमपेज ओपन होगा।

  • इसके बाद आपको नेक्स्ट स्टेप में अप्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिक कनेक्शन फॉर प्राइवेट ट्यूबवेल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद नये रजिस्ट्रेशन के विकल्प का चयन करना है।

  • अब अपनी सभी जरूरी डिटेल्स ध्यान पूर्वक सही-सही दर्ज करे। एप्लीकेशन फॉर्म को को सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर सबमिट करे। 

  • इस प्रकार आपका आवेदन इस योजना में पूर्ण हो जाएगा।

  • इसके बाद आवेदन को वेरीफाई करके आपके खेतों में ट्यूबवेल लगाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सिंचाई के लिए चलाई जाने वाली अन्य योजना

  • सतही पंपसेट योजना

  • वर्षा जल का संचयन/उपयोग एवं भूजल रिचार्ज हेतु चेकडैम निर्माण योजना

  • ब्लास्ट कूप निर्माण योजना

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 

  • उथले नलकूप योजना

  • माध्यम गहरे नलकूप योजना

  • गहरे नलकूप योजना

  • डा० राममनोहर लोहिया सामुदायिक नलकूप येाजना

  • पठारी क्षेत्रों में इन्वेलरिंग मशीन से बोरिंग करना

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर