सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 : आवास योजना लिस्ट में ऑनलाइन चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 : आवास योजना लिस्ट में ऑनलाइन चेक करें अपना नाम
पोस्ट - June 07, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम खोजने की पूर्ण प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी आवास योजना है। इस योजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 22 जून 2015 में किया गया था। इस योजना के तहत उन मध्यम आय वर्ग के लोगों को घर बनाने के लिए राशि सरकार की ओर से दी जाती है, जिनके पास रहने के लिए खुद के पक्के घर नहीं हैं। देश के लाखों लोग अब तक इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। इस योजना के तहत मैदानी इलाकों के लिए एक लाख 20 हजार एवं पहाड़ी इलाकों के लिए एक लाख 30 हजार रुपये की राशि सरकार की ओर से दी जाती है। अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए अप्लाई किया है तो ये चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इस आवास योजना की लिस्ट 2022 में आया है या नहीं। 

New Holland Tractor

बता दें कि आवास योजना लिस्ट 2022 के अंतर्गत उन सभी लोगों को शामिल किया गया है, जिन्होंने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया था। केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में उनका नाम सम्मिलित किया गया है। देश का कोई भी निवासी जिसने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वह आसानी से आवास योजना सूची में अपना नाम चेक कर सकता है। यदि आप भी प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम खोजना चाहते है, तो ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के अंतर्गत अपना नाम खोजने का बहुत ही सरल व आसान तरीका बताने जा रहे हैं। और यदि आपने अब तक इस योजना में आवास के लिए आवेदन नहीं किया है, तो इस पोस्ट के द्वारा आपकों प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 में आवेदन कैसे करें, लाभ एवं पात्रता आदि की विस्तृत जानकारी दी जा रही हैं। जिसकी मदद से आप इस योजना में बहुत ही सरल व आसान तरीके से आवेदन कर पाएगें। 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के उन सभी नागरिकों को अपना खुद का घर उपलब्ध करवाना है, जो गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करते है और झुग्गी झोपड़ी, कच्चे मकानों में रहते है। ऐसे सभी नागरिकों को सरकार की इस योजना की तहत उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल पक्के मकान उपलब्ध कराये जाते है। इस योजना में सरकार घर खरीदने के लिए होम लोन के ब्याज पर 02.67 लाख रूपये की सब्सिडी प्रदान करती है। योजना के तहत केन्द्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले पात्र परिवारों को सस्ते दाम पर लोन उपलब्ध करवाती है। जिन परिवारों की सालाना आय तीन लाख रूपये है वही परिवार इस योजना में आवेदन कर सकता है। यदि आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए अप्लाई किया है तो आधार कार्ड की सहायता से आपना नाम इस योजना की लिस्ट में खोज सकते हैं। इसके लिए सर्वप्रथम आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवास योजना लिस्ट 2022 के अंतर्गत केवल उन्हीं परिवारों को सम्मिलित किया गया है, जो इस योजना की पात्रता को पूर्णता परिपूर्ण करते हैं। ऐसे सभी परिवारों का सत्यापन कर केंद्र सरकार द्वारा उनकी सूची बनाकर आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर उपलब्ध कराती है ताकि लाभार्थियों को जल्द से जल्द स्वयं का मकान उपलब्ध कराया जा सके। पीएम आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन उपलब्ध कराने का उद्देश्य सरकार तथा लोगों के बीच पारदर्शिता को बढ़ाना है एवं योजना के कार्यान्वयन में गति प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक 1.83 करोड़ घरों का निर्माण 

सरकार ने पीएम आवास योजना के अंतर्गत 2.23 करोड़ पक्के मकान अलॉट करने का लक्ष्य रखा है। योजना के पहले चरण में लगभग एक करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके अंतर्गत 91.22 लाख पक्के मकान बनवाए गए थे। जिसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा 1.13 लाख करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। आवास योजना के दूसरे चरण में 1.23 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके तहत 91.93 लाख पक्के मकान बनाए गए थे। इन मकानों का निर्माण करने के लिए सरकार द्वारा 72000 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। इन दोनों चरणों को मिलाकर अब तक केन्द्र सरकार द्वारा 2.23 करोड़ पक्के मकान बनवाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना के अंतर्गत अब तक 1.83 करोड़ पक्के मकान बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 नई अपडेट

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देश के हर गरीब मध्यम आय वर्ग के परिवारों को रहने के लिए पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जा रही हैं। इस आवास योजना के तहत सन 2022 तक देश के सभी नागरिकों को पक्का घर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। यह योजना अब अपने अंतिम चरण पर पहुंच गई है। सन 2022 तक अब सब नागरिकों के पास अपना खुद का पक्का मकान हो जाएगा। इस आवास योजना के अंतर्गत निर्माण कराए जा रहे मकान में शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, पीने का पानी तथा बिजली का कनेक्शन होगा। योजना के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट चेन्नई के अंतर्गत निर्मित 1152 घरों का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 26 मई 2022 को किया गया। इन मकानों का निर्माण करने में 116 करोड़ रूपये खर्च किए गए है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत मकानों के निर्माण हेतु प्रीकास्ट कंकरीट कंस्ट्रक्शन सिस्टम का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई कि पहली बार देश में इतने बड़े पैमाने पर निर्माण क्षेत्र में नए जमाने की वैश्विक तकनीकी सामग्री और पत्रिकाओं का उपयोग किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता/शर्तें

  • लाभार्थी भारत का मूल निवासी होना चाहिए

  • लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर एवं देश में परिवार के पास कहीं भी कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए

  • आवेदक लाभार्थी के परिवार में किसी भी सदस्य के नाम कोई भी प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए एवं परिवार की सलाना आय 3 लाख रु. से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड 

  • वोटर आईडी कार्ड

  • लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र, मध्यम आय वर्ग 2

  • इच्छुक लाभार्थी का बैंक अकाउंट का विवरण

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

  • आवेदक परिवार के पास स्वयं का कही भी कोई घर ना होने का प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नंबर जो आधार और बैंक खाते से लिंक हो

  • पैन कार्ड

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केवल वही मध्यम आय वर्ग के गरीब परिवार आवेदन कर सकते है, जिनके पास देश में कही भी कोई पक्का मकान नहीं हैं। यदि आप ऐसे नागरिक है और अपने खुद के आवास के लिए इस योजना में आवेदन करना चाहत है, तो आप योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने योजना में आवेदन के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा रखी हैं। पीएम आवास योजना में अभी आवेदन बंद है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिन लाभार्थियो ने ऑनलाइन आवेदन किया था। ऐसे लाभार्थी केवल आधार कार्ड की सहायता से इस योजना के अंतर्गत अपना नाम खोज सकता है। इसके लिए सर्वप्रथम आपको आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/default.aspx  पर जाना होगा। बता दें कि हाल ही में आवास योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में उनका नाम सम्मिलित किया गया है। देश का कोई भी निवासी जिसने आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वह आसानी से पीएमएवाई सूची में अपना नाम खोज सकता है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर  व जॉन डीरे ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors