सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान योजना : दीपावली से पहले 2 हजार रुपए की किश्त मिलेगी या नहीं, अभी जानें

पीएम किसान योजना : दीपावली से पहले 2 हजार रुपए की किश्त मिलेगी या नहीं, अभी जानें
पोस्ट - October 12, 2022 शेयर पोस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त आने में क्यों हो रही है देर?

देश भर के 10 करोड़ से अधिक किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों की जानकारी के मुताबिक, किसानों की सबसे बड़ी योजना पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त इस महीने यानी अक्टूबर महीने में ट्रांसफर हो सकती है। ऐसे में आस लगाए जा रहे हैं कि दिवाली से पहले किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा आ सकते है। जानकारी के मुताबिक, दो हजार रुपये की इस किस्त के मिलने का इंतजार किसान लंबे समय से कर रहे हैं। लेकिन इसमें देरी हो रही है। क्योंकि, सरकार भूलेखों के रिकॉर्ड का सत्यापन करवा रही है। माना जा रहा है कि सत्यापन पूरा होने के बाद ही 12वीं किस्त के दो हजार रुपए ट्रांसफर होगा। सूत्रों का मानना है कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 15 से 20 अक्टूबर के बीच रिलीज कर सकती है। तब तक अधिकांश राज्यों में भूलेखों के सत्यापन का काम पूरा कर लेंगे। ऐसे में योजना के लाभार्थी किसानों के बीच चर्चा का माहौल बना हुआ है कि दिवाली से पहले किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं, तो आइए ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के विषय में जानते है। किस्त के रिलीज होने की लेटेस्ट अपडेट के लिए ट्रैक्टरगुरु के साथ बने रहे है। योजना को लेकर भविष्य में होने वाले लेटेस्ट अपडेटो से हम आपकों सूचित कराते रहेगे।  

New Holland Tractor

क्यों हो रहा है भूलेखों के रिकॉर्ड का सत्यापन? 

जानकारी के मुताबिक सरकार का मानना है कि बड़े पैमाने पर अपात्र किसान पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे है। देश भर में करीब 54 लाख अपात्र किसानों ने करीब 4300 करोड़ रुपए का लाभ उठा लिया है। जिनमें वो किसान शामिल है, जो आयकर दाता है। दस हजार रुपए से अधिक पेंशन लेते है और सरकारी नौकरी करते हैं या फिर ऐसे किसान भी शामिल है जिनके पास कोई खेती योग्य भूमि भी नहीं है। ऐसे अवैध लाभ लेने वाले किसानों पर सरकार द्वारा कार्रवाई की जा रही है। सरकार द्वारा ऐसे अवैध लाभार्थियों को नोटिस भेजा जा रहा है। योजना में गड़बडि़यों को सही करने के लिए ई-केवाईसी और भूलेख के रिकॉर्ड सत्यापन जैसे कई कार्य किए जा रहे है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ई-केवाईसी और भूलेख रिकॉर्ड सत्यापन के जरिए इस बात को पुख्ता करना चाहती है कि जो किसान इस योजना के लिए पात्र हैं उन्हें ही पैसा मिले। 

लैंड रिकॉर्ड की हो रही है जांच

भारत सरकार ने छोटे किसानों की खेती और घरेलू जरूरतों को पूरा करने में आर्थिक मदद पहुंचाने की द्रष्टि से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन कर रही है। इसमें ऐसे किसान परिवारों को शामिल किया गया है जिसमें पति-पत्नी और 18 वर्ष तक के बच्चे 2 हेक्टेयर भूमि पर खेती करते हों। केंद्र की इस योजना में देश के 10 करोड़ से ज्‍यादा किसान रजिस्‍टर्ड हैं। अब तक इस योजना के तहत किसानों को दो-दो हजार रुपए की 11 किस्‍तें दी जा चुकी हैं। इस योजना में गड़बड़ी की शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने योजना में रजिस्टर्ड किसानों के कागजातों की जांच-पड़ताल शुरू कर दी  गई थी। जानकारी के मुताबिक कागजातों की जांच-पड़ताल के लिए हर राज्य सरकार ने अपने-अपने राज्य में कृषि विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि योजना में रजिस्टर्ड सभी किसानों के लैंड रिकॉर्ड की जांच-पड़ताल की जाएं। भूमि सत्यापन के काम में राजस्थान राज्य का देशभर में 10वां स्थान रहा है। 

15 से 20 अक्टूब के बीच रिलीज हो सकती हैं 12 वीं किस्त 

सूत्रों का कहना है कि लैंड रिकॉर्ड की जांच पड़ताल का कार्य अधिकांश राज्य में अंतिम चरण पर चल रहा है। अभी फिलहाल भूलेख सत्यापन का काम काफी सतर्कता से किया जा रहा है। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का पैसा 15 से 20 अक्टूब के बीच जारी की जा सकती हैं। यानि दिवाली से पहले ये पैसा डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खातें में ट्रांसफर हो सकता है। यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है, तो इससे जुड़ी सभी रिकॉर्ड अपडेट स्टेट्स चेकर कर अपडेट कर लें। इससे पता चला जाएगा कि आपके अकाउंट में किस्त के 2000 रुपए आएंगे या नहीं। 

जल्द कराएं ईकेवाईसी 

सूत्रों का कहना है कि पीएम सम्मान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ई-केवाईसी और लैंड रिकॉर्ड वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए रजिस्टर्ड किसानों को निर्देश भी दिया है। 12वीं किस्त जारी करने से पहले ई-केवाईसी और लैंड रिकॉर्ड सत्यापन करना अनिवार्य है। सरकार चाहती की पहले से रजिस्टर्ड किसान अपना स्टेटस चेक करके आपना रिर्कार्ड दुरूस्त कर लें। ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं कराने पर पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त से किसान वंचित रह सकते हैं।

स्वयं करें ई-केवाईसी

लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक अक्टूबर महीने में दिवाली से पहले किसानों के खातें में पीएम सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर हो सकती है। यदि आप किसान योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो योजना में ईकेवाईसी आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाकर कर सकते है। या अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। पीएम किसान योजना को लेकर आपके मन में कुछ संशय या शिकायत है, तो आप पीएम किसान योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-2338115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हुए अपडेट

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसानों को मिलें इसके लिए सरकार इस योजना में समय-समय पर अपडेट करती रहती है। सरकार द्वारा हाल ही में योजना में आधार कार्ड अनिवार्य, जोत की सीमा खत्म, स्टेटस जानने की सुविधा, खुद रजिस्ट्रेशन करने एवं ई-केवाईसी करने की सुविधा जैसी कई अन्य अपडेट सरकार ने किए है। अब कोई भी किसान अपना खुद रजिस्ट्रेशन करने एवं ई-केवाईसी और स्टेटस घर बैठे खुद करा सकता है।

ऐसे चेक करे बेनेफिशरी स्टेटस 

  • किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी योजना के तहत बेनेफिशरी स्टेटस चेक करना चाहते है, तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • बेनेफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा । 

  • इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के के बाद आपके समाने होम खुल लेगा ।

  • इस होम पेज पर  Farmer Corner  के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपको बेनेफिशरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस का पेज खुल जायेगा ।

  • इस पेज पर आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि में से किसी से भी स्टेटस देख सकते है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors