सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान योजना : लाभार्थी किसान अपना स्टेटस जानने के लिए अपनाएं ये तरीका

पीएम किसान योजना : लाभार्थी किसान अपना स्टेटस जानने के लिए अपनाएं ये तरीका
पोस्ट - October 24, 2022 शेयर पोस्ट

पीएम किसान योजना की वेबसाइट में हुए बदलाव, जानें पूरी जानकारी 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद पहुंचाने की द्रष्टि से इस योजना को साल 2019 में शुरू किया था। इसके जरिये देश के किसानों को सालाना 6 हजार रुपये आर्थिक मदद हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपए की तीन समान किस्तों में भेजे जाते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने इस योजना तहत आठ करोड़ किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए कुल 16,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए है। लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं, जो पीएम किसान के पात्र लाभार्थी होते हुए भी अभी तक उन्हें 12वीं किस्त के 2000 रुपए नहीं प्राप्त हुए है। वहीं, कुछ लाभार्थी किसानों की शिकायतें भी आ रही हैं कि वे वेबसाइट पर अपना स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे हैं। तो आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर कुछ अहम बदलाव किए गए हैं, जो हम आपको ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं। 

New Holland Tractor

बेनिफिशियरी स्‍टेटस देखने के तरीके में भी बदलाव 

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना से संबंधित अधिकतर सेवाएं आनलाइन उपलब्‍ध है। पीएम किसान योजना में पंजीकरण से लेकर आधार कार्ड अनिवार्य, जोत की सीमा अपडेट, स्टेटस जानने की सुविधा, खुद रजिस्ट्रेशन करने एवं ई-केवाईसी करने की सुविधा जैसी कई अन्य सुविधा ऑनलाइन है। लाभार्थी इन सुविधाओं से घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान योजना में पंजीकरण से लेकर अन्य स्थिति तक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसानों को मिलें इसके लिए सरकार इस योजना सेवाओं में समय-समय पर अपडेट करती रहती है। अब सरकार ने बेनिफिशियरी स्‍टेटस देखने के तरीके में भी बदलाव कर दिया है। पहले जहां किसान अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की सहायता से बेनिफिशियरी स्‍टेटस देख सकता था, वहीं अब आधार कार्ड का प्रयोग बंद कर दिया गया है। इसका मतलब है अब किसान आधार कार्ड का प्रयोग कर पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी स्‍टेटस नहीं देख सकता।

12वीं किस्त के 2000 रूपए नहीं आने के कारण 

देश के आठ करोड़ किसानों को हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से दिवाली गिफ्ट के तौर पर 12वीं किस्त जारी की गई है। देशभर के 8 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के 2000- 2000 रुपये दिए गए है। यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है, तो बेनेफिशरी स्टेट्स चेक कर लें। इससे पता चला जाएगा कि आपके अकाउंट में किस्त के 2000 रुपए आऐ है या नहीं। यहां लाभार्थी किसान को स्टेटस चेक करने के लिए सिर्फ आधार कार्ड काफी नहीं होगा, बल्कि यहां किसान को आधार से लिंक रजिस्टर मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा।इसके अलावा, कुछ किसानों के बैंक खातों में अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं पहुंचे हैं। इस समस्या के लिए केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड में सत्यापन है। जानकारी के मुताबिक कागजातों की जांच-पड़ताल अभी जारी है। हर राज्य सरकार ने अपने-अपने राज्य में कृषि विभाग के अधिकारियों से पात्र किसानों की कागजातों की जांच-पड़ताल की जाएं। इस लिए ऐसे पात्र किसानों को इन दोनों कामों को जल्द से जल्द पूरा करने की सलाह दी जा रही है। 

मोबाइल नंबर वेरिफाइड करना अनिवार्य

दरअसल, पीएम मोदी ने दिल्ली के पूसा कैंपस में आयोजित पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 मेले के उद्घाटन के दौरान 12वीं किस्त जारी की। देशभर के 8 करोड़ किसानों को 12वीं किस्त का लाभ दिया गया। पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर किसान बेनिफिशियरी स्‍टेटस देख सकता है। लेकिन अब नए नियमों के अनुसार अब किसान आधार कार्ड से स्टेट्स चेक नहीं कर सकते है। इसके लिए किसान किसान का मोबाइल नंबर पीएम किसान योजना से जुड़े रहने में एक अहम रोल अदा करेगा। लाभार्थी किसानों को अपना स्टेटस जानने के लिए पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर आधार नंबर, पेन कार्ड और बैंक से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके ही अपना स्टेटस चेक कर सकते है। इसके लिए योजना में मोबाइल नंबर वेरिफाइड करना अनिवार्य है। 

लाभार्थी अब इस प्रकार चेक करें बेनेफिशरी स्टेट्स 

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 12वीं किस्त जारी होने के बाद किसानों के बीच खुशी का माहौल है। लोग अपने-अपने अकाउंट चेक कर रहे हैं। यदि आप भी पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं, तो आप नीचे दिए जा रहे स्टेप को फोलो कर अपना स्टेट्स चेकर कर सकते हैं। 

  • इसके लिए आपका सबसे पहले आपको योजना कीे ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा । 

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके समाने दाईं तरफ Farmer Corner  के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपको बेनेफिशरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस का एक नया पेज खुल जायेगा ।

  • इसके बाद इस नये पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है। यदि आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर याद नही है, या भूल गए है, तो रजिस्ट्रेशन भूल गए के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

  • इसके बाद इस नये पेज पर अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड़ 

  • भरना होगा।

  • इसके बाद ओटीपी भेजे के आप्शन पर क्लिक कर दें।

  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को पीएम किसान योजना की बेनेफिशरी स्टेटस वेब पेज पर दर्ज करें। 

  • इसके बाद पीएम किसान के लाभार्थी की जानकारी स्क्रीन पर खुल जाएगी। इस प्रकार आप अपना बेनेफिशरी स्टेटस चेक कर सकते है।  

अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते है 

यदि आप किसान योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो योजना में ईकेवाईसी आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाकर कर सकते है। अगर किसी कारण वश ईकेवाईसी प्रक्रिया में कोई परेशानी आये या आपके द्वारा ऑनलाईन ईकेवाईसी प्रक्रिया अमान्य हो जाए तो ऐसे में अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। पीएम किसान योजना को लेकर अधिक जनकारी के लिए योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-2338115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। 

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors