Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

महतारी वंदन योजना : 70 लाख महिलाओं को मिले 5वीं किस्त के 1000 रूपए

महतारी वंदन योजना : 70 लाख महिलाओं को मिले 5वीं किस्त के 1000 रूपए
पोस्ट -06 जुलाई 2024 शेयर पोस्ट

महतारी वंदन योजना : 70 लाख महिलाओं को मिली 5वीं किस्त, खाते में पहुंचे 1000 रुपए, यहां जाने पूरी जानकारी।

Mahtari Vandan Yojana Chhattisgarh : देश में कई राज्यों की सरकारें अपने-अपने स्तर पर आर्थिक सहायता योजनाएं संचालित कर रही है। इनके माध्यम से महिलाओं को हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान भत्ते के रूप में किया जा रहा है। इससे प्रेरित होकर अन्य राज्य सरकारें भी अपने-अपने राज्य में इस प्रकार की योजना लॉन्च कर महिलाओं के मान-सम्मान और उनकी समृद्धि में वृद्धि के प्रयास कर रही है। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से भी राज्य में महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana) चलाई जा रही है, जिसके तहत राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को 12 हजार रुपए सालाना की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। राज्य सरकार इस योजना के तहत अब तक 4 किस्त लाभार्थी माताओं-बहनों को दे चुकी है। वहीं, अब 1 जुलाई को मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने महतारी वंदन योजना की पांचवीं किश्त जारी कर दी है। इस योजना के अंतर्गत लगभग 70 लाख माताओं-बहनों के खाते में 653 करोड़ 85 लाख रुपए की राशि अंतरित की गई है। छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत सरकार राज्य की गरीब परिवारों की महिलाओं को 1 हजार रुपए प्रति माह का भत्ता प्रदान करती है। यह राशि महिलाओं के खाते में भेजी जाती है।

New Holland Tractor

पहली किस्त के लिए खर्च किए गए 655 करोड़ रुपए (Rs 655 crore spent for the first installment)

सीएमओ कार्यालय की जानकारी के अनुसार, महतारी वंदन योजना (mahtari vandan yojana) के तहत राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ की 70 लाख माताओं-बहनों के खाते में 5वीं किस्त के लिए 653.53 करोड़ रुपए की धन राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री विष्णु साय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के अनुरूप विवाहित माताओं-बहनों को हर महीने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 1000 रुपए देने का वादा किया था। शपथ लेने के 3 महीने के भीतर ही इस महतारी योजना पर काम शुरू कर दिया गया। प्रशासनिक अमले ने तेजी से सर्वे का काम पूरा करते हुए हितग्राही महिलाओं से आवेदन फार्म भरवाए और पीएम नरेन्द्र मोदी ने 10 मार्च को इस योजना की पहली किश्त जारी की थी। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से अधिक माताओं-बहनों के खातों में 1-1 हजार रुपए भेजा गया। योजना की पहली किस्त के लिए सरकार ने 655 करोड़ रुपए जारी किए थे।

अपने घरेलू बजट को व्यवस्थित कर पा रही है महिलाएं (Women are able to organize their household budget)

कार्यालय की ओर से बताया गया कि महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन में सुशासन के मूल्य स्पष्ट झलकते हैं। डीबीटी के माध्यम से राशि का अंतरण हो रहा है। इससे पूरी प्रक्रिया पारदर्शी है। इस योजना के तहत नियमित रूप से किश्त जारी की जा रही है। हितग्राही महिलाओं को नियमित रूप से यह राशि मिल रही है, वे महिलाएं काफी खुश हैं। कुछ महिलाएं अपने घरेलू बजट को इससे व्यवस्थित कर पा रही हैं, कुछ महिलाएं इस राशि को अपनी बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में खर्च कर रही हैं। सरकार का कहना है कि इस महतारी योजना के शुरू होने से प्रदेश की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हुई हैं। समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी दूर हुई है। महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला है। महतारी वंदन योजना की मदद से महिलाओं को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है।

सर्वाधिक लाभार्थी वाला जिला रायपुर (Raipur is the district with maximum beneficiaries)

राज्य की महिला एवं बाल विकास (State Women and Child Development) मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि प्रदेश में इस योजना का सर्वाधिक लाभार्थी वाला जिला रायपुर है। जिले की 5 लाख 33 हजार 511 महिलाओं को इस महतारी वंदन योजना का लाभ मिल रहा है। इस योजना में सबसे कम लाभार्थी वाले जिलों में कोरिया और सुकमा जिले शामिल हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार कोरिया जिले की 59 हजार 913 महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है, जबकि सुकमा जिले की 52 हजार 305 महिलाएं इस योजना का नियमित रूप से लाभ उठा रही है। आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक 69 लाख 96 हजार 556 विवाहित महिलाएं इस योजना में फार्म भरकर लाभ की पात्र बन चुकी हैं। इनमें से 66 लाख 16 हजार 618 महिलाओं के आधार से लिंक हो चुके बैंक खातों में डीबीटी (DBT) के माध्यम से 5वीं किस्त का भुगतान किया गया। इसके अलावा, 3 लाख 79 हजार 938 लाभार्थी महिलाएं, जिनके बैंक खाते आधार से लिंक नहीं है, उनके बैंक खाते में NEFT के माध्यम से राशि भेजी गई है।

योजना में हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता (Financial assistance of Rs 1000 every month under the scheme)

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ की डबल इंजन सरकार ने 1 मार्च 2024 को “महतारी वंदन” योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत राज्य में सभी विवाहित महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपए की आर्थिक वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया गया है। योजना के तहत हर महीने 1 हजार रुपए की किस्त लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाती है। अब तक इस योजना में लगभग 70 लाख माताओं-बहनों के खाते में 5 किस्तें अंतरित की जा चुकी है। इस योजना को राज्य की महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया।

महतारी वंदन योजना में कैसे बने लाभार्थी (How to become a beneficiary in Mahtari Vandan Yojana)

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना (Chhattisgarh Mahtari Vandan Scheme) के तहत लाभार्थी बनने के लिए महिला की न्यूनतम आयु 23 वर्ष तथा अधिकतम आयु 60 के बीच होनी होनी चाहिए। योजना में लाभार्थी बनने हेतु आवेदक महिला को पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/  पर जाना होगा। ऑनलाईन पोर्टल तथा Mobile App के माध्यम से इस योजना में समय समय पर आवेदन लिए जाते हैं। इसके अतिरिक्त इस पोर्टल में हितग्राहियों को Status of Application की जानकारी देने की सुविधा भी दी गई है। योजना से संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए Toll Free Helpline नंबर 1800233448 भी जारी किया गया है।

योजना का क्रियान्वयन (Implementation of the plan)

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। विभाग को इसके लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है। इसमें जिला स्तर पर कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में नगर निगम के आयुक्त और मुख्य नगरपालिका अधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है। योजना के पात्रता एवं संबंधी नियमों की जानकारी के लिए जिला प्रशासन द्वारा कर्मचारी नियुक्त किये गए हैं। आंगनबाड़ी और ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष जागरूकता शिविरों का भी आयोजन किया जाता है। राज्य स्तर पर योजना की समीक्षा और सतत निगरानी की जा रही है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर