ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कर्ज माफी योजना - 34000 किसानों के 964.15 करोड़ रुपये का कर्ज किया माफ

कर्ज माफी योजना - 34000 किसानों के 964.15 करोड़ रुपये का कर्ज किया माफ
पोस्ट -20 दिसम्बर 2022 शेयर पोस्ट

महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफ योजना के तहत 20 लाख किसानों को योजना का लाभ की जानें, पूरी जानकारी

देश में छोटे एवं लघु सीमांत किसानों की संख्या काफी अधिक है, जो सहकारी बैंक, भूविकास बैंक और अन्य ग्रामीण बैंकों से अल्पकालीन फसली ऋण उठाकर खेती करते है। लेकिन कुछ कारणों से कई बार किसानों को खेती में नुकसान उठाना पड़ता है। जिस वजह से किसान इन बैंकों से लिए गया कर्ज समय पर नहीं चुका पाते है। ऐसे में किसान द्वारा बैकों से लिया गया ऋण नहीं चुका पाने से इन पर ब्याज बढ़ता चला जाता है। जिसकी वजह से किसान की आर्थिक स्थिति काफी बदहाल हो जाती है, ऐसे में किसानों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो यह भी देखने को मिला है की किसान बैंकों का कर्ज चुकता करने के लिए अपनी जमीन तक गिरवी रखे देते है या फिर बेच देते है। लेकिन फिर भी अपना कर्ज नहीं उतार पाते और ब्याज चुकाते-चुकाते कर्ज के बोझ तले दब जाते हैं। ऐसे में किसानों की इन सभी समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र एवं राज्य सरकारें कई प्रकार की कर्ज माफी योजना चलाकर किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्त करती है। इसी दिशा में महाराष्ट्र सरकार राज्य में किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार ने किसानों के हित में एक अहम फैसला लेते हुए अब किसानों का पुराना कर्ज काफ करने का निर्णय लिया है। जिसमें महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के तहत उन किसानों को कार्ज माफ किया जाएगा, जिन्होंने 30 सितंबर 2019 से पहले फसल के लिए ऋण लिया है। वहीं, यदि देय तिथि से पहले ऋण का पूरा भुगतान (मूलधन और ब्याज) कर दिया जाता है, तो ऐसे किसान को अधिकतम 50 हजार रुपए तक की प्रोत्साहन राशि लाभ के रूप में दी जाएगी। तो आइए ट्रैक्टगुरु के इस लेख के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता के बारे में जानते है।

New Holland Tractor

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना क्या हैं ?

मुख्मंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार बनने के पश्चात के उद्धव ठाकरे ने किसानों के लिए दो लाख कर्ज माफी का ऐलान किया। इसके लिए मुख्मंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना को लागू किया। इस योजना के अंतर्गत वे किसान आते हैं, जिन्होंने 30 सितम्बर 2019 से पहले फसल के लिए ऋण लिया है, राज्य सरकार द्वारा इस ऋण को माफ कर दिया जाएगा, इसमें किसानों की सूची को जिला स्तर पर घोषित किया गया। इस लिस्ट में उन किसानों को भी शामिल किया गया है, जो फलों की खेती के साथ अन्य पारम्परिक खेती भी करते है। महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के तहत 20 लाख किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा। किसानों की संख्या पुरे महाराष्ट्र में 137 लाख है।

अवधि पार किसानों का ऋण माफ किया जाएगा

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने के लिए महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2022 को लागू किया गया है। राज्य के छोटे और सीमांत को इस का लाभ दिया जा रहा है। इसके साथ ही राज्य के जो किसान गन्ने ,फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें भी इस योजना के तहत कवर किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत 1 अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2021 के अंतराल में लिया गया अवधि पार फसल ऋण माफ किया जाएगा। माफ किये गए पैसे को बैंक में भेजा जाएगा। इसके लिए किसानों का बैंक में खाता होना जरूरी है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार द्वारा बताया गया की इस स्कीम को मार्च में लागू किया गया। योजना की पहली लिस्ट को 24 फरवरी को और दूसरी लिस्ट को 28 फरवरी को जारी की थी। वहीं, योजना के तहत सरकार फिर से उन किसानों का कर्ज माफ करेगी, जिनका खाता शिखर भूविकास बैंक में होगा। सरकार का दावा है कि इस योजना के अतंर्गत अब तक इसके तहत महाराष्ट्र के करीब 34 हजार किसानों के 964.15 करोड़ रुपये के कर्ज को माफ किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें - ऋण माफी योजना - किसानों का होगा 50 हजार रुपए तक का कर्ज माफ

नियमित ऋण अदायगी करने वाले किसानों को प्रोत्साहन

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2022 के अंतर्गत यदि राज्य का कोई भी किसान जिसने 1 अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2021 के अंतराल में फसल ऋण लिया है। ऐसे किसानों को योजना में लाभ दिया जा रहा है। वहीं, योजना के अंतर्गत जिन किसानों ने अल्पकालीन फसली ऋण की पूर्ण चुकौती देय तिथि तक पूरी तरह चुकाया है। उन्हें बैंक की स्वीकृत नीति के अनुसार, नियमित ऋण अदायगी करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वहीं, जिन किसानों ने फसल ऋण लिया है और इन तीन वित्तीय वर्षों में से किन्हीं दो में नियमित रूप से भुगतान किया है, उन्हें इस योजना के लाभ के लिए अनुमोदित किया गया है।

किसानों के खाते में 50000 रुपए की सब्सिडी जमा करेगी सरकार

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2022 के तहत यदि देय तिथि से पहले ऋण का पूरा भुगतान (मूलधन और ब्याज) कर दिया जाता है, तो ऐसे किसान अधिकतम 50 हजार रु. लाभ के रूप में उनके बैंक खाते में जमा करेगी। यानि देय तिथि से पहले ऋण का पूरा भुगतान करने पर किसानों को 50 हजार तक की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत है। हालांकि, वर्ष 2018-19 या 2019-20 में लिए गए और पूरी तरह से चुकाए गए अल्पावधि फसल ऋण की राशि 50 हजार रुपये है। ऐसे किसानों को उनके द्वारा वर्ष 2018-19 अथवा वर्ष 2019-20 में वास्तव में लिए गये अल्पकालीन फसली ऋण की मूलधन राशि के बराबर प्रोत्साहन राशि देने की स्वीकृति दी जाती है। बता दें कि प्रोत्साहन लाभ प्रदान करते समय, व्यक्तिगत किसानों को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा एक/कई बैंकों से रु. प्रोत्साहन लाभ की राशि अधिकतम 50 हजार की सीमा में निर्धारित की जायेगी।

महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफी योजना में इन्हें लाभ नहीं मिलेगा

  • राज्य में जिन किसानों को महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकारी ऋण माफी योजना 2019 के तहत ऋण माफी का लाभ मिला है।
  • इस योजना के अंतर्गत पूर्व मंत्री / राज्य मंत्री, पूर्व लोकसभा / राज्यसभा सदस्य/ पूर्व विधानसभा/महाराष्ट्र राज्य के विधान परिषद सदस्य को नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सभी केंद्रीय और राज्य सरकार के अधिकारी/कर्मचारी (चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को छोड़कर जिनका कुल मासिक वेतन 25000 रुपये से अधिक है)
  • राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों (जैसे महावितरण, एसटी निगम आदि) और सहायता प्राप्त संस्थानों के अधिकारी और कर्मचारी ( जिनका कुल मासिक वेतन 25000 रुपये से अधिक है और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को छोड़कर)
  • गैर-कृषि आय से आयकर का भुगतान करने वाले व्यक्ति।
  • इस योजना में पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन 25000 रुपये से अधिक है वे योजना के पात्र नहीं होगे। जैसे पूर्व सैनिकों को छोड़कर।
  • राज्य में कृषि उपज मंडी समिति, सहकारी चीनी मिल, सहकारी चीनी मिल, शहरी सहकारी बैंक, जिला के पदाधिकारी जिनका (कुल मासिक वेतन 25000 रुपये से अधिक) एवं केंद्रीय सहकारी बैंक और सहकारी दुग्ध संघ के पदाधिकारी (अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं निदेशक मण्डल) को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफी योजना से किसानों को लाभ

  • इस योजना का लाभ के तहत 1 अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2019 तक लिए गए अल्पावधि फसली ऋण एवं पुनर्गठित फसली ऋण माफ किये जायेंगे !
  • राज्य सरकार किसानों के ऋण खाते में सीधे कर्ज राहत की राशि का भुगतान करेगी !
  • किसानों द्वारा राष्ट्रीयकृत, व्यापारी, जिला केंद्रीय सहकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, विभिन्न कार्यपालक सहकारी समितियों से लिए गए फसल ऋण और पुनर्गठित फसली ऋण माफ किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानो का 2 लाख रूपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा।

सरल और पारदर्शी प्रक्रिया

  • योजना के तहत अपने आधार नंबर को बैंक, विभिन्न कार्यकारी सहकारी समितियों के ऋण खाते से लिंक करें।
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।
  • अपने सभी दस्तावेजों आधार कार्ड और बैंक पासबुक को लेकर अपने नजदीकी बैंक में जाकर आपको सभी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। 
  • किसान ’जन सेवा’ केंद्र पर जाएं और आधार कार्ड के साथ उन्हें दी गई विशिष्ट पहचान संख्या लेकर अपना आधार नंबर और ऋण राशि सत्यापित करें।
  • सत्यापन के उपरान्त यदि ऋण की राशि कृषकों द्वारा स्वीकार कर ली जाती है तो ऋणमाफी की राशि नियमानुसार ऋण खाते में जमा करा दी जायेगी।
  • मार्च 2020 से बैंकों द्वारा आधार संख्या एवं ऋण खाता राशि के साथ तैयार की गई सूचियां नोटिस बोर्ड के साथ-साथ चावड़ा पर भी प्रकाशित की जाएंगी।
  • प्रकाशित सूचियों में किसान के ऋण खाते के लिए निर्दिष्ट विशिष्ट पहचान संख्या होगी।
  • यदि किसानों की ऋण राशि एवं आधार संख्या के संबंध में अलग राय है तो उसे जिला कलक्टर समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। कमेटी इस पर फैसला कर अंतिम कार्रवाई करेगी।

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज योजना पूछे जानें वाले प्रश्न

Ques. महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी योजना कब शुरू हुई थी ? 

Ans. महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफ़ी योजना 21 दिसम्बर 2019 को शुरू हुई थी

Ques. महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी लिस्ट देखने की वेबसाइट कौनसी है?

Ans. महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफ़ी लिस्ट देखने की वेबसाइट mjpsky.maharashtra.gov.in है।

Ques. महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफ़ी योजना में महाराष्ट्र सरकार ने कितने किसानो का कर्ज को माफ किया है ? 

Ans. महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफ़ी योजना में महाराष्ट्र के करीब 34 हजार किसानों के 964.15 करोड़ रुपये के ऋण को माफ किया जा चुका है |

Ques.  महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2022 में किसानों के खाते में कितनी सब्सिडी जमा करेगी सरकार ?

Ans.  महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना में किसानों के खाते में 50000 की सब्सिडी जमा करेगी सरकार |

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोनालिका ट्रैक्टर महिंद्रा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर