सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

कर्ज माफी योजना 2022 : सरकार 5 हजार किसानों का कर्ज करेगी माफ, जानें योजना की पूरी जानकारी

कर्ज माफी योजना 2022 : सरकार 5 हजार किसानों का कर्ज करेगी माफ, जानें योजना की पूरी जानकारी
पोस्ट - June 22, 2022 शेयर पोस्ट

कर्ज माफी योजना के पात्र किसानों का कर्ज होगा माफ सरकार ने दोबारा शुरू की योजना, यहां देखे अपना नाम

देश के कई राज्यों की सरकारें अपने स्तर पर किसानों की मदद करने के लिए और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए अपने-अपने राज्य में कर्ज माफी योजनाएं संचालित कर रही हैं। इस कर्ज माफी योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से किसानों को कर्ज माफी का लाभ दिया जाता है। ताकि किसान अपने पुराने कर्ज से मुक्त हो सके और फिर से खेती-बाड़ी के लिए नया कर्ज बैंकों से ले सकें। यूपी की योगी सरकार ने राज्य में एक बार फिर से यूपी कर्ज माफी योजना को शुरू करने की तैयारी कर ली है। इस योजना से उत्तर प्रदेश के लघु और सीमांत श्रेणी के करीब 5 हजार किसानों को लाभ होगा। राज्य के ऐसे किसानों को एक बार फिर उत्तर प्रदेश सरकार ने कर्जमाफी योजना से बहुत बड़ी राहत दी है। इस योजना को दोबारा शुरू करने से छोटे और सीमांत किसानों का कर्ज माफी होने पर उन्हें बहुत बड़ी राहत मिलेगी और वे आगे खेती के लिए नया ऋण ले सकेंगे। यहां बता दें कि डिफाल्टर किसानों को बैंक दुबारा ऋण नहीं देता है। यदि सरकार द्वारा इन किसानों के कर्ज माफ हो जाएंगे तो इन किसानों को बैंक से नया ऋण मिलना आसान हो जाएगा। ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट से हम आपको यूपी कर्ज माफी योजना की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए इस पोस्ट के माध्यम से यूपी कर्ज माफी योजना के दोबारा शुरू होने से किसानों को मिलने वाले लाभ के बारे में जानते हैं।  

New Holland Tractor

यूपी किसान कर्ज राहत योजना 

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों को कर्ज से राहत पहुंचाने के लिए साल 2017 में यूपी किसान कर्ज राहत योजना की शुरूआत की थी। यूपी किसान कर्ज राहत योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों का एक लाख रूपये तक का कृषि ऋण माफ किया जायेगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने लगभग 86 लाख किसानों को अपने द्वारा लिए गए कृषि कर्ज से राहत दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत पूर्व में 19 जिलों के 33 हजार से अधिक किसानों का 200 करोड़ रुपए का कर्ज माफकर कर्ज माफी योजना का लाभ दिया। राज्य में ऐसे अधिकांश किसानों को कर्जमाफी योजना का लाभ मिल चुका है, जो किसी कारणवश बैंकों का ऋण नही चुका पाए थे। 

छूटे किसानों को कर्ज राहत देने के लिए दोबारा शुरू होगी कर्ज राहत योजना

सूत्रों के अनुसार निदेशक कृषि व सांख्यिकीय अधिकारी ने बताया कि योजना में अधिकांश किसानों को लाभ मिल चुका है। योजना के तहत आरक्षित वर्ग एवं सामान्य वर्ग के किसानों की ऋण माफी भी हो चुकी है। योजना के तहत राज्य में जो पात्र किसान थे उनका कर्ज प्रदेश सरकार द्वारा माफ कर दिया गया है। यूपी सरकार ने कर्ज राहत योजना को अचानक सितंबर 2019 में बंद कर दिया था। बता दें कि राज्य में कई ऐसे पात्र किसान हैं, जो कर्जमाफी की राह देख रहे थे और वे इसका लाभ नहीं उठा पाए थे। सुत्रों के अनुसार कर्जामाफी की राह देखने वाले ऐसे पात्र किसानों की संख्या करीब 5 हजार बताई जा रही है। ऐसे पात्र छोटे और सीमांत किसानों को कर्ज माफी योजना का लाभ नहीं मिल पाया था। ऐसे में इन पात्र किसानों ने हाईकोर्ट का सहारा लिया था। हाईकोर्ट की सुनवाई के बाद राज्य सरकार इन पात्र किसानों को भी अब कर्जमाफी योजना का लाभ देने के बारें में मन बना रही है। प्रदेश सरकार चाहती है कि योजना से वंचित किसानों को भी कर्जमाफी का लाभ मिले। राज्य सरकार दोबारा इस योजना को शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए इसी साल सिंतबर-अक्टूबर तक बजट का प्रावधान किया जा सकता है।   

यूपी किसान कर्ज राहत योजना के अंतर्गत किन किसानों का कर्ज होगा माफ

मीडिया सूत्रों के अनुसार एक अधिकारी ने बताया कि जिन पात्र किसानों की याचिका हाईकोर्ट में लंबित है, ऐसे किसानों को कर्जमाफी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार इन पात्र किसानों के ऋण माफ करने के लिए जल्द बजट आवंटित करेगी। इसके बाद शेष पात्र सभी किसानों का कृषि ऋण माफ किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्च 2017 में सत्ता में आते ही योगी सरकार ने किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की थी। इसके लिए योगी सरकार ने यूपी किसान ऋण माफी योजना को आरंभ किया था। योजना के तहत उन किसानों का कर्ज माफ करने के लिए कहा गया था। जिन्होंने 31 मार्च 2016 या उससे पहले कृषि कर्ज लिया है। ऐसे किसानों का लोन माफ किए जाएंगे। इस योजना में छोटे और सीमांत किसानों के कर्ज माफ किए जाते हैं। इसमें ऐसे किसानों के एक लाख रुपए तक के कर्ज माफ किए जाएंगे। 

यूपी किसान कर्ज राहत योजना के लाभ

राज्य सरकार की इस योजना का केवल वही किसान फायदा उठा सकता है जिसने 31 मार्च 2016 से पहले सरकारी बैंकों से लोन लिया था। योजना के तहत राज्य के छोटे व सीमांत  किसानों का 1 लाख रूपयें तक का कृषि ऋण माफ किया जायेगा। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ से कम कृषि योग्य जमीन है। ऐसे किसानों का ऋण माफ होगा। राज्य सरकार ने इस योजना में किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिससे वह ऋण संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए सीधे संपर्क कर सकते हैं।

किसान कर्ज राहत योजना में लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया

राज्य के लाभार्थी किसान जिसने इस योजना में आवेदन किया है वह इस लिस्ट में अपना नाम निम्न प्रक्रिया को कर के देख सकता हैं

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की ऑफिसल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/  पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  • इस होम पेज पर आपको कर्ज राहत नाम का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

  • आपको इस पेज पर कुछ जानकारी जैसे किसान क्रेडिट कार्ड विवरण, बैंक जिला, शाखा, मोबाईल नंबर आदि दर्ज करना होगा।

  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात एक कैप्चा कोड मिलेगा इसे दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके सबमिट करा दे।

  • सबमिट होने के साथ ही लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी और आपके सामने कर्ज राहत योजना की लिस्ट की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

किसान कर्ज राहत योजना में शिकायत दर्ज कैसे करे

  • राज्य के लाभार्थी इस योजना में किसी प्रकार की आई शिकायत को निम्न प्रक्रिया के माध्यम से दर्ज कर सकते है। 

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  •  इस होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करे का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

  • इस पेज से आप शिकायत का प्रारूप डाउनलोड कर एवं भरकर  हेल्पडेस्क कलेक्ट्रेड में जमा करें। 

दर्ज शिकायत की स्थिति देखे

  • सबसे पहले आपको यूपी लेबर की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा।

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा

  • इस होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति जाने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक अलग से पेज खुल जायेगा।

  • इस पेज पर पूछी गयी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि भरनी।

  • इस पर पूछी गयी सारी जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर के इसे सबमिट करना है।

  • जानकारी सबमिट होते ही आपके सामने शिकायत की स्थिति आ जाएगी।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors