ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

नवरात्रि में महिलाओं को बड़ा तोहफा, 9 लाख परिवारों को रोजगार से देगी सरकार

नवरात्रि में महिलाओं को बड़ा तोहफा, 9 लाख परिवारों को रोजगार से देगी सरकार
पोस्ट -16 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

मिशन शक्ति 4.0 का आगाज : 9 लाख परिवारों को रोजगार देगी सरकार, यहाँ करें आवेदन 

Mission Shakti 4.0 :  शारदीय नवरात्र से पहले मातृ शक्ति को वंदन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नारी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन को समर्पित मिशन शक्ति 4.0 का आगाज किया है। मिशन शक्ति के चौथे चरण के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में लगभग 9 लाख महिलाओं और उनके परिवारों को सहायता समूहों से जोड़कर आजीविका गतिविधियों से उनका सामाजिक एवं आर्थिक स्वावलंबन सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा। इस कार्य योजना के अनुसार महिला सदस्यों को वित्तीय समावेशन एवं आजीविका गतिविधियों हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कुल 2 लाख 20 हजार स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड दिया जाएगा। इस मिशन के तहत महिलाओं के कौशल को निखारने व स्वावलम्बन के लिए उनको सिलाई, हस्तकला, पशुपालन, मधुमक्खी पालन, पोल्ट्री, मछली पालन, पाककला आदि का प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जाएगा।

New Holland Tractor

जागरूकता रैली का शुभारंभ

सीएम योगी ने कहा कि सरकार विभिन्न तरह के कार्यक्रम चलाती है, लेकिन जिनके लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं हो पाती है। जिसके चलते वह इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं। ऐसे में प्रदेश के सभी 75 जनपदों के लिए जागरुकता रैली का शुभारंभ किया गया है। इसके बाद प्रदेश के हर जिले के स्कूल, कॉलेज में प्रभात रैलियां निकाली जाएंगी। इसके अलावा उन जिलों में महिला सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन को लेकर अच्छा काम करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं 15 अक्टूबर से हर शहर, गांव और नगर निकायों के वार्ड में केंद्र और राज्य सरकार की महिला संबंधी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस दौरान सरकार की ओर से महिलाओं और बेटियों की रक्षा से संबंधित उठाए गए विभिन्न मुद्दों से उन्हें अवगत कराया जाएगा। 

महिलाओं को रोजगार दिलवाने का प्रयास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मिशन शक्ति के चौथे चरण में शहरी और ग्रामीण महिलाओं को केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जोड़ने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सरकार द्वारा मिशन शक्ति के जरिये 9 लाख परिवारों को सहायता समूहों से जोड़कर महिलाओं के कौशल को निखारकर उन्हें रोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी। इसके लिए सरकार 2.20 लाख स्वयं सहायता समूहों को फंड जारी करेगी। नगर विकास विभाग के अंतर्गत महिलाओं के स्वावलंबन के लिए उनको सिलाई उत्पाद बनाना, हस्तकला, पशुपालन, मधुमक्खी पालन, पोल्ट्री, मछली पालन, पाककला आदि की जानकारी देकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विधवा, अबला, परित्यक्ता व निराश्रित महिलाओं की पहचान करके समाजसेवियों की मदद से रोजगार दिलवाने का प्रयास किया जाएगा। 

महिलाओं को "नवशक्ति सम्मान" से सम्मानित 

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला चिकित्सा शिविर का आयोजन और आयुष्मान योजना की जानकारी देना भी इस अभियान में शामिल होगा। निकाय कार्यालय के राजस्व अभियंत्रण, अधिष्ठान, तकनीकी, सफाई, चतुर्थ श्रेणी कार्मिक 9 महिलाओं को "नवशक्ति सम्मान" से सम्मानित किया जाएगा। पंचायती राज विभाग के अंतर्गत 58,189 ग्राम पंचायतों, 826 क्षेत्र पंचायतों एवं 75 जिला पंचायतों में महिला मुद्दों एवं सुरक्षा को केंद्रित करते हुए बैठकों का आयोजन किया जाएगा। बालिका जन्म का अनुश्रवण निगरानी समिति के माध्यम से कराते हुए सीआरएस पोर्टल पर शत-प्रतिशत बालिका जन्म पंजीकरण सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश में लोग महिलाओं के बारे में बोलते थे कि वह बहुत पढ़ी-लिखी नहीं है तो वह क्या काम कर पाएगी। लेकिन हमारी सरकार ने इस धारण को बदलने का काम किया है। वर्तमान में बीसी सखी, बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी बनकर वह गांव में बैंक की कमी को पूरा कर रही हैं। साथ ही वह गांवों के लोगों की विपत्ति के समय में  सहायता भी कर रहीं हैं। इन महिलाओं को सरकार की तरफ से 6 माह का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सरकार ने मानदेय भी दिया। इनमें सबसे कम 25 हजार रुपये और सबसे अधिक सवा से डेढ़ लाख रुपए तक महिलाएं कमा रहीं हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर