ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री स्कूटी योजना 2024: 12वीं पास बालिकाओं को मुफ्त मिलेगी स्कूटी, यहाँ करें आवेदन

फ्री स्कूटी योजना 2024: 12वीं पास बालिकाओं को मुफ्त मिलेगी स्कूटी, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -30 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

Free Scooty Yojana MP : 12वीं पास बेटियों को फ्री में मिलेगी स्कूटी, जानें कैसे करें आवेदन

MP Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024 : महिलाओं का उत्थान करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जाता रहता है। सरकार द्वारा इन योजनाओं के अंतर्गत महिलाओं को आवश्यक सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही हैं। इसी क्रम में मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना चलाई जा रही है। इस योजना को प्रदेश सरकार द्वारा 2023-24 के लिए बजट पेश करते हुए शुरू करने का ऐलान किया गया था। बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को फ्री स्कूटी (Free Scooty) प्रदान की जाती है।

New Holland Tractor

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना (Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024) के अंतर्गत प्रदेश की उन मेधावी 12वीं पास बेटियों को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी, जिन्होंने 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए होंगे। इसके लिए सरकार की नई घोषणा का इंतजार है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बालिका स्कूटी योजना के अंतर्गत हर साल प्रदेश की 5 हजार से अधिक छात्राओं को स्कूटी का लाभ दिया जाता है। ऐसे में अगर आप मध्य प्रदेश की रहने वाली 12वीं कक्षा की छात्रा हैं या आपकी बेटी 12वीं कक्षा में पढ़ती है, तो ये पोस्ट आपके लिए खास है। इस पोस्ट में हम मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना मध्य प्रदेश के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। इससे राज्य की बालिकाओं को फ्री स्कूटी योजना (Free Scooty Yojana) का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 क्या है? (What is Chief Minister Girls Scooty Scheme 2024?)

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री द्वारा 1 मार्च 2023 को राज्य सरकार का वित्तीय बजट 2023- 24 पेश किया गया था। इस बजट में बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को शुरू करने की घोषणा वित्त मंत्री द्वारा की गई थी। राज्य सरकार की इस योजना के तहत प्रदेश सरकार 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली राज्य की बेटियों को मुफ्त स्कूटी प्रदान करती है। घोषणा के अनुसार, मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना (Chief Minister Girl Scooty Scheme) के माध्यम से राज्य में हर वर्ष 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद करीब 5000 बालिकाओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी (Electric Scooty) मुफ्त प्रदान की जाती है, जिससे प्रदेश की अन्य बेटियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहत मिलता है और 12वीं कक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास होने वाली होनहार छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरणा मिलती है। 

एमपी बालिका फ्री स्कूटी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या हैं? (What is the main objective of MP Girls Free Scooty Scheme?)

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना 2024 (Madhya Pradesh Chief Minister Free Scooty Scheme) का मुख्य उद्देश्य 12वीं में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाली बालिकाओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान करना है, जिससे उनको आगे की उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज एवं विश्वविद्यालय आने-जाने में यातायात संबंधी असुविधा का सामना न करना पड़े। क्योंकि छात्राओं को अपने कॉलेज और अन्य सस्थानों पर आने-जाने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है। राज्य सरकार की इस योजना से गरीब परिवार भी अपनी बेटियों को शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इससे राज्य में शिक्षा के अवसरों में वृद्धि होगी।

Mahindra Yuvo 585 MAT

बालिका स्कूटी योजना के लिए कौन कर सकता है आवेदन? (Who can apply for Girls Scooty Scheme?)

  • प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई उल्लेखनीय पहलों में से एक मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 के तहत फ्री स्कूटी के लिए प्रदेश की मूल निवासी बालिकाएं आवेदन कर सकती है।
  • बालिका स्कूटी योजना में केवल छात्राओं को ही फ्री स्कूटी का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • 12वीं में सबसे अच्छे अंक प्राप्त करने वाली 5000 छात्राओं को मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 के अंतर्गत फ्री स्कूटी (Free Scooty) के लिए आवेदन करने हेतु पात्र माना गया है। सरकार के निर्णय के अनुसार छात्राओं की संख्या में कमी व वृद्धि संभव है।
  • मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत आवेदक छात्रा की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • राज्य की पात्र छात्राएं जो इस योजना में आवेदन करना चाहती है, वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्वयं अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। वहीं, जो छात्राएं स्वयं मध्य प्रदेश स्कूटी योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं, वे आवेदन करने के लिए अपने निकटतम अटल सेवा केंद्र से संपर्क कर सकती है। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 की विशेषताएं क्या हैं? (What are the features of Mukhyamantri Balika Scooty Scheme 2024?)

  • इस योजना के अतंर्गत, राज्य में मान्यता प्राप्त निजी या सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा में टॉप करने वाली राज्य की सभी होनहार छात्राओं को कॉलेज जाने के लिए फ्री ई-स्कूटी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना में लाभार्थी का चयन उनकी बोर्ड परीक्षाओं की मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।  
  • इस योजना के अंतर्गत, राजकीय महाविद्यालय, यूनिवर्सिटी के अलावा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की सभी वर्ग की छात्राएं मुफ्त स्कूटी के लिए आवेदन करने हेतु पात्र होंगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर