ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री लैपटॉप योजना 2022 : सरकार 12वीं के विद्यार्थियों को देगी मुफ्त लैपटॉप

फ्री लैपटॉप योजना 2022 : सरकार 12वीं के विद्यार्थियों को देगी मुफ्त लैपटॉप
पोस्ट -14 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

जानें, यूपी फ्री लैपटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

देश में शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी अपने-अपने स्तर पर कई सारे प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजना भी चलाई जा रही है। जिनका सीधा फायदा विद्यार्थियों को दिया जा रहा है। इसी क्रम में यूपी सरकार ने राज्य में शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना को आरंभ किया है। इस मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत, राज्य सरकार उन विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप देगी, जिन्होंने सरकारी स्कूल से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में न्यूनतम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। इस योजना सरकार द्वारा 1800 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। लेकिन किसी भी आधिकारिक सूत्र से इस योजना को आरंभ करने की पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री स्माटफोन/लैपटॉप योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। जिसके माध्यम से छात्रों को स्मार्टफोन एवं टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे। यदि भविष्य में सरकार लैपटॉप मुहैया कराने के लिए कोई भी योजना आरंभ करती है, तो हम आपको ट्रैक्टरगुरू के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से हम इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन प्रक्रिया और फ्री लैपटॉप योजना सूची आदि दी जा रही है। तो दोस्तों यदि आप फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

New Holland Tractor

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 

राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में विकास करने के लिए बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के मेधावी छात्रों को जिन्होंने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 65 प्रतिशत या फिर उससे ज्यादा अंक प्राप्त किया है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ केवल यूपी स्कूल एजुकेशन बोर्ड के छात्र ही उठा सकते हैं। 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्रदान करना है। राज्य में छात्रों को अच्छे अंक एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ करने से संबंधित जानकारी फैल रही है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना को लैपटॉप योजना का शुभारंभ अभी तक नहीं किया गया है। यूपी सरकार द्वारा केवल टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए यूपी फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना को शुरू करने का करने का दूसरा उद्देश्य बच्चों का पढ़ाई की तरफ प्रोत्साहन बढ़ाना भी है। 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित कर शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ना है। 

  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 12वीं के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।

  • इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ों रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

  • फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत उन विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण किए जाएगे जिन विद्यार्थियों ने 12वीं में न्यूनतम अंक 65 प्रतिशत या फिर उससे ज्याद अंक  प्राप्त किया है।

  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवाना होगा।

  • इस योजना के माध्यम से छात्र अच्छे अंक लाने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे।

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड

  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट

  • मूल निवास प्रमाण पत्र

  • राशन कार्ड 

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटों

  • पारिवारिक वार्षिक आय प्रमाण पत्र

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

जैसा कि हम आपको ऊपर पहले ही बता चुकें है कि छात्रों को अच्छे अंक एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ करने से संबंधित जानकारी फैल जा रही है। इस योजना को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। यूपी सरकार द्वारा केवल टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए यूपी फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। जिसके माध्यम से सरकार द्वारा छात्रों को स्मार्टफोन एवं टेबलेट मोहिया करवाए जाएंगे। यदि भविष्य में सरकार लैपटॉप मुहैया कराने के लिए कोई भी योजना आरंभ करती है, तो हम आपको ट्रैक्टरगुरू के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे।  

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर