ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Free Electricity: 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ मिलेगी 78 हजार रुपए की सब्सिडी

Free Electricity: 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ मिलेगी 78 हजार रुपए की सब्सिडी
पोस्ट -04 मई 2024 शेयर पोस्ट

मुफ्त बिजली योजना: उपभोक्ताओं को हर महीने मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, जानें कैसे करें अप्लाई

PM Surya Ghar Scheme : देश में जरूरतमंद और गरीब किसान वर्ग की आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। ऐसी ही एक योजना पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) इन दिनों बेहद चर्चा में है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को केंद्र सरकार से हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ ही रूफटॉप सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) लगवाने पर 78 हजार रुपए की सब्सिडी भी मिलेगी। ऐसे में अगर आप भी केंद्र की इस योजना के तहत सोलर पैनल सिस्टम लगवाकर मुफ्त बिजली का लाभ लेना चाहते हैं, तो योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के तहत सोलर पैनल का लाभ उठाने के लिए योजना में आवेदन की संख्या एक करोड़ के पास पहुंच गई है, जबकि उत्तर प्रदेश और बिहार सहित कुछ अन्य राज्यों से योजना का लाभ पाने के लिए 5 लाख से अधिक आवेदन किए जा चुके हैं। 

New Holland Tractor

एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने का टारगेट (Target to install solar panels on the roofs of one crore houses)

देश में मध्यम आय वर्ग के लोगों का बिजली बिल खर्च बचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा “पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना” (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) की शुरूआत की गई।  इस योजना के तहत देशभर में एक करोड़ घरों की छत पर रूफटॉप सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) लगाने का टारगेट रखा गया है। इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाया जा रहा है, जिस पर केंद्र सरकार की ओर से 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है, जिससे लोगों को इसका वित्तीय भार न पड़े। इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने पर लाभार्थी को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली के साथ शेष बिजली डिस्कॉम को बेचकर अतिरिक्त आय भी मिलेगी। “पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना” को जबरदस्त रिस्पांस मिला है। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से अब तक 1 करोड़ से अधिक आवेदन किए जा चुके हैं। बिहार, असम, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तप्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु से इस योजना के लिए 5 लाख से अधिक आवेदन मिले हैं। 

युवाओं को मिल रहे रोजगार के अवसर (Youth are getting employment opportunities)

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 75 हजार करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि के बजट को मंजूर किया है। इस धनराशि से लाभार्थी परिवार को सोलर पैनल की लागत पर अनुदान दिया जाएगा। पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के अंतर्गत केंद्र सरकार ने रूफटॉप सोलर पैनल के लिए किलोवॉट क्षमता के आधार पर उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। सोलर पैनल सिस्टम से तैयार शेष बिजली को विद्युत वितरण कंपनियों को बेचकर लाभार्थी इससे 15 से 18 हजार रुपए प्रतिवर्ष की कमाई कर सकते हैं तथा इससे बनने वाली बिजली से इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकते हैं। सोलर पैनल इंस्टालेशन और इसकी आपूर्ति के लिए बड़ी संख्या में वेंडरों को उद्यमशीलता का अवसर मिलेगा। विनिर्माण, इंस्टॉलेशन और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

किलोवाट क्षमता के आधार पर मिलेगी सब्सिडी (Subsidy will be given on the basis of kilowatt capacity)

योजना के प्रावधान के अनुसार, सरकार 1-2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम के लिए इकाई लागत का 60 प्रतिशत, 2 से 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल संयंत्र सिस्टम के लिए अतिरिक्त सिस्टम लागत पर 40 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करती है। योजना के तहत लाभार्थियों को अधिकतम 3 किलोवाट क्षमता तक के सौर संयंत्र सिस्टम के लिए सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। मुफ्त बिजली योजना के तहत आवासीय परिवारों को 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगाने पर आने वाली लागत पर 18 हजार रुपए, 2 किलोवाट क्षमता के छत सौर संयंत्र पर 30 हजार रुपए, 2 से 3 किलोवाट पर 60 हजार रुपए और 3 किलोवाट या उससे ऊपर की क्षमता के सोलर पैनल संयंत्र लगाने पर कुल 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी सरकार से मिलेगी। रूफटॉप सोलर पैनल पर लाभार्थियों को मिलने वाली सब्सिडी की गणना योजना की वेबसाइट पर उपलब्ध कैलकुलेटर विकल्प के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)

सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट – pmsuryaghar .gov. in पर जाकर पोर्टल के होम पेज पर Apply For Rooftop Solar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Register के लिए आपको अपना State, Electricity Distribution Company, Electricity Mobile Number, Email और Consumer Number आवश्यक डेटेल्स भरकर पंजीकरण करना होगा। वेबसाइट पर उपयुक्त सिस्टम आकार, लाभ कैलकुलेटर, विक्रेता रेटिंग आदि जैसी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके परिवारों की मदद करेगा।  उपभोक्ता विक्रेता एवं रूफ टॉप सोलर इकाई का निर्माण चुन सकते हैं जिसे वे स्थापित करना चाहते हैं। इस योजना में केवल भारतीय नागरिक सोलर पैनल के लिए आवेदन कर सकते हैं। रूफटॉफ सोलर पैनल लगाने के लिए उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए। उपभोक्ता परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए। सौर पैनलों के लिए परिवार ने किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ नहीं उठाया हो। परिवार 3 किलोवाट तक के आवासीय रूफटॉप सोलर (आरटीएस) सिस्टम की स्थापना के लिए कम-ब्याज ऋण प्राप्त कर सकते हैं। 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में कैसे मिलेगी है सब्सिडी? (How will subsidy be given in PM Surya Ghar Free Electricity Scheme?)

रूफटॉप सोलर पैनल पर सब्सिडी के लिए चरणबद्ध तरीके से आवेदन किया जा सकता है। 

  • सबसे पहले राष्ट्रीय पोर्टल  www .pmsuryagarh .gov .in पर पंजीकरण कराना होगा । 
  • इसके बाद अपने राज्य एवं विद्युत वितरण कंपनी का चयन करें।
  • अपना बिजली उपभोक्ता नंबर (Electricity consumer number), मोबाइल नंबर (mobile number) और ईमेल (email) दर्ज करें।
  • इसके बाद उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें।
  • फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।
  • एक बार जब आपको व्यवहार्यता अनुमोदन (Feasibility approval) मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता (registered vendor) से संयंत्र इंस्टॉल करवाएं
  • इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  • नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र उत्पन्न किया जाएगा।
  • एक बार जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाएगी। पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और एक रद्द चेक जमा करें। 
  • 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में आपकी सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर