ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गांवों में कोल्ड स्टोरेज के लिए किसानो को मिलेगी सरकार से 75% तक की सब्सिडी

गांवों में कोल्ड स्टोरेज के लिए किसानो को मिलेगी सरकार से 75% तक की सब्सिडी
पोस्ट -24 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

कोल्ड स्टोरेज सब्सिडी: किसानो को मिलेगी सरकार से 75% तक की सब्सिडी

भारत कृषि प्रधान देश है। भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है। किसानों द्वारा अनाज, जिंस, फल-सब्जी आदि अनेक प्रकार के कृषि फसलों का उत्पादन किया जाता है। महंगाई के इस युग में फसलों में काफी अधिक लागत भी आती है। जब फसल तैयार हो जाती है तो इसे किसान भाई अच्छे दामों पर बेचकर अपनी जरूरतें पूरी करना चाहता है लेकिन कई बार बारिश, ओलावृष्टि अथवा अन्य प्रकार के मौसम या कीटों के प्रभाव के कारण फसलें खराब हो जाती हैं। ऐसे में किसान यदि अपनी फसलों को कोल्ड स्टोरेज में रखें तो वह सुरक्षित रहती है। अभी कोल्ड स्टोरेज की सुविधा शहरों की मंडियों में ही उपलब्ध है। यह फेसिलिटी गांवों में भी सुलभ हो जाए तो किसानों को आमदनी बढ़ाने और फसल को सेफ रखने में काफी सहूलियत होगी। बिहार सरकार ने किसानों की इस समस्या को देखते हुए एकीकृत बागवानी विकास मिशन स्कीम के तहत कोल्ड स्टोरेज यूनिट (type -2) खोलने का शानदार सब्सिडी ऑफर दिया है। इसके तहत गांवों में किसान कोल्ड स्टोरेज बना सकते हैं। सरकार इस पर आने वाली कुल लागत का 50 से 75 प्रतिशत पैसा सब्सिडी के रूप में प्रदान करेगी। इस पर सरकार ने सब्सिडी देना भी शुरू कर दिया है। आइए, जानते हैं कोल्ड स्टोरेज के लिए सब्सिडी का फायदा कैसे उठाएं? कैसे और कहां करना होगा आवेदन? ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।

New Holland Tractor

यहां करें आवेदन

यदि आप बिहार प्रदेश के किसान हैं तो सरकार के कोल्ड स्टोरेज सब्सिडी ऑफर का लाभ उठाएं। इसके लिए एकीकृत बागवानी के अंतर्गत बिहार बागवानी विभाग के ऑफिशियल पोर्टल  horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करें। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के उद्यान विभाग में सहायक निदेशक के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

क्या हैं कोल्ड स्टोरेज के लाभ ?

बिहार सरकार की ओर से गांवों में किसानों को कोल्ड स्टोरेज बनाने का शानदार ऑफर दिया जा रहा है। इसका फायदा किसानों को अवश्य उठाना चाहिए। इसके कई लाभ हैं-:

  • कोल्ड स्टोरेज से फल और सब्जियों की शेल्फ लाइफ बढ़ती है।
  • इससे तापमान नियंत्रित रहता है।
  • कोल्ड स्टोरेज से फसलों एवं अन्य उत्पादों की प्रभावी लागत उनके व्यापारियों और किसानों को मिलती है।
  • कोल्ड स्टोरेज उत्पादों का ट्रांसपोर्टेशन बिजनेस बढ़ाते हैं।
  • कोल्ड स्टोरेज पर सरकार 50 से 75 प्रतिशत का अनुदान प्रदान कर रही है, इससे किसानों को कोल्ड स्टोरज बनाने के लिए कुल लागत पर कम पैसा खर्च करना पड़ेगा।
  • कोल्ड स्टोरेज बनने पर किसान अपने खेत में तैयार फसल को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकेंगे।
  • कोल्ड स्टोरेज के कारण किसानों की फसलें सुरक्षित रहेंगी।
  • कोल्ड स्टोरेज में लंबी अवधि तक फसलों को सेफ रखकर इनकी क्वालिटी मेनटेन रखी जा सकती है। 
  • कोल्ड स्टोरेज के निर्माण के बाद गांवों में युवाओं और किसानों को कई तरह के रोजगार मिलेंगे।
  • कोल्ड स्टोर बनाने के बाद इसमें किसान स्वयं की फसल के अलावा दूसरे किसानों की फसल किराए पर रख कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कोल्ड स्टोर का रजिस्ट्रेशन जरूरी

यदि आप कोल्ड स्टोर का निर्माण कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि इसका सरकारी एजेंसी से रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं। इससे आप इसका व्यावसायिक उपयोग कर सकेंगे। पंजीकरण के लिए आपको अपने नजदीकी उद्यान विभाग में संपर्क करना होगा जहां रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ आवश्यक दस्तावेजों के साथ पंजीयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कितना इन्वेस्टमेंट करना होता है?

अगर आप छोटे स्तर पर कोल्ड स्टोरेज के जरिए अधिक कमाई चाहते हैं तो इसके लिए आपको 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। भारत सरकार 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी के साथ आपको बैंक के जरिए लोन उपलब्ध करा सकती है।

कोल्ड स्टोरेज से है बारह महीने कमाई

अगर आपने कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कर लिया तो यह आपको 12 महीने फायदा देगा। इसमें कई उत्पाद ऐसे हैं जो कभी भी रखे जा सकते हैं। इनमें आलू, प्याज एवं अन्य सदाबहार फल-सब्जियों को स्टोर करने पर ज्यादा कमाई होगी। इनकी आवक साल भर रहती है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors