ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

नवरात्रि पर किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

नवरात्रि पर किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, खाते में आएंगे 2 हजार रुपये
पोस्ट -26 सितम्बर 2022 शेयर पोस्ट

देश के 12 करोड़ किसानों के खातें में 30 सितंबर तक आएंगी 12 वीं किस्त, जानें पूरी खबर  

देश में किसानों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा देने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस वित्तीय सहायता योजना के तहत किसानों को कृषि कार्य, रोजगार एवं अच्छे से जीवन बसर करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। भारत सरकार की इस योजना का लाभ लगभग 12 करोड़ किसानों को मिल रहा है। बता दें कि इस वित्तीय योजना के तहत केंद्र सरकार ने  हाल ही में 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का पैसा भेजा था। किसान अब 12वीं किस्त का बेसब्री कर रहे हैं। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों के लिए अच्छी खबर आयी है। सरकार इस बार नवरात्रि पर किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त का पैसा भेज सकती है। यानि किसानों के खातें में 12वीं किस्त के रूप में 2 हजार रुपए की आर्थिक राशि ट्रांसफसर कर सकती है। अगर आप पहले से अप्लाई किया हुआ है, तो अपना स्टेटस चेक करके अपना रिकॉर्ड अपडेट कर लें। ताकि 12वीं किस्त का लाभ मिलने में देर न हों, तो आइए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं की योजना में 12वीं किस्त को लेकर  लेकर क्या अपडेट आया है।

New Holland Tractor

30 सिंतबर 2022 तक बैंक खातें में भेज सकती है 12वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का पैसा नवरात्रि के शुरूआती दिनों में ही किसानों को मिल जाएगी। यानि 30 सितंबर 2022 तक ये पैसा डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खातें में ट्रांसफर हो सकता है। यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है, तो इससे जुड़ी सभी रिकॉर्ड अपडेट स्टेट्स चेकर कर अपडेट कर लें। इससे पता चला जाएगा कि आपके अकाउंट में किस्त के 2000 रुपए आएंगे या नहीं। 

12 वीं किस्त जारी करने में देरी 

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के ये किसान पात्र नहीं है, जो सरकारी नौकरी करते हैं और अच्छे पद पर है और जो किसान आयकरदाता है। लेकिन कुछ ऐसे ही अवैध किसान इस योजना का लाभ उठा रहे है। ऐसे अवैध लाभ लेने वाले किसानों पर सरकार द्वारा कार्रवाई की जा रही है। सरकार अवैध लाभार्थियों को नोटिस भेजा जा रहा है। पीएम किसान योजना में गड़बडि़यों को सही करने के लिए भूलेख सत्यापन के कार्यों किया जा रहा है। सरकार का मानना है कि इससे इस योजना के लाभार्थियों की संख्या में काफी कमी आएगी। अभी फिलहाल भूलेख सत्यापन का काम काफी सतर्कता से किया जा रहा है। इस वजह से किसानों को 12वीं किस्त का पैसा मिलने में देरी हो रही है।

Bike Banner

नहीं कराया ईकेवाई तो तुरंत कराएं ईकेवाईसी 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम सम्मान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश भी दिया है। सभी लाभार्थी को 12वीं किस्त जारी करने से पहले ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य है। सरकार चाहती की पहले से रजिस्टर्ड किसान अपना स्टेटस चेक करके आपना रिर्कार्ड दुरूस्त कर लें। वहीं जिन किसानों ने अभी इस योजना में अप्लाई नहीं किया हैं वह भी इस योजना में जल्द से जल्द अपना अप्लाई कर दें ताकि उन्हें भी इस योजना के तहत किस्त का पैसा मिल सकें। ऐसे में सरकार के निर्देश के मुताबिक, इस किस्त को जारी करने से पहले  ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं कराने पर पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त से किसान वंचित रह सकते हैं।

घर बैठे स्वयं करें ई-केवाईसी

जारी अपडेट के अनुसार सितंबर के अंत तक किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त मिल जाएगी। इससे पहले आप पीएम किसानद किस्त का स्टेट्स चेक कर लें। अगर आप किसान योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो आपको योजना की अगली किस्‍त नहीं मिलेगी। योजना में ईकेवाईसी आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाकर कर सकते है। इसके अलावा आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। पीएम किसान योजना को लेकर आपके मन में कुछ संशय या शिकायत है, तो आप पीएम किसान योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-2338115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल आईडी (pm kisan ict@gov-in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं। 

किसानों को मिल सकते हैं 4000 रुपये

योजना के तहत अबतक पंजीकृत 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 11वीं किस्त आ चुकी है। अब केन्द्र की मोदी सरकार इस योजना के तहत फिर किसानों के बैंक खाते में 12 वीं किस्त के तौर पर 2000-2000 रूपये भेजने की तैयारी कर रही है। यदि आप पात्र किसान है, तो आपने सभी जरूरी दस्‍तावेजों के साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाले । इससे आपको अब 12वीं किस्‍त के साथ ही 11वीं किस्‍त भी मिल जाएगी। यानी ऐसे नए पंजीकृत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए करके दो बार में 4000 रुपए आएंगे।

सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद 

केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को दिया जा रहा है। योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये के तीन किस्तों में भेजे जाते हैं। पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है। केंद्र सरकार की इस योजना से अभी तक देश के करोड़ों किसान उठा चुके है। इस योजना के तहत अब तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर