ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Free Electricity : किसानों को हर महीने 1045 यूनिट फ्री बिजली, अभी करें आवेदन

Free Electricity : किसानों को हर महीने 1045 यूनिट फ्री बिजली, अभी करें आवेदन
पोस्ट -03 जून 2024 शेयर पोस्ट

Free Electricity : सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी, जल्दी उठाएं लाभ

मुफ्त बिजली योजना देश के कई राज्यों में आम नागरिकों व किसानों को फ्री बिजली योजना का लाभ दिया जा रहा है, वहीं कुछ राज्यों में बिजली बिल पर सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। अब खरीफ सीजन की बुवाई से पहले राज्य सरकार अधिक से अधिक किसानों को फ्री बिजली योजना से जोड़ना चाहती है, लेकिन कुछ नियमों के कारण किसान योजना से जुड़ने में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इन जटिल नियमों को लेकर किसानों की आवाज को अलग-अलग मंचों से उठाया जा रहा है। ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकार लोकसभा चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद इन नियमों में कुछ राहत प्रदान करें। अगर ऐसा होता है तो खेत में मुफ्त बिजली कनेक्शन पहले से आसान हो जाएगा। अगर आप भी खेती-किसानी करते हैं और फ्री बिजली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

New Holland Tractor

सबसे पहले जानिए क्या है फ्री बिजली योजना (First of all know what is free electricity scheme)

केंद्र व राज्य सरकार देश के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना से फायदा पहुंचा रही है, वहीं खेती की लागत को कम करने के लिए खाद-बीज, उर्वरक, कृषि मशीनरी और ट्रैक्टर भी सब्सिडी दे रही है। खेती में खर्चों को कम करने के लिए हर तरह की सुविधाएं किसान को मुहैया कराई जा रही है। खेती में किसान को सिंचाई कार्यों पर अच्छा खासा पैसा खर्च करना पड़ता है, क्योंकि अधिकांश किसान बिजली या डीजल से संचालित पंपों से सिंचाई का कार्य करते हैं। किसानों के सिंचाई खर्च को न्यूनतम करने के लिए सरकार की ओर से फ्री बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। इसका लाभ इन दिनों उत्तरप्रदेश के किसानों को मिल रहा है। यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा योजना का लाभ उन किसानों को दिया जा रहा है जिनके पास निजी नलकूप है यानी निजी नलकूप धारक किसान को मुफ्त बिजली मिलेगी। इस फ्री बिजली कनेक्शन से सिर्फ नलकूप ही चलाया जा सकता है। घरेलू उपकरणों में मात्र एक पंखा और एक एलईडी चला सकते हैं।

फ्री बिजली योजना में आवेदन की अंतिम तिथि से पहले उठाएं लाभ (Take advantage of the free electricity scheme before the last date of application)

यूपी में मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास बिजली मीटर या कनेक्शन अनिवार्य रूप से होना चाहिए। अगर आप यूपी के किसान हैं और मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो 30 जून 2024 पहले आवेदन कर सकते हैं। ऑन लाइन आवेदन के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट uppcl.org पर जाना होगा।

यहां आपको बता दें कि यूपी में 15 लाख किसानों के पास निजी नलकूप चलाने के लिए बिजली कनेक्शन है। अभी तक केवल 50 हजार किसानों ने ही मुफ्त बिजली योजना में आवेदन किया। मुफ्त बिजली योजना में केवाईसी भी अनिवार्य है। इसमें अन्य कनेक्शनों का विवरण देना होता है।

यूपी फ्री बिजली कनेक्शन योजना : एक किसान को कितनी यूनिट बिजली फ्री मिलेगी (UP Free Electricity Connection Scheme: How many units of free electricity will a farmer get)

उत्तरप्रदेश में फ्री बिजली योजना के तहत किसानों को प्रति माह 1000 यूनिट से ज्यादा मुफ्त बिजली दी जाती है। यहां सरकार ने क्षेत्र के अनुसार किसानों को लाभ दिया है। अगर आप बुलंदेलखंड के किसान है तो आपको हर माह 1300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी। वहीं शेष यूपी के किसानों को 1045 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। जिन किसानों ने 31 मार्च 2023 तक अपने सभी बकाया बिलों का भुगतान कर दिया, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मुफ्त बिजली के साथ ब्याज माफी योजना का मिलेगा लाभ (Will get benefit of interest waiver scheme along with free electricity)

यूपी के किसान मुफ्त बिजली योजना के साथ-साथ बकाया बिजली बिल पर ब्याज माफी का लाभ भी उठा सकते हैं। जिन किसानों के बिल लंबे समय से बकाया हैं वे किसान 30 जून 2024 से पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराकर ब्याज माफी का लाभ उठा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के समय किसान को बकाया बिल का 30 प्रतिशत जमा कराना होगा। बाकी राशि किस्तों या एक मुश्त जमा कराई जा सकती है। अगर किसान बकाया राशि एक मुश्त जमा कराते हैं तो उन्हें ब्याज में 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यदि किसान 6 किस्त में बकाया राशि जमा कराता है तो उसे ब्याज में 80 प्रतिशत और तीन किस्त में बकाया जमा कराने पर 90 प्रतिशत की छूट मिलती है।

अभी इन नियमों का हो रहा है विरोध (Right now these rules are being opposed)

उत्तरप्रदेश फ्री बिजली योजना में अभी मात्र 50 हजार किसानों ने ही आवेदन किया है। किसानों के कम रूझान के पीछे कई कारण सामने आए हैं। इनमें प्रमुख रूप से 31 मार्च 2023 तक के बकाया बिलों का भुगतान, अनिवार्य रूप से मीटर लगवाना, 10 हॉर्स पावर तक के बिजली कनेक्शन पर 1045 यूनिट फ्री बिजली और इससे ऊपर बिजली बिल पर छूट न मिलना आदि प्रावधान शामिल हैं। उत्तरप्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने फ्री बिजली योजना के नियमों को शिथिल करने की मांग की है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर