ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना: 73 लाख परिवारों को मिलेगा 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना: 73 लाख परिवारों को मिलेगा 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर
पोस्ट -19 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2023 : जानें, कब, कैसे और किनको मिलेगा 500 रुपये में सिलेंडर

महंगाई की मार से परेशान किसान, मजदूर और आम आदमी की आखिर सरकार ने सुन ही ली है। ऐसे परिवारों को सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में राहत प्रदान की है। सरकार की इस योजना से करीब 73 लाख परिवारों को 500 रुपए की कीमत में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। गरीब परिवारों पर रसोई गैस सिलेंडर खरीदने में ज्यादा आर्थिक भार पड़ता है। गैस सिलेंडर की कीमत 1100 रुपये के लगभग हो गई है जिससे मध्यम वर्ग का भी इससे घर का सारा बजट बिगड़ जाता है। राजस्थान प्रदेश के उज्जवला गैस कनेक्शनधारी और बीपीएल  परिवारों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने  बजट 2023-24 में 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। अब इस घोषणा को साकार करते हुए सरकार ने आगामी 1 मई से सस्ता गैस सिलेंडर मुहैया कराने की तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए 24 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। महंगाई के इस दौर में गरीब परिवारों के लिए सस्ता गैस सिलेंडर मिलने से इन्हे काफी राहत पहुंचेगी। यहां ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको राजस्थान सरकार की इस अनूठी योजना के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। इसे अवश्य पढ़ें और शेयर करें।

New Holland Tractor

कब से होगी गैस सिलेंडर की बुकिंग ?  

अगर आपके पास बीपीएल कार्ड है या आप उज्ज्वला गैस कनेक्शन योजना के अंतर्गत उपभोक्ता हैं तो आपको अब राजस्थान सरकार महज 500 रुपये में ही रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। इसके लिए 24 अप्रैल से बुकिंग कर सकते हैं। 24 अप्रैल 2023 से ही महंगाई राहत कैंप लगने शुरू हो जाएंगे। इन्ही शिविरों में मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना की बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। इससे लाभार्थियों के पंजीयन भी होंगे। इसके बाद 1 मई से 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर की सप्लाई शुरू होगी।

किसान-मजदूरों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

यह सच है कि राजस्थान में मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2023 का सबसे ज्यादा फायदा किसान और मजदूर वर्ग को ही मिलेगा। इसका कारण साफ है कि प्रदेश में सबसे ज्यादा आर्थिक रूप से पिछड़े किसान एवं मजदूर हैं। इनमें जो बीपीएल और उज्ज्वला रसोई गैस योजना के उपभोक्ता हैं उन्हे राजस्थान सरकार 500 रुपये में गैस सिलेंडर मुहैया कराएगी।

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना ?

भारत में बीपीएल और निचले तबके गरीब लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर और चूल्हे वितरित किए थे। पहला सिलेंडर भरा दिया गया था। सरकार का इस योजना के पीछे देश की करोड़ों ऐसी महिलाओं को धुएं से निजात दिलाना था जो गैस सिलेंडर नहीं खरीद पाने के कारण अपने परिवार का खाना चूल्हे पर पकाती थी। इनको जंगल से लकड़ियों का इंतजाम भी करना होता था। इस योजना के उपभोक्ताओं की पीड़ा यह रही कि इन्हें भी महंगे दामों पर सिलेंडर भरवाने को मजबूर होना पड़ा जिससे ये परेशान थे। अब राजस्थान के ऐसे परिवारों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सिर्फ 500 रुपये में ही सिलेंडर भरवाने की सौगात दी है। इससे इन परिवारों में भी फिर से धुंआ रहित चूल्हे जलना शुरू हो जाएंगे।

इस कैटेगिरी की महिलाएं होंगी लाभांवित

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2023 के अंतर्गत राजस्थान के जिन परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा उनमें बीपीएल श्रेणी की महिलाएं, एससी एवं एसटी वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं अंत्योदय वर्ग से आने वाली महिलाएं शामिल हैं।

उज्ज्वला योजना में नया कनेक्शन कैसे लें?

यदि आप गरीब हैं और अभी तक आपके पास उज्ज्वला गैस कनेक्शन नहीं है तो आपको मुख्यमंत्री गैस योजना का भी लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके लिए नया उज्जवला गैस कनेक्शन लेने की प्रक्रिया जान लें। आपको नया उज्ज्वला गैस कनेक्शन लेने के लिए केवाईसी करानी होगी। इसके अलावा अपना निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक आदि दस्तावेज तैयार कराएं। इनके माध्यम से आफलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं यदि आप उज्जवला गैस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इस योजना का वेबसाइट वाला लिंक खोलें। इसके अंत में आपको ऑनलाइन पोर्टल वाले पॉपअप का लिंक मिलेगा। फिर इंडेन, भारत गैस, एचपी इन तीनो का विकल्प भी खुल जाएगा। इनमें जो भी डिस्ट्रीब्यूटर आपके क्षेत्र में अच्छी सर्विस प्रदान करता हो उसका चयन करें और एप्लाई करने के लिए क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन के बाद आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी। यह जानकारी सबमिट करें। इस तरह आप ऑनलाइन उज्ज्वला कनेक्शन ले पाएंगे।

ऐसे मिलेगा रसोई गैस सब्सिडी का लाभ

राजस्थान में मुख्यमंत्री गैस योजना के तहत बीपीएल एवं उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं को एक मई से 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिल सकेगा लेकिन सब्सिडी उपभोक्ताओं के बैंक एकाउंट में तभी पहुंचेगी जब वे अपना जनाधार कार्ड से बैंक खाते को जुड़वाएंगे। वहीं गैस सिलेंडर रिफिल कराते समय पूरे पैसे यानि 500 रुपये देने होंगे। इसके बाद इस रिफिल की रसीद को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके बाद ही सब्सिडी की राशि खातों में पहुंचेगी।

कितनी सब्सिडी मिलेगी‌?

राजस्थान में मुख्यमंत्री गैस योजना में बीपीएल एवं उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। इसमें सरकार की ओर से नियमानुसार बीपीएल परिवार के उपभोक्ता के खाते में 410 रुपये और उज्जवला योजना के उपभोक्ता के खाते में 610 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

करीब 73 लाख लोगों को मिलेगा 500 में सिलेंडर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की योजना के अनुसार प्रदेश के करीब 73 लाख उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री गैस योजना का लाभ मिल सकेगा। सरकारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में वर्तमान में 69 लाख 20 हजार उपभोक्ता केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के हैं जबकि 3 लाख 80 हजार उपभोक्ता बीपीएल योजना में शामिल हैं। इन दोनो ही कैटेगरी के उपभोक्ताओं को 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिए जा सकेंगे।

ट्रैक्टर गुरू रखे आपको अपडेट

टैक्टर गुरू आपको हमेशा नवीन समाचारों से अपडेट रखता है। किसानों, मजदूरों और महिलाओं से संबंधित कोई भी नई योजना या ट्रैक्टर के नये मॉडल और कृषि उपकरणों की जानकारी आपको ट्रैक्टर गुरू पर इनकी लेटेस्ट जानकारी मिलती है। यही नहीं आप अपना नया ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं और पुराना बेचना चाहते हैं तो आपको ट्रैक्टर गुरू पर संपर्क करना होगा। अपनी बात ट्रैक्टर गुरू पर शेयर करें और पाएं कृषि जगत की हर समस्या का समाधान।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर