सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गैस सिलेंडर की कीमत : महंगाई की मार, रसोई गैस सिलेंडर होगा 1100 रुपये के पार!

गैस सिलेंडर की कीमत : महंगाई की मार, रसोई गैस सिलेंडर होगा 1100 रुपये के पार!
पोस्ट - May 31, 2022 शेयर पोस्ट

एलपीजी के दाम : 1 जून को फिर बढ़ सकती है एलपीजी सिलेंडर की कीमत 

देश में विगत काफी दिनों से महंगाई बेतहाशा तरीके से बढऩे के कारण लोग त्रस्त हैं। रोजमर्रा की वस्तुओं से लेकर डीजल-पेट्रोल और रसोई गैस की महंगाई ने जैसे लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है। अब एक बार फिर एलपीजी गैस सिलेंडर महंगा होने की संभावना जताई जा रही है। लोगों को आशंका है कि एक जून को सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत करीब 100 रुपये बढ़ा देगी जिससे यह सिलेंडर 1100 रुपये से अधिक का हो जाएगा। यहां ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में आपको बताएंगे बार-बार क्यों बढ़ाई जा रही है एलपीजी की कीमत और कब-कब बढ़ाए गए रसोई गैस सिलेंडर पर दाम? 

New Holland Tractor

हर माह की पहली तारीख को तय होते हैं एलपीजी के दाम 

बता दें कि एलपीजी के दाम महीने की हर पहली तारीख को तय किए जाते हैं। लगातार बढ़ रही महंगाई में सबसे अधिक परेशान करने वाला है रसोई गैस सिलेंडर जो घर में चूल्हा जलाने के काम आता है। पिछले दिनों रसोई गैस सिलेंडर पर एक साथ करीब 200 रुपये की वृद्धि की गई थी जिससे यह सिलेंडर 1000 रुपये के लगभग पहुंच गया था। अब फिर से एलपीजी पर दाम बढऩे के कयास लगाए जा रहे हैं, आशंका है कि एक जून को सरकार रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा सकती है। यदि ऐसा किया गया तो यह सिलेंडर 1100 रुपये से भी महंगा हो जाएगा। 

जानें,इन महानगरों में एलपीजी के कितने हैं दाम 

देश के महानगरों की बात करें तो दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 1003 रुपये है। वहीं मुंबई में घरेलू एलपीजी की कीमत 1002.50 रुपये प्रति सिलेंडर है जबकि कोलकाता में एलपीजी गैस की कीमत 1058.50 रुपये है। 

कमर्शियल सिलेंडर की महानगरों में कीमत 

जिस तरह से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है उसी तरह से कमर्शियल सिलेंडरों की कीमत भी कई बार बढ़ी है। इससे होटलों, रेस्तारां आदि में लोगों को खाना खाना या नाश्ता करना महंगा होता जा रहा है। बता दें कि मई माह में ही व्यावसायिक सिलेंडर पर सरकार ने दाम बढ़ाए थे। इससे यह सिलेंडर 2354 रुपये का हो गया। वहीं मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर के लिए ग्राहकों को 2306 रुपये देने पड़ रहे हैं। उधर कोलकाता की बात करें तो वहां पर 2354 रुपये प्रति सिलेंडर के हिसाब से कमर्शियल सिलेंडर बिक रहा है। इसके अलावा चेन्नई में सबसे ज्यादा 2507 रुपये एक कमर्शियल सिलेंडर की रिफलिंग की कीमत है। 

एक महीने में दो बार बढ़ाए दाम 

रसोई गैस पर सरकार किस कदर महंगाई बढ़ा रही है इसका अंदाजा आप खुद ही लगा लीजिए। मई 2022 में 7 मई को 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर पर 50 रुपये की वृद्धि की थी। इसके बाद फिर 19 मई को 3.50 रुपये का इजाफा कर दिया गया। इससे यह सिलेंडर 1000 रुपये से भी महंगा हो गया है। अब जून माह में रसोई गैस सिलेंडर पर फिर से 50 से 100 रुपये की वृद्धि करने की आशंका है। 

जानें, कब कितने दाम बढ़े एलपीजी पर 

यहां आपको बता दें कि रसोई गैस सिलेंडरों पर वर्ष 2021 से लगातार दाम बढ़ते आ रहे हैं। 7 मई को जो सिलेंडर 999.50 रुपये का था वह 19 मई 2022 को  1003 रुपये का हो गया। इसी तरह 22 मार्च 2022 में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपये थी। इससे पहले 6 अक्टूबर तक एलपीजी गैस सिलेंडर की 899.50 रुपये, 1 सितंबर को 884.50, 17 अगस्त 2021 को 859.50 रुपये थी।  

गृहिणियों की परेशानी बढ़ी  

रसोईगैस सिलेंडर के दाम बढऩे सबसे ज्यादा परेशान गृहिणियां होती हैं क्योंकि रसोई का पूरा संचालन इनको ही करना होता है। बार- बार एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढऩे से परेशान गृहणियों की प्रतिक्रियाएं यहां तक सुनने को मिलती हैं कि एक हजार से भी अधिक का सिलेंडर भरवाने से तो अच्छा है फिर से चूल्हे पर ही रोटियां सेंकी जाएं। 

भारत में एलपीजी के दाम ऐसे होते हैं प्रभावित 

बता दें कि भारत में एलपीजी सिलेंडर के दाम तय करने में दो फैक्टर काम करते हैं। इनमें पहला है डॉलर के मुकाबले रुपये का एक्सचेंज रेट और अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क रेट। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एलपीजी के रेट बढऩे और और रुपये के कमजोर होने पर एलपीजी के दाम बढ़ते हैं। अभी ये दोनो फैक्टर बराबर जिम्मेदार हैं क्योंकि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में लगातार गिरावट जारी है और बेंचमार्क की हालत भी खस्ता चल रही है। आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें रसोई गैस का कच्चामाल क्रूड ऑयल होता है। क्रूड ऑयल के दामों से ही रसोई गैस के दाम भी तय होते हैं। अभी क्रूड ऑयल की कीमत ज्यादा चल रही है। 

रुस-यूक्रेन युद्ध के चलते हो रही अधिक महंगाई 

रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढऩे के पीछे रूस और यूक्रेन के बीच पिछले करीब दो माह से अधिक समय से चल रहा युद्ध भी है। इससे कच्चे तेेल के दाम बढ़े हैं और इसी से रसोई गैस भी महंगी हो रही है। इससे पहले कोरोना के असर के चलते तेल और गैस की सप्लाई प्रभावित हुई और सभी पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में वृद्धि हो गई। कुल मिला कर रसोई गैस महंगी हो रही है और इससे मध्यम वर्ग के लोगों का घर-परिवार का पूरा बजट ही बिगड़ रहा है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors