ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बुजुर्गों को हर महीने मिलेगी 3 हजार रुपए की पेंशन, सरकार ने किया ऐलान

बुजुर्गों को हर महीने मिलेगी 3 हजार रुपए की पेंशन, सरकार ने किया ऐलान
पोस्ट -13 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

वृद्धावस्था पेंशन योजना : बुजुर्गों को हर महीने 3 हजार की पेंशन देगी सरकार, यहाँ करें आवेदन

Old Age Pension Scheme : देश के अधिकांश राज्यों में आमजन सहित किसानों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। ऐसे में हरियाणा में भी आम नागरिकों एवं किसानों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से वृद्धावस्था पेंशन योजना का संचालन किया जा रहा है। इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी बुजुर्ग पुरुष व महिलाओं को प्रति माह 2750 रुपए की पेंशन सरकार द्वारा दी जाती है। अब सरकार ने बुजुर्ग किसानों सहित वरिष्ठ जनों के लिए वृद्धावस्था पेंशन राशि को बढ़ाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आधिकारिक रूप से घोषणा करते हुए कहा कि अब वरिष्ठ किसानों को मिलने वाली पेंशन की राशि 2750 रुपए से बढ़ाकर 3,000 रुपए प्रति माह होगी। गौरतलब है कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन बढ़ाकर 3 हजार रुपये हर महीने करने का वादा किया था। जिसको लेकर विपक्षी दल लगातार खट्टर सरकार को घेरते रहे हैं। 

New Holland Tractor

बुजुर्गों को पेंशन लेने में नहीं आएगी परेशानी 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में “जन संवाद” कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार बुजुर्गों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। राज्य के बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन अब 3,000 रुपये प्रति माह करने का ऐलान किया है। खट्टर ने कहा कि जल्द ही यह फैसला लागू हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की राशि तो बढ़ेगी। साथ ही 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को पेंशन के लिए भटकना भी नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के ऐसे वरिष्ठ नागरिक, जिनकी आयु 60 साल से ऊपर है, उन्हें पेंशन के आवेदन के लिए परेशान नहीं होना होगा। क्योंकि  उनके परिवार पहचान पत्र (परिवार आईडी) के माध्यम से अब खुद ही पेंशन की सुविधा शुरू हो जाएगी। 

राज्य में इन्हें दी जाती है पेंशन 

हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन अब 3,000 रुपये प्रति माह होगी। हरियाणा सरकार इस योजना के तहत राज्य में “वृद्धावस्था सम्मान भत्ता” के रूप में 60 साल से ऊपर के आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने 2,750 रुपए की राशि पेंशन के रूप में दी जाती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में वरिष्ठ नागरिकों के अलावा विधवा व बेसहारा महिला पेंशन, लाडली सामाजिक सुरक्षा पेंशन, किन्नरों को पेंशन, दिव्यांग पेंशन और निराश्रित बच्चों के लिए पेंशन सरकार द्वारा दी जाती है। 

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की किसानों की सराहना

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) में “जन संवाद” कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि हरियाणा किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने न केवल कृषि क्षेत्र में बल्कि अन्य क्षेत्रों में असाधारण योगदान के लिए किसानों की सराहना की। कार्यक्रम के दौरान, सीएम ने कृषि मेला प्रदर्शनी में विभिन्न कृषि यंत्रों, उर्वरकों और बीजों के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी और नवाचार से किसानों को अवगत कराने के लिए वार्षिक कृषि प्रदर्शनी मेले को एक मूल्यवान मंच के रूप में रेखांकित किया। किसानों ने कृषि के क्षेत्र में काफी प्रगति की है। किसानों ने नई फसलों के साथ-साथ नकदी फसलों की खेती भी शुरू कर दी है और किसानों को कृषि तकनीकों और प्रौद्योगिकी पर प्रोत्साहित करने और शिक्षित करने की सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

राज्य सरकार कुंवारों को भी दे सकती है पेंशन

खट्टर ने इस अवसर पर कहा कि हरियाणा आज विकास के मामले में प्रगति पथ पर आगे बढ़ रहा है। खेती हमारी जिंदगी है और पहलवान हमारी शान हैं। उन्होंने कहा कि अब हरियाणा में कुंवारों की भी किस्मत खुल सकती है। राज्य सरकार हरियाणा में कुंवारों को पेंशन दे सकती है। इसके लिए सरकार कुंवारा पेंशन योजना शुरू करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि बीते दिनों खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसका ऐलान किया था। उन्होंने करनाल में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि हरियाणा के ऐसे नागरिक जिनकी आयु 45 साल से लेकर 60 साल के बीच है और वे अविवाहित हैं, उन्हें पेंशन दी जाएगी। इस पेंशन योजना में अविवाहित महिला और पुरुष दोनों को ही लाभ मिलेगा। 

बैंक अकाउंट में दी जाती है पेंशन

बता दें कि वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत हरियाणा के सभी 60 वर्ष या इसके ऊपर के वृद्ध पुरुष व महिलाएं आवेदन कर सकती है। इस वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदक लाभार्थी को सरकार द्वारा प्रतिमाह 3000 रुपए की धनराशि पेंशन के तौर पर दी जाएगी। यह पेंशन सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में दी जाएगी। इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। पात्र आवेदक ओल्ड एज पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन CSC केंद्र की मदद से कर सकते  हैं। आवेदन करने के लिए लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए। वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर