ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मुफ्त पेंशन योजना : बिना कोई प्रीमियम लिए सरकार देगी सबको पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ

मुफ्त पेंशन योजना : बिना कोई प्रीमियम लिए सरकार देगी सबको पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ
पोस्ट -02 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

मुफ्त पेंशन योजना का उठाएं लाभ, ऐसे मिलेगा फायदा

सरकार लगातार सामाजिक न्याय के लिए विभिन्न प्रकार की अच्छी योजनाएं लाती रहती है। इसी बीच सरकार ने कई लोगों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत 2750 रुपए मासिक पेंशन दिए जाते हैं। इस योजना के तहत मासिक पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सरकार इस योजना के तहत पेंशन देकर 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर रही है। गौरतलब है कि देश में आज भी बहुत कम लोगों के पास पेंशन की सुविधा है और एक उम्र के बाद आर्थिक रूप से सशक्त रहने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पेंशन की सुविधा दी जाए ताकि वृद्ध अवस्था में दैनिक जरूरतों को पूरी की जा सके। इस योजना का नाम वृद्ध अवस्था सम्मान योजना है। इसके तहत मासिक तौर पर 2750 रुपए की राशि वृद्ध जनों को दी जाती है।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में वृद्ध जन सम्मान योजना के बारे में, योजना की पात्रता, योजना के लाभ आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

कितना होगा फायदा

इस योजना से गरीब परिवार के वृद्ध जनों को काफी फायदा होगा। साथ ही उन लोगों को भी इस योजना का व्यापक लाभ होगा जो सरकारी नौकरी में नहीं है अथवा वे उच्च आय वर्ग के अंतर्गत नहीं आते हैं उन्हें सबसे ज्यादा इस योजना का फायदा होगा। इस योजना के तहत मासिक तौर पर 2750 रुपए पेंशन दी जाती है। गौरतलब है कि गरीब परिवारों के वृद्ध जनों को इस योजना का लाभ मिलेगा जिससे इनके लिए सामाजिक सुरक्षा तय की जा सके। इस योजना से प्रदेश के लाखों वृद्ध जन लाभान्वित हो रहे हैं। अगर आप भी इस योजना के पात्र हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है वृद्ध जन सम्मान योजना

वृद्ध जन सम्मान योजना, 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के वृद्ध लोगों को पेंशन देने के लिए हरियाणा सरकार ने लागू की है। वृद्ध जन सम्मान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि हरियाणा के वृद्ध लोगों को ही दी जाती है। यह योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा लागू की गई थी।

योजना की पात्रता

वृद्ध सम्मान भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता इस प्रकार है।

  • आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • उनकी आयु 60 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • सभी स्रोतों से आवेदक की आय 2 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • किसी सरकारी वित्तपोषित पेंशन का अगर लाभ आवेदक द्वारा उठाया जा रहा है, तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

जरूरी दस्तावेज

इस योजना में लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक छायाप्रति
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

कैसे उठाएं लाभ / आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप हरियाणा के वृद्ध नागरिक वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नजदीकी अटल सेवा केंद्र में जाएं और इस योजना के लिए आवेदन करें। सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन की पूरी प्रक्रिया संपन्न करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर