ड्रिप-स्प्रिंकलर सिंचाई यंत्रों पर सरकार से मिलेगी 75 प्रतिशत की सब्सिडी, यहां करें आवेदन

पोस्ट -13 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

खेतों में ड्रिप-स्प्रिंकलर सिंचाई से किसानो को मिलेगा सब्सिडी का लाभ, जानें आवेदन प्रक्रिया 

भारत एक कृषि प्रधान देश है। देश की बड़ी आबादी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के देश के किसान दिन-रात मेहनत करके फसलों का उत्पादन करते हैं। खेती-किसानी से किसानों को बेहतर उत्पादन मिले एवं उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बने इसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं के माध्यम से किसानों को प्रोत्साहित करने एवं खेती में उत्पादन बढ़ाने के लिए समय-समय पर आर्थिक एवं संबंधित मदद दी जाती है। इसी कड़ी में राजस्थान सरकार ने गर्मी से पहले राज्य में किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य में गिरते भूजल स्तर एवं धीरे-धीरे बढ़ती गर्मी को देखते हुए सरकार ने सूक्ष्म सिंचाई संयंत्र में ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम पर सब्सिडी देने के लिए एक खास योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को खेतों में ड्रिप और स्प्रिंकलर सेट लगाने के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है। राज्य का कोई भी इच्छुक किसान इस योजना में आवेदन करके सब्सिडी पर ड्रिप और स्प्रिंकलर सेट लगवा सकता है। गर्मियों में पानी की एक-एक बूंद का सही उपयोग करके कम पानी से अधिक उत्पादन ले सकता है। राजस्थान सरकार ने ड्रिप और स्प्रिंकलर सेट पर सब्सिडी के लिए किसानों से राज किसान पोर्टल पर आवेदन मांगे हैं। इस पोस्ट में आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से दी जा रही हैं। संबंधित जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

4 लाख किसानों को सब्सिडी पर दी जाएगी ड्रिप और स्प्रिंकलर सुविधा 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल के दिनों के राजस्थान सरकार ने अपने कृषि बजट 2023 में करीब 4 लाख किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम की सुविधा सब्सिडी पर देने की घोषणा की थी। राजस्थान सरकार ने घोषणा के अनुसार राज्य में ड्रिप और स्प्रिंकलर सेट पर सब्सिडी के लिए लक्ष्य जारी कर दिया है। राज्य में करीब 4 लाख किसानों को ड्रिप स्प्रिंकलर सिस्टम की सुविधा सब्सिडी पर उपलब्ध करवाई जाएगी। ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम पर सब्सिडी का लाभ राज्य के हर वर्ग के किसानों को दिया जाएगा। राजस्थान कृषि विभाग एवं कृषि उद्यान विभाग द्वारा किसानों को सब्सिडी का लाभ सूक्ष्म सिंचाई के जरिये दिया जाएगा। योजना के तहत इसके लिए राजस्थान उद्यान विभाग द्वारा ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम पर एससी-एसटी, लघु-सीमांत और महिला किसानों 75 प्रतिशत सब्सिडी का दिया जाएगा। वहीं, अन्य सभी वर्ग के किसानों को इन उपकरणों पर कुल लागत का 70 प्रतिशत सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा। 

ड्रिप और स्प्रिंकलर सेट पर सब्सिडी के दिशा निर्देश

राजस्थान कृषि विभाग एवं कृषि उद्यान विभाग ने ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम पर एससी-एसटी, लघु-सीमांत और महिला किसानों एवं अन्य किसान वर्ग को सब्सिडी का लाभ देने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्य का जो भी आवेदन करने वाला किसान इन नियम और शर्तों पूरा करेगा उन्हें सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम पर सब्सिडी का लाभ केवल राज्य का  स्थाई निवासी किसान उठा सकता है। आवेदक करने वाले किसान के पास कम से कम 0.2 हेक्टेयर और अधिकतम 5 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन स्वंय की होनी चाहिए। आवेदन करने वाले किसान के पास स्वयं के कुएं, नलकूप या बिजली, डीजल, सोलर पंप जैसे जल स्रोतों की उपस्थिति होने चाहिए। यदि लाभार्थी के पास स्वयं का जलस्त्रोत नहीं है, वे जिन किसानों के पास जलस्त्रोत है उसकी सहमति से पत्र पर साइन करा इस योजना में सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन करने के लिए आवयश्कत दस्तावेज

  • कृषि भूमि के कागज़ात
  • जन आधार कॉर्ड संख्या
  • जमीन की जमा बंदी (खेत की नकल)
  • मोबाइल नम्बर 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • बिजली कनेक्शन का प्रमाणपत्र (बिल, शपथपत्र, संयंत्र का प्रिंटेड बिल)

ड्रिप एवं स्प्रिंकलर पर सब्सिडी के लिए यहां करें आवेदन

राजस्थान कृषि विभाग एवं कृषि उद्यान विभाग ने राज्य ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सूक्ष्म सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी के लिए लक्ष्य जारी किया है। इसके लिए राज्य में किसानों से राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन मांगे गए हैं। राज्य का कोई भी एससी-एसटी, लघु-सीमांत और महिला किसान एवं अन्य किसान ड्रिप एवं स्प्रिंकलर  सूक्ष्म सिंचाई यंत्रों पर राजस्थान सरकार की सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत राज किसान साथी पोर्टल पर अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त ई-मित्र के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। 

ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिस्टम से उत्पादन में 50 प्रतिशत की वृद्धि

ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिस्टम से फसलों की सिंचाई में जल का दोहन कम किया जा सकता हैं। वहीं, कम पानी से अधिक उत्पादन के लिए पानी की एक-एक बूंद का सही इस्तेमाल किया जा सकता है। ड्रिप, मिनी फव्वारा एवं फव्वारा सिंचाई सिस्टम से कम पानी से अधिक क्षेत्रफल में सिंचाई कर सकते हैं।  ड्रिप, मिनी फव्वारा एवं फव्वारा सिस्टम से फसलों की सिंचाई में 60 प्रतिशत तक पानी बचत की जा सकती है। साथ ही फसल उत्पादन को 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता हैं। इस सिस्टम से सिंचाई में लगने वाली लागत पर 35 प्रतिशत तक की कमी आती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors