सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

खेत तालाब योजना का डबल फायदा : सिंचाई और मछली पालन करें, मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

खेत तालाब योजना का डबल फायदा : सिंचाई और मछली पालन करें, मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी
पोस्ट - May 18, 2022 शेयर पोस्ट

यूपी खेत तालाब योजना : दो चरणों में 5300 से अधिक तालाबों का होगा निर्माण

आप सभी जानते होंगे कि योगी सरकार ने जब से उत्तर प्रदेश की सत्ता संभाली तब से ही योगी सरकार ने प्रदेश के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाओं का संचालन किया है एवं इन योजनाओं के अंतर्गत राज्य के किसानों को हर आर्थिक मदद देने का प्रयास करती आ रही है। उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभी हाल ही में एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम “खेत तालाब योजना” है। यह योजना प्रदेश के सभी किसानों के लिए है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान जो अपने खेतों के आसपास तालाब बनाकर रखेंगे उन्हें राज्य सरकार की ओर से 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यूपी सरकार ने इस योजना की शुरूआत राज्य में लगातार गिरते हुए जलस्तर को ध्यान में रखते हुए किया हैं। इस योजना से ना सिर्फ राज्य के किसानों की फसलों को पानी उपलब्ध हो रहा है बल्कि इससे किसान डबल मुनाफा भी कमा सकते हैं। अगर आप भी यूपी सरकार की इस योजना तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट से हम आपको खेत तालाब योजना से जुड़ी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। ताकि आप सभी इस योजना से डबल मुनाफा कमा सके। 

New Holland Tractor

सरकार दे रही 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी

योगी सरकार ने राज्य के किसानों को डबल मुनाफा देने के लिए खेत तालाब योजना की शुरुआत की है। यूपी सरकार का योजना को शुरू करने का उद्देश्य बरसात का पानी जमा कराकर खेती में सिंचाई की मात्रा को बढ़ावा देना है। बरसात के मौसम में दो चार दिन तक लगातार बारिश के समय जो पानी फसलों को बर्बाद कर देता है, उसे तालाब बना कर इकट्ठा कराया जाएगा इससे किसानों की फसल सुरक्षित रहेगी और इकट्ठे पानी से किसानों को सिंचाई के लिए ट्यूबवेल का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना पड़ेगा। साथ ही किसान इस तालाब में मछली पालन जैसे बिजनेस की भी शुरूआत कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक किसान जो अपने खेत के सामने जहां बारिश का पानी ज्यादा इकट्ठा होता है अगर वहां किसान तालाब बनाते हैं, तो किसानों को यूपी खेत तालाब योजना के तहत तीन किस्तों में 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। सब्सिडी की राशि किसानों के खाते में तीन किस्तों में भेजी जाएगी। छोटे तालाब के निर्माण में किसानों के खाते में 52,500 रूपये की सब्सिडी आएगी, तो वहीं मध्यम आकर के तालाब निर्माण पर किसानों के खाते में 1,14,200 रूपये आ जाएंगे।

खेती के साथ मछली पालन कर कमाएं डबल मुनाफा

यूपी सरकार ने इस योजना को राज्य के सभी किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए चलाई है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य किसानों को सिंचाई की समस्या से छुटकारा दिलाकर सिंचाई को आसान बनाने के साथ ही जल और वर्षा जल को संरक्षित करना है। इसके अलावा जिन किसानों के पास सिंचाई के लिए मोटर सुविधाएं जो बिजली से चलती हो और वहां लाइट की सुविधा न पहुंच पा रही हो उस स्थिति में किसानों की खेती में सिंचाई के लिए पानी की सुविधा देने के लिए तालाब बनवाये जायेंगे। इस यूपी खेत तालाब योजना के तहत तालाबों में किसान बरसात एवं अन्य स्थानों से आने वाले पानी को एकत्र कर सकेंगे। साथ ही इन तालाबों में मछली पालन, मोती की खेती और मखाना खेती कर डबल मुनाफा भी कमा सकते है। इसके अलावा इस योजना के तहत किसान खेत में तालाब बनाकर भूभाग के जलस्तर को बढ़ाने में भी अपना योगदान कर सकते हैं।

5 वर्षों में 50,0000 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित

इस उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना के तहत तालाबों में किसान बरसात एवं अन्य स्थानों से आने वाले पानी को एकत्र कर सकेंगे और अपनी फसलों की सिंचाई ठीक से कर सकेंगे। पहले प्रदेश में जो आर्थिक समस्याओं के चलते किसान अपनी खेती में तालाब नहीं बना सकते थे अब वह सभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपने खेत में तालाब बना सकते है। खेत तालाब योजना में केन्द्र सरकार ने 5 वर्षों में 50000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है।

योजना का लक्ष्य एवं कार्य क्षेत्र

उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना के अंतर्गत राज्य के बागपत जिले जहां 126 किसानों के खेतों में तलाब बनाने का लक्ष्य दिया ताकि किसानों के खेतों में जल्द से जल्द तालाब बन सके और वह इसका लाभ ले सके। योगी सरकार के द्वारा चलाई गई योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी किसानों को सिंचाई करने में अब पानी की कोई कमी नहीं होगी। यूपी राज्य के सभी किसान अपने खेतों में तालाब बनाकर राज्य सरकार से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। योजना के तहत प्रथम फेज- बुन्देलखण्ड के 7 जनपदों के समस्त विकासखण्ड में 12.20 करोड़ रूपये के व्यय पर 2000 तालाब का निर्माण होगा एवं द्वितीय फेज- बुन्देलखण्ड क्षेत्र सहित प्रदेश के 44 जनपदों के 167 अतिदोहित व क्रिटिकल श्रेणी के चिन्हित विकासखण्ड में 27.88 करोड़ रूपये के व्यय पर 3384 तालाब का निर्माण होगा।

तालाब का आकार

  • प्लास्टिक लाइनिंग पौंड - साइज 20 x 20 x 3 मीटर (फैब्रिक एरिया 635 वर्ग मीटर)

  • प्लास्टिक लाइनिंग पौण्ड - साइज  32 x 32 x 3 मीटर (फैब्रिक एरिया 1426 वर्ग मीटर)

  • प्लास्टिक लाइनिंग पौण्ड - साइज  45 x 45 x 3 मीटर (फैब्रिक एरिया 2642 वर्ग मीटर)

योजना में ऑनलाइन चयन प्रक्रिया की शुरुआत

खेत तालाब निर्माण योजना के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों के ऑनलाइन चयन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। बता दें कि किसानों का चयन जिले में निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक प्रथम आवत-प्रथम पावत के सिद्धांत पर ही किया जाएगा। प्रदेश के जो भी इच्छुक लाभार्थी किसान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई यूपी खेत तालाब योजना में आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं, तो ऐसे इच्छुक लाभार्थी किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://upagripardarshi.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

यूपी खेत तालाब योजना का लाभ 

  • यूपी खेत तालाब योजना के तहत तालाब निर्माण की लागत पर किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी।

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के सभी किसानों को दिया जाएगा।

  • अगर आप भी यूपी खेत तालाब योजना का लाभ लेने चाहते है तो आपको यूपी खेत तालाब योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  • खेत तालाब योजना के शुरू होने से सभी किसान जो पहले पानी की समस्या को लेकर और तालाब बनाने के लिए असमर्थ थे अब वह आसानी से योजना का लाभ उठा के अपने खेतों में तालाब का निर्माण कर सकते हैं।

  • यूपी खेत तालाब योजना भूगर्भ जल के स्तर में वृद्धि लाने में भी सहायक होगी।

  • इस खेत तालाब योजना के तहत किसान फसल की सिंचाई के साथ इन तालाबों में मछली पालन भी कर सकते हैं।

यूपी खेती तालाब योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • इच्छुक लाभार्थी किसान का आधार कार्ड    

  • निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र    

  • मोबाइल नंबर “आधार लिंक एवं बैंक से लिक नम्बर

  • वोटर आईडी का

  • पासपोर्ट फोटो

  • जमीन के कागजा

  • बैंक पासबुक

खेत तालाब योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

इस खेत तालाब योजना में आवेदन केवल राज्य का निवासी ही कर सकते हैं। इस योजना में केवल वही लोग कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हैं। इस योजना में राज्य के जो भी इच्छुक किसान योजना में अपना आवेदन ऑनलाइन करना चाहते हैं। वे निम्न आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर अपना आवेदन खेत तालाब योजना में कर सकते हैं

  • सबसे पहले इच्छुक लाभार्थी किसान को कृषि विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइटप https://upagripardarshi.gov.in/ पर जाना होगा।

  • अब आपके सामने पारदर्शी किसान सेवा योजना के नाम से वेबसाइट का होम पेज खुल आएगा। 

  • होम पेज पर आपको यंत्र/खेत तालाब पर सब्सिडी हेतु टोकन निकालें के ऑप्सन पर क्लिंक करना होगा। 

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा। अब आपको इस पेज में खेत तालाब हेतु टोकन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा।

  • इस पेज में आपको अपने जनपद का नाम, पंजीकरण सख्या भरनी होगी। दी गयी गयी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको गो बटन पर जाकर क्लिक कर देना है।

  • आपके सामने उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज कर सभी आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा। 

  • उसके बाद सबमिट के बटन पर जाकर क्लिक कर देना है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह आयशर ट्रैक्टर  व न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors