सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान योजना : 12 वीं किस्त आने से पहले कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो किस्त से रह जाएंगे वंचित

पीएम किसान योजना : 12 वीं किस्त आने से पहले कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो किस्त से रह जाएंगे वंचित
पोस्ट - July 13, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, सरकार ने 12वीं किस्त के संबंध में क्या नोटिफिकेशन जारी किया

देश के किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किश्त का इंतजार बना हुआ है। पीएम किसान योजना  के तहत किसानों को सरकार द्वारा सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये तीन किस्तों में भेजे जाते हैं। पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है। केंद्र सरकार की इस योजना से अभी तक देश के करोड़ों किसान उठा चुके हैं। इस योजना के तहत अब तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी है। मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त के साथ एक बार फिर किसानों के बैंक अकाउंट में 2000-2000 रूपये भेजने वाली है। मोदी सरकार इसके तहत करीब 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में 22 हजार करोड़ रूपये भेजे की तैयारी कर रही है। इसी बीच पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। सरकार चाहती है कि इस योजना का लाभ पात्र किसानों को मिले। इसके लिए सरकार ने इस योजना के रजिस्ट्रेशन नियम में बदलाव किए हैं। साथ ही उन किसानों से भी अपील कर रही है जो इस योजना के पात्र है और उन्होंने इस में अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। केन्द्र सरकार चाहती है। ऐसे पात्र किसान जल्द से जल्द इस योजना में अप्लाई कर योजना का लाभ उठाएं। अगर आपने पहले से अप्लाई किया हुआ है, तो अपना स्टेटस चेक करके अपना रिकॉर्ड अपडेट कर लें। ताकि अगली किस्त का लाभ मिलने में देर न हों, तो आइए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं की योजना को लेकर सरकार ने क्या अपडेट किए हैं। 

New Holland Tractor

इन किसानों को मिल सकते हैं 4000 रुपए

पीएम किसान योजना के तहत केन्द्र सरकार हर चार महीने पर पंजीकृत किसानों के खाते में 2000-2000 रूपये की किस्त भेजती है। योजना के तहत अबतक पंजीकृत किसानों के खाते में 11 किस्त आ चुकी है। अब केन्द्र की मोदी सरकार इस योजना के तहत एक बार फिर किसानों के बैंक खाते में 12 वीं किस्त के तौर पर 2000-2000 रूपये भेजने की तैयारी कर रही है। यदि आप पात्र किसान है, तो आपने सभी जरूरी दस्‍तावेजों के साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा लें । इससे आपको अब 12वीं किस्‍त के साथ ही 11वीं किस्‍त भी मिल जाएगी। यानी ऐसे नए पंजीकृत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए करके दो बार में 4000 रुपए आएंगे। 

शेष रहे पात्र किसानों को योजना में शामिल करना चाहती है केंद्र सरकार

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार ने देश के 14.5 करोड़ किसानों को इसमें शामिल करने का लक्ष्य रखा था। लेकिन अब तक इस योजना में लगभग 11 करोड़ किसानों ने ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। अब भी करीब तीन करोड़ ऐसे किसान है, जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। केन्द्र सरकार चाहती है कि इन तीन करोड़ पात्र किसानों को इस योजना लाभ मिले। केन्द्र सरकार चाहती है इस योजना का तय लक्ष्य पूरा हो और इस योजना में सभी 14.5 करोड़ किसान शामिल हो जाएं। इसलिए पीएम किसान योजना के सालाना बजट को 75000 करोड़ रूपये से घटा दिया गया है। ऐसे में यह कहा जा सकता हैं कि 3 करोड़ किसान अभी और इस योजना में शामिल हो सकते हैं। योजना में आवेदन करने से पहले अपने जरूरी डॉक्यूमेन्ट्स जैसे पहचान पत्र, किसान होने का सबूत, आधार कार्ड, खसरा-खतौनी की नकल, राजस्व रिकॉर्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट नंबर साथ रख लें जरूरत पड़ने पर इन्हें खोजना ना पड़े।

31 जुलाई 2022 तक ईकेवाईसी कराना अनिवार्य 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी को 12वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई रखी गई है। सरकार चाहती है कि पहले से रजिस्टर्ड किसान अपना स्टेटस चेक करके अपना रिकॉर्ड दुरुस्त कर लें। वहीं जिन किसानों ने अभी इस योजना में अप्लाई नहीं किया हैं वह भी इस योजना में जल्द से जल्द अपना आवेदन कर दें ताकि उन्हें भी इस योजना के तहत किस्त का पैसा मिल सकें। ऐसे में सरकार के निर्देश के मुताबिक, इस दिन से पहले ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं कराने पर पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त से किसान वंचित रह सकते हैं।

कैसे कराएं ई-केवाईसी

अगर आप किसान योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो आपको योजना की अगली किस्‍त नहीं मिलेगी। योजना में ईकेवाईसी आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर की जा सकती है। इसके अलावा आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर ई- केवाईसी करा सकते हैं। सरकार द्वारा ईकेवाईसी करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। 

अवैध लाभार्थी वापस कर दें पैसे

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के ये किसान पात्र नहीं है, जो सरकारी नौकरी करते हैं और अच्छे पद पर है और जो किसान आयकरदाता है। लेकिन कुछ ऐसे ही अवैध किसान इस योजना का लाभ उठा रहे है। ऐसे अवैध लाभ लेने वाले किसानों पर सरकार द्वारा कार्रवाई की जा रही है। सरकार अवैध लाभार्थियों को नोटिस भेज पैसे वापस करने को कह रही है। पैसे वापस ना करने पर कार्रवाई भी करने की भी चेतावनी दी गई है। 

पीएम किसान योजना में ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • किसान योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर न्यू किसान पंजीकरण का एक टैब मिलेगा, उस पर टैप करें।

  • टैप करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा। 

  • इस पेज में आपको दिए हुए कॉलम में अपना आधार कार्ड, नंबर,राज्य, कैप्चा कोड भरना होगा।

  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। 

  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में राशन कार्ड से जुड़ी सभी डिटेल्स के साथ-साथ सभी जरूरी दस्तावेजों जानकारी आपको भरनी होगी।

  • इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेजों की सफ्ट कॉपी (पीडीएफ फाइल) भी अपलोड करना होगा।

  • इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पीएम सम्मान निधि योजना में पूरा हो जाएगा

पीएम किसान मानधन योजना में ऐसे पाएं फ्री रजिस्ट्रेशन

फ्री रजिस्ट्रेशन के लिए किसान को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए किसान के आधार कार्ड और खसरा खतौनी की कॉपी लेेनी होगी। इसके साथ ही किसान के 2 पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक की पासबुक भी जरूरी होगी। पंजीकरण के दौरान किसान को पेंशन यूनकि नंबर और पेशन कार्ड दिया जाएगा। इसके लिए जाएगा। इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं है।  

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर  व जॉन डीरे ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors