ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

महिलाओं के लिए फ्री आवास योजना पर बड़ी अपडेट, इस तारीख से होंगे नए आवेदन

महिलाओं के लिए फ्री आवास योजना पर बड़ी अपडेट, इस तारीख से होंगे नए आवेदन
पोस्ट -12 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

फ्री आवास योजना की लिस्ट ऐसे करें चेक, जानें योजना के बारे में सबकुछ

आवास एक मूलभूत आवश्यकता है, जो हरेक इंसान के लिए जरूरी है। सितंबर महीने में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में फ्री आवास योजना की शुरुआत की गई। इस योजना में आवेदन 17 सितंबर से चालू थे। लाखों की संख्या में फ्री आवास योजना के अंतर्गत फॉर्म भरे गए। महिलाओं को मुफ्त आवास देने की इस महत्वाकांक्षी योजना से बहुत सारी महिलाएं लाभान्वित हो रही है। इस योजना के तहत आवेदन लिए जाने अब बंद हो चुके हैं लेकिन आप अभी भी फ्री आवास योजना का लाभ ले सकते हैं। सभी पात्र महिलाएं जो इस योजना में आवेदन करना चाहती हैं, उनके पास एक और विकल्प है जिसके तहत वह सरकार से मकान बनाने के लिए पैसे ले सकते हैं।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में, फ्री आवास योजना के बारे में, योजना की पात्रता, योजना के लाभ, योजना के लिए आवेदन करने की विधि, दस्तावेज आदि की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

कितना होगा फायदा

लाडली बहना आवास योजना से प्रदेश के करोड़ों बेघर महिलाओं को लाभ मिलेगा। इस योजना की खास बात यह है कि यह उन महिलाओं को लाभ देगा जो पीएम आवास योजना के तो पात्र हैं लेकिन किसी कारणवश उन्हें मकान के लिए सरकार से कोई अनुदान नहीं मिला है। सरकार के इस कदम से प्रदेश के करोड़ों परिवारों को लाभ होगा। लाडली बहना आवास योजना के तहत प्रदेश के महिलाओं को आवास के लिए मुफ्त राशि दी जाएगी।

क्या है लाडली बहना आवास योजना लेटेस्ट अपडेट

लाडली बहना आवास योजना के लिए 17 सितंबर 2023 से आवेदन की प्रक्रिया सरकार द्वारा शुरू की गई थी। आवेदन की प्रक्रिया 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक चली थी। वर्तमान में लाडली बहना आवास योजना का पोर्टल बंद हो चुका है।

कब से होंगे नए आवेदन

मध्यप्रदेश में अभी चुनाव का माहौल है। लाडली बहना आवास योजना के तहत लिए जाने वाले आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त हो गई है। चुनावी आचार संहिता लागू होने की वजह से वर्तमान में सरकार ने आवेदन पोर्टल को बंद किया है। चुनाव के बाद पुनः इस योजना में आवेदन लेने की प्रक्रिया को शुरू करने की संभावना है।

फ्री आवास योजना का कैसे उठाएं लाभ

वर्तमान में अगर आप आवास के लिए अनुदान पाना चाहते हैं तो पीएम आवास योजना ग्रामीण या पीएम आवास योजना शहरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन आप पंचायत सचिव या पंचायत प्रधान के जरिए भी कर सकते हैं। या पीएम आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से भी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

किन्हें मिलता है फ्री आवास योजना का लाभ

फ्री आवास योजना का लाभ लेनें के लिए कुछ पात्रता शर्तें इस प्रकार हैं।

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पक्का घर नहीं होना चाहिए।

लाडली बहना फ्री आवास योजना लिस्ट :  ऐसे करें चेक

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले लाडली बहना योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

  • लाडली बहना योजना पोर्टल पर जाने के लिए https://cmladlibahna.mp.gov.in/ को कॉपी करके ब्राउजर में ओपन करें।
  • होम पेज पर मेन्यू ऑप्शन पर क्लिक करें और आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर जाएं।
  • लाडली बहना पंजीकरण संख्या एवं समग्र आईडी दर्ज करते हुए आगे बढ़ें।
  • ओटीपी दर्ज करें।
  • सर्च पर क्लिक करें।
  • इस तरह लाडली बहना योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सभी लाभ की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर