ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री आवास योजना : अब किसानो को मिलेंगे फ्री मकान, ऐसे करें आवेदन

फ्री आवास योजना : अब किसानो को मिलेंगे फ्री मकान, ऐसे करें आवेदन
पोस्ट -18 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

जानें कैसे मिलेगा फ्री मकान योजना का लाभ, आवेदन प्रक्रिया और सबकुछ

विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार की ओर से महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। राजस्थान में एक तरफ फ्री मोबाइल योजना के तहत महिलाओं को फ्री में मोबाइल दिए जा रहे हैं वहीं मध्यप्रदेश में सरकार ने लाडली बहना फ्री आवास योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त आवास देने की घोषणा की है। इस योजना के लिए आवेदन भी शुरू हो गए हैं। गौरतलब है कि आवास एक बेसिक जरूरत है, जो हर व्यक्ति के पास होना चाहिए। लाडली बहना योजना में एक तरफ जहां 1000 रुपए की किश्त महिलाओं को हर महीने दी जा रही है ताकि महिला अपनी दैनिक जरूरतों को पूरी करें, वहीं अब मुख्यमंत्री ने फ्री में आवास देने की भी घोषणा की और आज से आवेदन भी शुरू हो गए। इस योजना से महिलाओं को काफी लाभ मिल रहा है।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम फ्री मकान पाने की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता शर्तें आदि की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

महिलाओं के लिए लगातार नई-नई योजनाएं ला रही है सरकार

महिलाओं के लिए लगातार नई योजनाएं सरकार ला रही है। प्रदेश में 450 रुपए में महिलाओं को सिलेंडर दिया जा रहा है। राखी पर भी लाडली बहनों के खाते में 250 रुपए का तोहफा जारी किया गया। इसी क्रम में लगातार सरकार नई योजनाओं की शुरुआत कर रही है। अब मुख्यमंत्री ने महिलाओं को फ्री में आवास देने के लिए लाडली बहना आवास योजना (Ladli Behna Yojana Latest Update) की भी शुरुआत की है। इसके तहत पात्र महिलाओं को फ्री में मकान दिए जाएंगे। इस योजना का आवेदन भी 17 सितंबर 2023 से शुरू है। 

कितना होगा महिलाओं को फायदा ( How much will women benefit from the free housing scheme?)

इस योजना से प्रदेश की महिलाओं को बेहद फायदा मिलेगा। गौरतलब है कि पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत बहुत सारी महिलाओं को मुफ्त आवास का लाभ नही मिल पाया है। बहुत सारे परिवार अभी भी प्रदेश में कच्चे घरों में रहते हैं और आर्थिक रुप से सक्षम न होने की वजह से मकान का निर्माण नहीं करा पाते हैं। लेकिन लाडली बहना आवास योजना से इन महिलाओं को काफी फायदा होगा और उन्हें नया मकान बनाने के लिए पैसा मिल पाएगा। सीएम ने कहा है कि कच्चे घरों में रहने वाली महिलाओं को पक्का मकान दिलाया जाएगा।

किन महिलाओं को मिलेगा इस योजना का लाभ / पात्रता (Which women will get the benefit of this scheme Ladli behna awas Yojana )

लाडली बहना आवास योजना ( Ladli bahan awas Yojana)  के तहत उन्हीं महिलाओं को योजना का लाभ मिल पाएगा, जो निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं।

  • महिला मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। स्थाई निवास प्रमाण भी होना चाहिए।
  • महिला लाडली बहना योजना के तहत रजिस्टर्ड हो।
  • पीएम आवास योजना के सभी शर्तों को पूरा करते हों।
  • महिला का पीएम आवास योजना के तहत पूर्व में आवास की स्वीकृति नहीं मिली हो या राशि नहीं मिली हो।
  • महिला की उम्र कम से कम 21 साल होना चाहिए।

कब से शुरू होंगे आवेदन और कब है अंतिम तिथि ( When will the applications start and when is the last date of Ladli Behna free awas Yojana)

इस योजना में आवेदन की शुरुआत 17 सितंबर 2023 से की गई है। 5 अक्टूबर तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी। यानी जो पात्र महिला इस योजना में लाभ लेना चाहती हैं वह 5 अक्टूबर से पहले इस योजना में आवेदन कर सकती है।

कैसे करें आवेदन / आवेदन की प्रक्रिया ( How to apply / application process of Ladli Behna awas Yojana )

लाडली बहना आवास योजना ( Ladli behna awas Yojana) में आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है, लेकिन यह आवेदन विकल्प सीधे वेबसाइट से सामान्य नागरिकों के लिए खुला हुआ नहीं है। आवेदन फॉर्म आप ग्राम पंचायत कार्यालय/ वार्ड कार्यालय/ कैंप स्थल से ले सकते हैं। आवेदन फार्म को पूरी तरह भरें और ग्राम पंचायत कार्यालय में वार्ड या कैंप स्थल पर जमा कर दें। कार्यालय की ओर से आपके नाम की प्रविष्टि कर दी जाएगी। फॉर्म के प्रविष्टि के दौरान महिला का फोटो भी लिया जाएगा। इसके बाद उसी फॉर्म पर ऑनलाइन आवेदन क्रमांक या पावती दर्ज करके आवेदक को वापस कर दिया जाएगा। इस प्रकार आप लाडली बहना आवास योजन के तहत आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं। बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह निःशुल्क है। आप योजना में आवेदन करने के लिए नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र भी जा सकते हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आपको फॉर्म भरने में सहयोग करेंगे।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors