ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार से 7 हजार रूपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि के लिए अभी करें आवेदन

सरकार से 7 हजार रूपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि के लिए अभी करें आवेदन
पोस्ट -27 अगस्त 2022 शेयर पोस्ट

’मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पार्टल पर 31 अगस्त तक करें अपना आवेदन

इस साल मानसून का रुख कुछ साफ नहीं रहा। देश के कुछ इलाकों में बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई, तो कुछ राज्यों में किसान अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन की इस गंभीर समस्या के कारण हरियाणा के किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। राज्य में कम बारिश और पिछले कुछ सालों से लगातार गिरते हुए भूजल स्तर से सरकार और किसान दोनों के बीच चिंता बनी हुई है। राज्य में सिंचाई की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने की वजह से इस साल धान की खेती नहीं हो पाई या ज्यादातर किसानों ने अपने खेत खाली छोड़ा है। इस समस्या के बीच किसानों को राहत प्रदान करने के लिए हरियाणा सरकार राज्य में फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए मेरा पानी मेरी विरासत योजना चला रही है। योजना के तहत हरियाणा सरकार खरीफ फसल सीजन में फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने और भूजल को बचाने के उद्देश्य से काम कर रही है।  इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसानों को हरियाणा सरकार राज्य के किसानों को प्रति एकड़ 7 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है। इसके लिए मौजूदा समय में आवेदन प्रक्रिया जारी है, जिसके तहत किसान 31 अगस्त तक अपना ऑलाइन आवेदन कर सकते है। आइए ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट के माध्यम से जानते है की अन्य फसलों की खेती पर किसी प्रकार सब्सिडी का लाभ मिलेगा? और इस का फायदा किस प्रकार उठाया जा सकता हैं।  

New Holland Tractor

फसल विविधीकरण पर फोकस कर रही है सरकार  

हरियाणा सरकार ने इस साल 50 हजार एकड़ भूमि पर फसल विविधीकरण का लक्ष्य रखा हैं। जिसके लिए हरियाणा सरकार ने ’मेरा पानी मेरी विरासत’ योजना को शुरू किया हैं। इस योजना के तहत राज्य सरकार फसल विविधीकरण पर इसलिए फोकस कर रही है ताकि किसान परम्परागत खेती को छोड़ दूसरी फसलों को उगाएं। जिसमें पानी कम लगे और किसानों की इनकम बढ़े। इसके लिए सरकार राज्य में धान के स्थान पर अन्य फसलों की बुवाई करने वाले किसानों को 7 हजार रूपए प्रति एकड़ सब्सिडी दे रही है। इसमें किसानों को मक्का उगाने पर 2400 रुपये प्रति एकड़ तो दलहन फसलों के लिए 3600 रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। फसल चक्र बदलने से भूजल के गम्भीर दोहन को रोकने में भी मदद मिलेगी और मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार भी होगा। 

ये किसान होगे सब्सिडी के पात्र

हरियाणा सरकार ने राज्य में गिरते भू-जल स्तर में सुधार एवं इस समस्या से जुझ रहे किसानों के लिए वैकल्पिक खेती का उपाय निकाला हैं। इसके तहत किसानों को धान की जगह दूसरी फसलों की खेती के लिये प्रेरित किया जा रहा है। राज्य में ऐसे किसानों इस प्रोत्साहन राशि के पात्र होंगे जिन्होंने  धान की बुवाई पारम्परिक रोपण विधि क बजाय, सीधी बुवाई पद्धति से की है। इसके अलावा धान की खेती के स्थान पर मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बैसाखी मूंग जैसी फसलों की फसलें लगा रखी है। या ऐसे किसान जिन्होंने धान की खेती के बजाय अपने खेतों को खाली छोड़ा हैं। गतवर्ष जिन किसानों को इस योजना का लाभ मिला है वह इस साल इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।   

31 अगस्त से ऑनलाइन देने होगे आवेदन 

हरियाणा सरकार किसानों को मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत धान की खेती छोड़ने एवं अपने खेत खाली छोड़ने और धान के स्थान अन्य फसलों की खेती के 7 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से इनपुट सब्सिडी मुहैया करवा रही हैं। इसके लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर 31 अगस्त तक अपना ऑनलाइन आवेदन देना होगा। आवेदित किसानों को हरियाणा सरकार द्वारा फसल विवधिकरण में खरीफ सीजन में धान की जगह कपास, तिलहनी और दलहनी फसलों की बुवाई के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएंगी।

ऐसे दिया जाएगा योजना का लाभ किसानों को

हरियाणा की खट्टर सरकार ने इस खास योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत किसानों को मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बैसाखी मूंग जैसी फसलों की खेती के लिए 7000 प्रति एकड़ की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह सहायता राशि किसानों को आवेदन करने पर ही दी जाएगी। प्रोत्साहन राशि के लिए किसान को कृषि विभाग को यह बताना होगा की वह धान की खेती नहीं कर रहा है या इस बार उन्होंने अपने खेत खाली छोड़े हैं एवं धान के स्थान पर अन्य फसलों की खेती की है। कृषि विभाग द्वारा इस बात की पुष्टि होने के बाद किसानों को इनपुट सब्सिडी की राशि दी जाएगी। किसानों के खाते में ये राशि फसल विविधीकरण योजना के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा सब्सिडी की अधिकतम सीमा को भी खत्म कर दिया गया है। पहले ये अनुदान अधिकतम 2 हैक्टेयर भूमि तक दिया जाता था। 

सिर्फ 4 दिन बाकी जल्द करें यहां आवेदन

हरियाणा सरकार द्वारा फसल विविधिकरण को बढ़ावा देने और भूजल को बचाने के लिए ’मेरा पानी- मेरी विरासत’ योजना शुरू की हुई हैं। योजना के तहत धान की खेती छोडने, धान की सीधी बिजाई, खेत खाली छोड़ने एवं धान के स्थान पर अन्य फसलों की खेती पर किसानों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें 31 अगस्त यानि सिर्फ इन 4 दिनों के अन्दर अपना आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/  पर जाना होगा। इसके अलावा किसान अपने क्षेत्र के कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करके मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत अपने नाम को पंजीकृत करवा सकते हैं। सजिस्ट्रेशन के पश्चात कृषि विभाग की पुष्टि होने के बाद इस प्रोत्साहन राशि को आपके संबंधित खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टर  व  सोनालिका ट्रैक्टर  कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर