ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मछली पालन की 30 योजनाएं : सरकारी लाभ उठाने के लिए 15 जून से पहले करें आवेदन

मछली पालन की 30 योजनाएं : सरकारी लाभ उठाने के लिए 15 जून से पहले करें आवेदन
पोस्ट -12 जून 2023 शेयर पोस्ट

मछलीपालन की इन सभी योजनाओ का मिलेगा लाभ और कितनी प्रतिशत मिलेगी सब्सिडी 

मछलीपालन भारत की अर्थव्यवस्था में एक बड़ा स्थान रखती है। भारतीय और विदेशी बाजारों में मछलियों की काफी मांग है। मछली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत है। यही वजह है कि उपभोक्ता इसे न सिर्फ स्वादिष्ट होने की वजह से खाते हैं, बल्कि प्रोटीन और विटामिन का स्रोत होने की वजह से भी खाते हैं। मछलियों का पालन हर जगह किया जा सकता है, यही वजह है कि देश में लगभग हर जगह मछली का पालन होता है, इसके माध्यम से किसान बहुत ही आसानी से अच्छा पैसा कमा पाते हैं। चूंकि मछलियों का भारत की जीडीपी में एक बड़ा योगदान होता है, यही वजह है कि मत्स्यपालकों को प्रोत्साहित करने और मछलीपालक किसानों को समय-समय पर राहत देने के लिए सरकार की ओर से भी कई जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है। इन योजनाओं के माध्यम से मत्स्यपालकों को कुशल और ज्यादा आय करने में मदद की जाती है। मत्स्यपालकों को सरकारी फायदा पहुंचाने के लिए 30 कल्याणकारी योजनाएं हैं। इन याेजनाओं में आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है। 15 जून तक इन योजनाओं में आवेदन कर मत्स्यपालक किसान लाखों रुपए का लाभ ले सकते हैं।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम मछलीपालकों के लिए लांच की गई 30 योजनाओं के बारे में, पात्रता शर्तें, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

किन योजनाओं पर मिलेगी सब्सिडी

मत्स्यपालकों के लिए कई सारी योजनाएं हैं, जो केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है। वहीं कई योजनाएं हैं जो उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत उत्तरप्रदेश के मत्स्यपालक कई सारी योजनाओं में लाभ ले सकते हैं। जैसे निजी भूमि पर तालाब बनाने के लिए 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। एससी, एसटी और महिला आवेदक को 60 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है। आइसबॉक्स के साथ मोटर साइकिल और साइकिल खरीदने पर 40% का अनुदान, आइसबॉक्स के साथ थ्री व्हीलर पर अनुदान, मत्स्य आहार प्लांट निर्माण, पेन संवर्धन, केज संवर्धन, आइस प्लांट के निर्माण, मछली विक्रय केंद्र, मीठे जल में बायोफ्लैक निर्माण सहित कुल 29 योजनाओं को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत जोड़ा गया है और इस पर 40 से 60% तक अनुदान की व्यवस्था की गई है। 

इसके अलावा उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा भी कई योजनाएं जैसे मत्स्यपालक कल्याण कोष योजना, मत्स्यपालक चिकित्सा सहायता योजना, निषादराज बोट सब्सिडी योजना लागू की गई है। इन सभी योजनाओं के लिए आवेदन शुरू है। आवेदन की आखिरी तारीख 15 जून है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

जिन 30 से ज्यादा योजनाओं पर सरकार द्वारा मत्स्यपालकों को लाभ दिया जा रहा है। सभी योजनाओं की सब्सिडी राशि और सब्सिडी अमाउंट का प्रतिशत लगभग 40 से 60% तक अनुदान है। लेकिन फिर भी इन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानने के लिए और सब्सिडी की राशि के बारे में जानने के लिए https://fisheriesup.org/websitescheme वेबसाइट लिंक ओपन करें। यहां आपको योजनाओं की लिस्ट मिल जाएगी। इन योजनाओं को एक एक कर क्लिक करें और सभी योजनाओं की गाइडलाइन्स पढ़ लें। कई योजनाओं में 26,800 रुपए से लेकर 1.6 लाख रुपए तक सब्सिडी का लाभ देने वाली मत्स्यपालन योजना उपलब्ध है।

योजना की पात्रता शर्तें

इस योजना में उत्तरप्रदेश के मत्स्यपालक किसान आवेदन कर सकते हैं। अलग-अलग योजनाओं के लिए अलग अलग पात्रता शर्तें निर्धारित हैं। सभी 30 योजनाओं को डिटेल से पढ़ लें, जिस योजना के लिए आप पात्र हों, उसके लिए आवेदन करें।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तरप्रदेश के लिए लागू इंटीग्रेटेड 30+ मत्स्यपालन योजनाओं की आवश्यक दस्तावेजों की मांग अलग हो सकती है। लेकिन कुछ सामान्य दस्तावेज जो आपको इन योजनाओं में आवेदन करने के लिए अनिवार्य हैं, वो इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी ( यदि हो )

आवेदन कैसे करें / आवेदन प्रक्रिया

उत्तरप्रदेश मत्स्यपालन योजना के अंतर्गत 30 से भी ज्यादा योजनाओं के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून है। 15 जून से पहले इन योजनाओं में आवेदन करना अनिवार्य है अन्यथा इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तरप्रदेश मत्स्यपालन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। योजना में आवेदन करने के लिए https://fisheriesup.org/websitescheme लिंक को ओपन करें।

इसके बाद योजनाओं की लिस्ट दिख जाएगी। जिस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। जिसके बाद स्वघोषणा पत्र पर क्लिक कर, आवेदन करें पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी सबमिट कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। इसमें आपसे जुड़ी कई व्यक्तिगत जानकारियां मांगी जाएगी, जैसे आपका पता, आधार नंबर आदि। इसके लिए सभी जरूरी दस्तावेजों को साथ रखें ताकि आपको आवेदन करने में आसानी हो। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर