किसान सम्मान निधि योजना : 65 लाख किसानों को मिली 1 हजार रुपए की पहली किस्त, 650 करोड़ जारी किए

पोस्ट -02 जुलाई 2024 शेयर पोस्ट

किसान सम्मान निधि बढ़ाने का वादा पूरा, पहली किस्त के रूप में जारी किए 650 करोड़ रुपए

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan : राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 के प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को सालाना 12,000 रुपए दिए जाने का वादा किया था। ऐसे में राज्य में नई बीजेपी सरकार बनने के बाद से ही किसानों सहित हर वर्ग से किए गए वादों पर अमल शुरू हो चुका है। पीएम मोदी के वादे को पूरा करने के लिए 8 जून को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि राशि में 2 हजार रुपए सालाना की बढ़ोत्तरी करने की घोषणा की थी। अब इस घोषणा के 22 दिन बाद राजस्थान सरकार ने पहली किस्त के रूप में 1 हजार रुपए लाभार्थियों के खाते में जमा करा दिए हैं। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य के टोंक जिले में “मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि” योजना के शुभारंभ समारोह में यह राशि जारी की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र में हमारी सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि बढ़ाने के वादे को पूरा किया है। हमने राज्य में पीएम किसान से जुड़े 65 लाख किसानों को अतिरिक्त 1 हजार रुपए की पहली किस्त के तौर पर 650 करोड़ रुपए जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जमा किए पैसा (Money deposited under the Chief Minister Kisan Samman Nidhi Scheme)

टोंक की कृषि उपज मंडी में 30 जून को आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान के किसानों के लिए “मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि” योजना की शुरुआत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत 1 हजार रुपए की पहली किस्त के रूप में 650 करोड़ रुपए की राशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की। राजस्थान की भजनलाल सरकार ने राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि (PM-kisan) के किसानों को 6000 रुपए के अतिरिक्त हर साल 2 हजार रुपए अतिरिक्त वित्तीय सहायता “मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” के माध्यम से देने का फैसला किया था। अब पहली किस्त की राशि किसानों के खातों में भेजने के लिए 650 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की है।

दूसरी और तीसरी किस्त में ट्रांसफर किए जाएंगे 500-500 रुपए (500-500 rupees will be transferred in the second and third installments)

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा, राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों और किसानों की कृषि संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किसानों को 2000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रतिवर्ष देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। हमारी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में इस पर अमल किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हमारी सरकार की ओर से किसानों को 2 हजार रुपए वार्षिक की अतिरिक्त राशि प्रदान की जा रही है। किसानों को यह राशि तीन किश्तों में वितरित की जाएगी। अभी पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 1 हजार रुपए की पहली का पैसा उनके के खाते में भेजा गया है, जबकि दूसरी और तीसरी किस्त के रूप में  500-500 रुपए किसानों के खातों में पीएम किसान निधि की किस्त के साथ ट्रांसफर किया जाएगा।

किसानों को समृद्ध और उन्नतशील बनाने के लिए समर्पित है सरकार (The government is dedicated to making farmers prosperous and progressive)

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि एनडीए सरकार जनता से जो वादा करती है उसे पूरा भी करती है। हमने राजस्थान के किसानों को अधिक अल्पकालीन ब्याज मुक्त फसली लोन उपलब्ध कराने के लिये 1 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी कर 23 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरण का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री भजन लाल ने कहा, प्रदेश के किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार तेजी से लोन वितरण किया जा रहा है।  अब तक 25 लाख से अधिक किसानों को 10 हजार करोड़ रुपए का लोन दिया जा चुका है। उन्होंने कहा, किसानों को सशक्त, समृद्ध एवं उन्नतशील बनाने के लिए हमारी सरकार सदैव समर्पित है।  राज्य सरकार समृद्ध किसान, खुशहाल राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने के लिये प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री की मंशानुरूप राज्य का किसान अब सम्मान के साथ कृषि संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर पायेगा। हमने राज्य में 20 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र देने का काम किया है।

17वीं किस्त के लिए जारी किए 20 हजार करोड़ रुपए (20 thousand crore rupees released for the 17th installment)

उल्लेखनीय है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में किसान सम्मान सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने (PM Modi) रिमोट का बटन दबाकर 9.3 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM-Kisan Yoajan) की 17वीं किस्त जारी की। उन्होंने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में 17 वीं किस्त के रूप में 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जमा की। इसमें राजस्थान के करीब 65 लाख से अधिक किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त के 2-2 हजार रुपए जमा किए गए। राजस्थान सरकार ने राज्य के लाभार्थी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि राशि में प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए के अतिरिक्त 2 हजार रुपए वित्तीय सहायता देने की घोषणा की थी, जिसके बाद पीएम किसान के लाभार्थियों को योजना के तहत प्रतिवर्ष 8 हजार रुपए मिलेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-kisan) में 2 हजार रुपए की अतिरिक्त राशि “मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” के माध्यम प्रदान की जाएगी। इससे राजस्थान सरकार पर प्रतिवर्ष 1300 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।

दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी योजना (World's largest DBT scheme)

केंद्र सरकार ने पीएम किसान निधि की 17 किस्तों में अब तक, 11 करोड़ से अधिक पात्र किसान परिवारों को 3.04 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि वितरित कर चुकी है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देशभर में छोटे एवं सीमांत किसानों को 6 हजार रुपए सालाना की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत दी जाने वाली यह राशि लाभार्थियों के खाते में 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में हर चार महीने के अंतराल में जमा कराई जाती हैं। यह देश की ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) योजना है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors