Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम मोदी ने जारी की पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, खाते में पहुंचे 20 हजार करोड़

पीएम मोदी ने जारी की पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, खाते में पहुंचे 20 हजार करोड़
पोस्ट -19 जून 2024 शेयर पोस्ट

PM Kisan : पीएम मोदी ने वाराणसी से जारी की पीएम किसान की 17वीं किस्त, चेक करें लाभार्थी सूची

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th installment : मंगलवार, 18 जून 2024 का दिन अन्नदाताओं के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने रिमोर्ट का बटन दबाकर 9.3 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त जारी की, जिसकी राशि 20,000 करोड़ रुपए से अधिक है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups) की 30 हजार से अधिक महिलाओं को कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र भी प्रदान किए। इस किसान सम्मान सम्मेलन कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी, यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक तथा प्रदेश सरकार के मंत्रीगण तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

New Holland Tractor

9.26 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए रुपए (Money transferred to the accounts of 9.26 crore farmers through DBT)

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित किसानों का अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम 20 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। मोदी ने कहा, "पीएम किसान सम्मान निधि दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना बन गई है।" इस योजना के माध्यम से करोड़ों किसानों के बैंक खातों में 3.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई है, जिसमें अकेले वाराणसी में 700 करोड़ रुपये परिवारों को हस्तांतरित किए गए हैं। योग्य लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने में प्रौद्योगिकी के उपयोग की सराहना की और विकसित भारत संकल्प यात्रा काे भी श्रेय दिया, जिसके कारण 1 करोड़ से अधिक किसानों ने पीएम किसान योजना के तहत खुद को पंजीकृत कराया।

किसानों को अब तक 3.04 लाख करोड़ रुपए से अधिक का लाभ (Farmers have benefited from more than Rs 3.04 lakh crore so far)

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे किसानों, नारीशक्ति, युवाओं और गरीबों को विकसित भारत के स्तंभों के रूप में महत्व देते हैं और याद दिलाया कि सरकार बनने के बाद उसका पहला फैसला किसानों और गरीब परिवारों के बारे में था। प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ लेने के बाद, पीएम मोदी ने पीएम किसान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए, जो किसान कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसे जारी रखते हुए, पीएम ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि (pm kisan) के तहत लगभग 9 करोड़ 26 लाख किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की 17वीं किस्त जमा की। उन्होंने कहा, अब तक 11 करोड़ से अधिक योग्य किसान परिवारों को पीएम-किसान निधि के तहत 3.04 लाख करोड़ रुपए से अधिक का लाभ दिया जा चुका है।

स्वयं सहायता समूहों को दिए प्रमाण पत्र (Certificates given to self help groups)

प्रधानमंत्री मोदी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, "वाराणसी के लोगों ने न केवल एक सांसद बल्कि खुद प्रधानमंत्री को भी चुना है। उन्होंने कृषि में महिलाओं के महत्व और समर्थन को रेखांकित किया और उनके योगदान को बढ़ाने के लिए कृषि के दायरे का विस्तार करने का उल्लेख किया। आशा कार्यकर्ताओं और बैंक सखियों के रूप में महिलाओं के योगदान को रेखांकित करते हुए पीएम ने कहा कि राष्ट्र अब कृषि सखियों (Krishi Sakhis) के रूप में उनकी क्षमताओं को देखेगा। कृषि सखी कार्यक्रम ड्रोन दीदी कार्यक्रम  (Drone Didi Program) की तरह ही इस दिशा में एक कदम है। पीएम मोदी ने कृषि सखियों के रूप में स्वयं सहायता समूहों को 30,000 से अधिक प्रमाण पत्र दिए जाने का उल्लेख किया और बताया कि वर्तमान में 11 राज्यों में चल रही यह योजना देशभर के हजारों स्वयं सहायता समूहों को जोड़ेगी और 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

राजस्थान में 65 लाख से अधिक किसानों के खाते में पहुंची 17वीं किस्त (17th installment reached the accounts of more than 65 lakh farmers in Rajasthan)

किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) में राजस्थान में करीब 65 लाख से अधिक किसानों के खाते में 17वीं किस्त के 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में साढ़े चार लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisna) की 17वीं किस्त के तौर पर दो-दो हजार रुपए प्राप्त हुए। कृषि विभाग ने योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पंजीकृत किसानों का ई-केवाईसी करानी शुरू की। ई केवाईसी होने के बाद योग्य लाभार्थी के पास सम्मान निधि की राशि सीधे उनके बैंक खाते में पहुंच रही है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान की भजनलाल सरकार ने राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि (pm kisan samman nidhi) के लाभार्थी किसानों को 6000 रुपए के अतिरिक्त हर साल 2 हजार रुपए “मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” के माध्यम से देने का फैसला किया है, जिससे राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 1300 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।

किसान ऐसे चेक करें सम्मान निधि की लाभार्थी सूची (This is how farmers can check the beneficiary list of Samman Nidhi)

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisna) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। 
  • सम्मान निधि के होमपेज पर  Beneficiary Status  के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर/आधार नंबर या खाता नंबर दर्ज कर कैप्चा भरें।
  • इसके बाद गेट डिटेल्स पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद योजना की लाभार्थी सूची (Beneficiary List) खुल जाएगी। 
  • इस लिस्ट में अपना Beneficiary Status चेक कर पता लगा सकते हैं कि खाते में किस्त का पैसा आया या नहीं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर