सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार कृषि व्यापार समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

बुजुर्ग किसानों के खातों में हर साल आएंगे 42 हजार रुपए, इन 2 योजनाओं का मिलेगा फायदा

बुजुर्ग किसानों के खातों में हर साल आएंगे 42 हजार रुपए, इन 2 योजनाओं का मिलेगा फायदा
पोस्ट - May 28, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, केन्द्र सरकार की वित्तीय सहायता योजनाएं जिनके तहत घर चलाने के लिए मिलती है आर्थिक मदद

देश में किसानों की आर्थिक रूप से मदद कर उनके भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को शुरू किया है। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित इन महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को दिया जा रहा है। ऐसी कहावत है कि किसानों को सिर आंखों पर रखना चाहिए क्योंकि ये हमारा पेट भरते हैं। इसी के चलते केंद्र सरकार किसानों की वित्तीय सहायता व आर्थिक विकास के लिए कई ऐसी योजनाएं चला रहा है जिससे उनको घर चलाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो। इन वित्तीय योजनाओं के तहत किसानों को कृषि कार्य, रोजगार एवं अच्छे से जीवन बसर करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। हालांकि, जानकारी के अभाव में कई लोग उन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। ऐसे में आप एक किसान है और हर साल 42000 रुपए का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसी 2 सरकारी योजनाएं बताने जा रहे हैं जिसके तहत आपको हर साल सरकार कि ओर आर्थिक मदद आसानी से मिल सकेगी। ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट के माध्यम से हम सरकार की इन दो महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं पीएम किसान मानधन एवं पीएम किसान योजना के संबंध में कुछ जानकारी को साझा करगें। 

New Holland Tractor

किसानों के खाते में इस प्रकार आएंगे 42000 रूपए आर्थिक मदद

केंद्र सरकार किसानों की वित्तीय सहायता व आर्थिक विकास के लिए कई ऐसी योजनाएं चला रहा है। सरकार इन्ही वित्तीय योजनाओं में से पहली अहम वित्तीय योजना है किसान मानधन योजना, केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों को 3,000 रुपये की पेंशन राशि हर महीने 60 साल की आयु के बाद मिलता है। यानि किसानों को पूरे साल में 36,000 रूपये की आर्थिक मदद पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। ऐसे ही सरकार की दूसरी महत्वपूर्ण योजना पीएम किसान योजना है। इस योजना के तहत सरकार देश के किसानों के खाते में सालाना 6,000 रूपए ट्रांसफर करती है। इस राशि को तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है। यदि आप केन्द्र सरकार की इन दोनों सरकारी योजना का लाभ एक साथ उठाते हैं तो 36000 + 6000 = 42000 रुपए साल भर में आपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। 

केन्द्र सरकार की इन दोनों वित्तीय योजनाओं के बारें में विस्तार से जानकारी

पीएम किसान मानधन योजना:- पीएम किसान मानधन योजना एक प्रकार की किसान पेंशन योजना है, जिसकी शुरूआत प्रधानमंत्री मोदीजी द्वारा 31 मई 2019 में की गई थी। इस योजना को देश के आर्थिक रूप से कमजोर छोटे एवं सीमान्त किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के 18 से 40 वर्ष के किसान योजना में आवेदन कर 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के तहत देश के लाखों किसान पेंशन का लाभ उठा रहे है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को कम से कम 3,000 रुपये का पेंशन हर महीने 60 साल की आयु के बाद मिलता है। अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो किसान के पति या पत्नी को 50 फीसदी पेंशन की रकम फैमिली पेंशन के तौर पर मिलेगी। फैमिली पेंशन का लाभ केवल पति या पत्नी को ही मिलेगा।

36,000 सालाना आर्थिक पेंशन राशि के लिए निवेश करना होगा

योजना में पेंशन का लाभ प्राप्त करने लिए निर्धारित शर्तों के अनुसार आवेदक किसान को परिपक्वता अवधि पूरी होने तक 50 रूपये से 200 रूपये तक का निवेश करना होगा, जिसमें यदि वह 18 वर्ष की आयु से योजना में निवेश शुरू करते हैं तो उन्हें 50 रूपये और 40 वर्ष की आयु में 200 रूपये के प्रीमियम का भुगतान प्रतिमाह योजना में करना होगा। किसान निर्धारित अवधि तक योजना में निवेश करने के बाद सालाना 36,000 रूपये की पेंशन यानी प्रतिमाह 3,000 रूपये पेंशन राशि उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से दी जाती है। इस योजना के तहत किसान निवेश कर बिना किसी आर्थिक समस्या के मिलने वाली पेंशन राशि से अपना जीवन यापन बड़े आराम से कर सकेंगे।

पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदन करने वालें किसान के खेती के दस्तावेज 

  • निवास प्रमाण पत्र

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड 

  • आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक फोन नंबर।

  • बैंक खाता की पास बुक

  • आवेदक किसान की फोटो

  • आय प्रमाण पत्र

पीएम किसान मानधन योजना में ऐसे करें आवेदन

पीएम किसान मानधन पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थी किसान को इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/  पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार की जन कल्याणकारी योजना में से एक है। किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस योजना के तहत हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये भेजे जाते हैं। पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है। केंद्र सरकार की ओर से अब तक पीएम किसान योजना के तहत 10 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11वीं किस्त का पैसा 31 मई 2022 तक किसानों के खाते में आ जाएगा।  

पीएम किसान योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज 

  • जमीन के मूल कागजात

  • आवेदक की बैंक पासबुक

  • वोटर आई कार्ड

  • आधार कार्ड

  • पासपोर्ट साइज फोटों 

  • मोबाईल नम्बर जो आधार कार्ड और बैंक से जुड़ा हों

  • आपके स्वामित्व की भूमि का पूर्ण विवरण

पीएम किसान योजना में ऐसे करें आवेदन

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा । आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर न्यू किसान पंजीकरण का एक टैब मिलेगा, उस पर टैप करें।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह आयशर ट्रैक्टर  व न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें। 

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors