अबुआ आवास योजना : 2 लाख से अधिक गरीब परिवारों को आवास योजना की पहली किस्त

पोस्ट -14 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

Abua Awas Yojana : 2 लाख से अधिक गरीब परिवारों के लिए आवास स्वीकृत, सरकार ने भेजी पहली किस्त

Abua Awas Yojana  : केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित “पीएम आवास योजना” (PMAY) के तहत सभी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में पारदर्शी सर्वेक्षण कर पात्र लाभार्थी सूची (Beneficiary List) तैयार करती है। इस सूची के आधार पर केंद्र से आवास की मांग कर लाभार्थियों को रहने के लिए आवास उपलब्ध कराती है। हालांकि इसके बाद भी कई पात्र परिवार आवास का लाभ पाने से वंचित रह जाते हैं। इस स्थिति में कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर आवास योजना शुरू कर लोगों को बुनियादी सुविधाओं सहित पक्का आवास प्रदान करती है। इस कड़ी में झारखंड सरकार राज्य में अबुआ आवास योजना संचालित कर रही है, जिसके माध्यम से सरकार सभी गरीब व असहाय परिवारों को घर बनवाने के लिए सहायता प्रदान करती है। हाल ही में राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 2 लाख से अधिक नए आवास स्वीकृत किए, ताकि राज्य में कोई भी परिवार बेघर नहीं रहे। साथ ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से इस योजना में उन सभी लाभार्थियों को घर बनवाने के लिए पहली किस्त भी जारी की गई, जिन्होंने आवास के लिए आवेदन दिया था।

अगर आप भी अबुआ आवास योजना की पहली किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको योजना की पेमेंट लिस्ट अवश्य चेक करनी चाहिए है। इस पोस्ट में अबुआ आवास योजना का पेमेंट चेक करने की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी जा रही है। जिससे आप घर बैठे पेमेंट व लिस्ट चेक कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना (Abua Awas Yojana Payment Check)

वर्ष 2016 से प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (PMAY-G) अंतर्गत लगभग 16 लाख घर उपलब्ध कराए गए हैं  और बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना अंतर्गत लगभग 50 हजार आवास राज्य में बनाए गए हैं। इसके बावजूद भी राज्य में काफी संख्या में बेघर/कच्चे घरों में रहने वाले परिवार विद्यमान हैं। ऐसे इन गरीब परिवारों को पक्का आवास उपलब्ध कराने के लिए झारखंड सरकार ने “अबुआ आवास योजना” (AAY) के नाम से राज्य सम्पोषित एक नई आवास योजना आरंभ की। झारखंड अबुआ आवास योजना का लक्ष्य 31 मार्च 2026 तक सभी बेघर और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले ग्रामीण परिवारों को बुनियादी सुविधाओं सहित पक्का आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत अब तक 31 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 29.97 लाख आवेदनों का सत्यापन किया जा चुका है। 

परिवारों को 3 कमरे वाला पक्का मकान (3 room permanent house for families)

अबुआ आवास योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए सरकार मदद करती है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से राज्य में गरीब वर्ग के परिवारों को 2 लाख रुपए में 3 कमरे वाला पक्का मकान दिया जाता है, जिनके पास अब तक रहने के लिए आवास नहीं था। राज्य सरकार की इस योजना में वे लोग लाभान्वित होंगे, जिन्हें “पीएम आवास योजना” (पीएमएवाई) के अंतर्गत आवास लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। अबुजा आवास योजना का मुख्य उद्देश्य झारखंड के गरीब और बेघर नागरिकों को पक्का घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार का लक्ष्य 2028 तक 20 लाख परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराना है। सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य के हर गरीब परिवार के पास अपना घर हो ताकि वे सुरक्षित और स्थिर जीवन जी सकें।

मकान बनाने के लिए सरकार करती है मदद (Government helps to build houses)

अबुजा आवास योजना के तहत लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए 5 किस्तों में 2 लाख रुपए की राशि दी जाती है। पहली किस्त में 25 से 30 हजार रुपए की राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी गई है। इस योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए दी जाने वाली राशि घर बनवाने के प्रोसेस के हिसाब से लाभार्थी को मिलती है। जैसे-जैसे निर्माण कार्य पूरा होता जाता है, ब्लॉक सेक्रेटरी अधिकारी आपके घर का निरीक्षण करते हुए, अबुआ आवास योजना का पेमेंट जारी रखेंगे। इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2023 को हुई थी, और इसकी पहली किस्त 23 जनवरी 2024 को जारी की गई । अब इस योजना के तहत झारखण्ड सरकार ने अगली किस्त जारी की है। 

लिस्ट में चेक करें अपना नाम (Check your name in the list)

अबुआ आवास योजना के तहत जिन्होंने आवास के लिए आवेदन किया था, उन सभी नागरिको के खाते में योजना का पैसा आना शुरू हो चुका है। अबुआ आवास योजना किस्त  की धनराशि 17 सितम्बर 2024 से सभी लाभार्थी के खाते में ऑनलाइन माध्यम से भेजी जा रही है। आप अबुआ आवास योजना की पेमेंट लिस्ट चेक कर पता लगा सकते है कि किस्त का पैसा मिला है या नहीं। 

  • अबुआ आवास योजना पेमेंट चेक करने के लिए सर्वप्रथम nrega.nic.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • होम पेज पर रिपोर्ट (Reports) खोजे के विकल्प पर क्लिक करें।  
  • इसके बाद  कैप्चा दर्ज करके वेरीफाई कोड पर क्लिक करें।
  • फाइनेंसियल ईयर,  स्टेट नाम, आदि जानकारी दर्ज करे।
  • R22 में ई-वर्क फाइल ( e-Work File) पर क्लिक करें।
  • राज्य का नाम सेलेक्ट करें, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, पंचायत, ईयर, इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • पेमेंट लिस्ट खुल जायेगी इसमें View पर क्लिक करके पेमेंट चेक कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors