Tractor News Sarkari Yojana News Agriculture News Agriculture Machinery News Weather News Agri Business News Social News Success Stories News

पीएम आवास योजना : पीएम ने जारी किए 540 करोड़ की पहली किस्त जारी, लाखों लोगों को मिली पहली किस्त

पीएम आवास योजना : पीएम ने जारी किए 540 करोड़ की पहली किस्त जारी, लाखों लोगों को मिली पहली किस्त
Posted -16 January 2024 Share Post

पीएम-जनमन : पीएम मोदी ने जारी किए 540 करोड़ रुपए की पहली किस्त, लाखों लोगों को मिलेगा लाभ

पीएम आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) : केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों एवं गरीब वर्ग के नागरिकों को सामजिक सुरक्षा देने के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित की जाती है। साथ ही आए दिन एक बढ़कर एक नई योजनाएं भी तैयार की जा रही हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से पीएम-जनमन योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत आदिवासी समूहों एवं आदिम जनजातीय लोंगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इस बीच सोमवार यानि 15 जनवरी के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (PM-JANMAN) के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (PMAY-G) के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम-जनमन के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी बातचीत भी की। पीएम आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों को पीएम मोदी ने 540 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी कर दी है, जिसके तहत आदिवासियों के अपने घर का सपना पूरा होगा

New Holland Tractor

पहली किस्त के रुप में जारी किए 540 करोड़ रुपए

पीएमओ के अनुसार, पीएम मोदी ने 15 जनवरी (सोमवार) को दोपहर 12.25 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त के रुप में 540 करोड़ रुपए जारी कर दिए है। इस दौरान पीएम मोदी ने पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत की और लाभार्थियों ने सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जाने वाले रसोई गैस कनेक्शन, बिजली, पाइप से पानी और आवास सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है, जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आए है। प्रधानमंत्री ने संवाद के दौरान कहा, "हमारी सरकार की कोशिश है कि कोई भी उसकी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे।"

पीएम-जनमन योजना (PM-JANMAN)

बता दें कि अंत्योदय मिशन के माध्यम से समाज के अंतिम छोर पर खड़े अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के पीएम मोदी के प्रयासों के तहत 15 नवंबर, 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर पीएम-जनमन (PM-JANMAN) योजना की शुरुआत की। इस योजना को विशेष तौर पर कमजारे जनजातीय समूहों (PVTG) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए लागू किया गया है। पीएम-जनमन या ‘प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान’  के तहत सरकार आदिवासी समूहों और आदिम जनजातियों के समूहों तक पहुंचेगी। लगभग 24,000 करोड़ रुपए के बजट वाली पीएम-जनमन योजना का उद्देश्य सबसे कमजोर जनजातिय समूहों और आदिवासी समूहों को रहने के लिए पक्के आवास, स्वच्छ पेयजल, बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, बिजली, सड़क और संचार जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना है। साथ ही मजबूत आजीविका के अवसर भी मुहैया कराया जाना है।

पीवीटीजी की सामाजिक आर्थिक स्थितियों में सुधार

पीएम-जनमन (PM-JANMAN) योजना के तहत, कमजारे जनजातीय समूहों (PVTG) के लाभार्थियों को आवास, स्वच्छ पेयजल, बेहतर शिक्षा सहित कई अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके तहत जनजातीय समूहों (PVTG) की सामाजिक आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 जनवरी 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम-जनमन तहत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) के पहली किश्त के रुप में 540 करोड़ जारी किए है, जिसके तहत करीब एक लाख लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।

लाभार्थियों ने सरकारी योजनााओें के बारे में अपना अनुभव किया साझा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के जसपुर में ‘प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (PM-JANMAN) के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) की लाभार्थी मनकुमारी के साथ बातचीत की। इस दौरान लाभार्थी मनकुमारी ने बताया कि उन्हें पीएम आवास के साथ उज्ज्वला योजना और आयुष्मान योजना जैसी कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-जनमन योजना के अन्य लाभार्थियों से बातचीत की । लाभार्थियों ने रसोई गैस कनेक्शन, बिजली, पाइप से पानी और आवास मिलने समेत अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में पीएम के साथ अपना अनुभव साझा किया।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors