ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

देश के 12 करोड़ किसानों को इस योजना से मिलेंगे 1.60 लाख रुपए

देश के 12 करोड़ किसानों को इस योजना से मिलेंगे 1.60 लाख रुपए
पोस्ट -24 अगस्त 2022 शेयर पोस्ट

देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है पीएम किसान योजना का लाभ

देश में किसानों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा देने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने तरह-तरह की वित्तीय सहायता योजनाओं को शुरू किया हुआ है। इन योजना के माध्यम से सरकार देश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। देश में किसानों को आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा देने और उनकी आय को बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चालाई जा रही विभिन्न योजनाएं में से एक पीएम किसान योजना भी है। केन्द्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है इसके जरिये देश के किसानों को सालाना 6 हजार रुपये आर्थिक मदद की जाती है, जो हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजे जाते हैं। पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है। सरकार ने इस योजना में बदलाव किया है। सरकार की इस योजना को केसीसी से जोड़ दिया गया है। इस योजना का लाभ ले रहे किसान अब सरकार की केसीसी योजना का भी लाभ आसानी से उठा सकते हैं। सम्मान निधि से जुड़े किसान अब केसीसी के तहत एक लाख 60 हजार रुपये का लोन बिना ब्याज के उठा सकते हैं। अगर किसानों को खेती करने के लिए किसी तरह की कोई वित्तीय परेशानी है, तो इस सरकारी योजना के तहत लाभ लेकर अपने पैसे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना संबंधित सभी जानकारी देने जा रहे हैं। आप से अनुरोध है कि हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

New Holland Tractor

किसानों को होगा फायदा

किसान क्रेडिट कार्ड योजना देश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कृषि, मछली पालन और पशु पालन जैसे क्षेत्रों में किसानों की क्रेडिट जरूरतों को बिना किसी गड़बड़ी के पूरा किया जा सके। वर्ष 2022 के अंतर्गत सरकार ने उन किसानों को भी इस योजना का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया जो किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं। अब सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि खेती-किसानी, पशुपालन और मछलीपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति केसीसी का फायदा ले सकता है। सामूहिक खेती, पट्टेदार, बटाईदार और स्वयं सहायता समूह भी लाभ ले सकते हैं। खेती-किसानी के लिए 3 लाख रुपये मिलेंगे। जबकि मछलीपालन और पशुपालन के लिए 2 लाख रुपये। सभी सरकारी, निजी, सहकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से इस कार्ड को बनावा सकते हैं।

सरकार ने बढ़ाई क्रेडिट लिमिट 

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए कृषि, मछली पालन और पशु पालन जैसे क्षेत्रों में किसानों की क्रेडिट जरूरतों के लिए सबसे सस्ता लोन मिलता है। इस कार्ड पर  किसानों को 3.20 लाख करोड़ की क्रेडिट लिमिट प्रदान की गई है। केसीसी के जरिये किसान 1.60 लाख रूपए का लोन बिना गारंटी के उठा सकते हैं। पहले किसान क्रेडिट कार्ड पर पशुपालन के लिए 1.60 लाख रूपए का लोन गारंटी पर मिलता था। किसानों को कृषि, पशुपालन और मछली पालन कार्य करने में परेशानी नहीं हो और उन्हें उनकी आय बढ़ाने में मदद मिले यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने यह क्रेडिट लिमिट बढ़ाई हैं। 

ब्याज दर पर मिलेगी सब्सिडी 

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों की क्रेडिट जरूरतों के लिए सबसे सस्ता लोन मिलता है। केसीसी पर किसानों को महज 4 परसेंट वार्षिक ब्याज दर पर खेती के लिए अधिकतम 3 लाख रूपये तक का लोन मिलता है। इस कृषि लोन पर ब्याज दर 9 प्रतिशत होती है। लेकिन सरकार इसमें 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है, जबकि समय पर लोन राशि को लौटाने पर 3 प्रतिशत और छूट देती है। कुल मिलाकर ईमानदारी और समय पर सरकारी पैसा लौटाने वाले किसानों को यह लोन 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से पड़ता है। इस योजना का लाभ उठाने और केसीसी लोन आवेदन करने के लिए आपके पास केसीसी कार्ड का होना अनिवार्य है। 

किसान क्रेडिट कार्ड कहां बनवाएं

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सरकार द्वारा इसे बहुत ही सरल बनाया गया है। इसके लिए आप ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। जिन किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता है, फिलहाल वही किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। केसीसी के लिए आप आपने क्षेत्र में स्थिति किसी भी सरकारी बैंक में जाकर केसीसी फॉर्म लेकर उसे  भरकर अपने किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं। केसीसी पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के भीतर जारी किया जाना है। 

इसके अलावा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की वेबसाइट पर जाए। यहां फार्मर कॉर्नर में डाउनलोड किसान क्रेडिट फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने पर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

2.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को जारी हुए किसान क्रेडिट कार्ड 

आप की जानकारी के लिए बता दें कि अब तक 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए। 8 अक्टूबर 2021 को केंद्र सरकार ने केसीसी योजना की नई अधिसूचना जारी की थी। सेचुरेशन ड्राइव के माध्यम से लगभग 2.5 करोड़ किसानों को 2.62 लाख करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा के साथ किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए गए। 

केसीसी के लिए पात्रता 

  • भारतीय मूल का कोई भी किसान इस योजना में आवेदन कर सकता हैं।

  • उसका आधार कार्ड, पैनकार्ड, जमीन के दस्तावेज, स्वयं का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ,मोबाइल नंबर आदि आवेदन के साथ संलग्न करना आवश्यक है। 

  • आवेदक किसान के पास कृषि योग्य स्वयं की जमीन होनी चाहिए। 

  • क्रेडिट कार्ड के लिए जमीनधारी किसानों के अलावा वे किसान भी आवेदन कर सकते हैं जो कृषि उत्पादन संबंधी किसी भी कार्य से जुड़े हों। आवेदन करने के लिए आवेदक किसान आयु 18 से अधिक होनी चाहिए। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह कुबोटा ट्रैक्टर  व इंडो फार्म ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर