ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में मिलने लगे 1 हजार रुपए, मोबाइल नंबर से चेक करें स्टेटस्

ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में मिलने लगे 1 हजार रुपए, मोबाइल नंबर से चेक करें स्टेटस्
पोस्ट -24 नवम्बर 2022 शेयर पोस्ट

ई-श्रम कार्ड : मोबाइल नंबर से ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मजदूर श्रमिकों एवं ऐसे किसान वर्ग जो दूसरों के खेतों में दिहाड़ी मजदूरी पर काम करते है। उन सभी के भरण-पोषण एवं समाजिक सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना को शुरू किया। सरकार इस योजना के तहत ऐसे पात्र श्रमिक मजूदरों को दैनिक जीवन के गुजर बसर करने के लिए प्रतिमाह उनके बैंक खातें में आर्थिक मदद डीबीटी के माध्यम से देती है। केंद्र सरकार की ओर संचालित ई-श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत श्रमिकों को एक श्रमिक कार्ड (E Shram Card) दिया जाता है। इस कार्ड पर श्रमिकों को पेंशन के रूप में हर महीने 1000 से लेकर 3000 रुपए तक पेंशन राशि देने का प्रावधान किया गया है। जिसमें अलग-अलग राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य में पंजीकृत श्रमिकों इस कार्ड पर 500 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक पेंशन महीना देती है। श्रम कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। ऐसे में समय-समय पर अपना स्टेटस् चेक करते रहना जरूरी है। यदि आप भी इस योजना के पंजीकृत लाभार्थी है, तो आप अपने मोबाइल नंबर से ये चेक कर सकते हैं कि आपका ई-श्रम कार्ड का पैसा अकाउंट में आया है या नहीं। और यह पता चल सकेंगा की आप इस योजना की सहायता सूची में शामिल है या नहीं। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख में हम आपको योजना में अपना स्टेटस कैसे चेक करे एवं किस्त से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। सभी जानकारी को जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढि़येगा। 

New Holland Tractor

ई-श्रम कार्ड  का किस्त का पैसा कब आएगा?

मीडिया रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने इस योजना को कोरोना काल में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मजदूर श्रमिकों एवं मजदूर किसान वर्ग की आर्थिक सहायता के लिए शुरू किया था। सरकार ने इस दौरान ऐसे पात्र मजदूर श्रमिक एवं किसानों को दो-दो हजार रूपए की आर्थिक मदद उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से दिए थे। इस दौरान कई राज्य सरकारों ने भी इस योजना के तहत जनधन खाते में अपने-अपने स्तर पर आर्थिक मदद मजदूरों को भेजा गया था। इसी में उत्तर प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले ही ई-कार्ड में पैसे जारी किए थे। सरकार ने राज्य के पंजीकृत करीब 2 करोड़ कामगारों के खाते में पेंशन के रूप 1-1 हजार रूपये ट्रांसफर किए गए थे। मीडिया रिपोर्टस् की मानें, तो यूपी की योगी सरकार की ओर से दूसरे चरण में करीब 2.31 करोड़ों मजदूरों के खाते में अगली किस्त राशि जल्द ही ट्रांसफर करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ई-श्रम कार्ड योजना के तहत दूसरे चरण में राशि ट्रांसफर का कार्य जल्द शुरू हो सकता है। और जल्द ही पंजीकृत कामगारों के खाते में दूसरी किस्त का पैसा आना शुरू हो जाएगा। 

ई-श्रम कार्ड धारकों के खातें में 500 रूपए सीधे ट्रांसफर करेगी सरकार 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ई-श्रम कार्ड योजना के तहत दूसरे चरण में राशि ट्रांसफर का कार्य जल्द शुरू हो सकता है। केंद्र सरकार के साथ ही साथ यूपी की योगी सरकार ने, भी प्रत्येक श्रमिक को प्रतिमाह 500 रूपए देने का ऐलान पहले से कर रखा है ताकि श्रमिकों का सामाजिक व आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जा सकें। सरकार अपने स्तर पर दी जाने वाली यह आर्थिक राशि हर महीने पंजीकृत पात्र ई-श्रम कार्ड धारकों के खातें में सीधे ट्रांसफर करेगी। इन तमाम खबरों के बीच मजदूरों की खुशी बढ़ती नजर आ रही है।

ई-श्रम कार्ड में अपात्र कार्ड धारकों का कार्ड फर्जी घोषित करेगी सरकार

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सभी पंजीकृत ई श्रम कार्ड धारकों के बैंक खातो में 1000 रुपए की पहली किस्त पहले ही भेज चुकी है। लेकिन इस दौरान पूरे प्रदेश में कुछ ऐसे भी श्रमिक है जिन्होने अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया हुआ है। लेकिन फिर भी उन्हें सरकार द्धारा 1000 रूपए की पहली किस्त का पैसा नहीं मिला है। बता दें कि सरकार द्वारा इस योजना में कुछ प्रावधान किया गया था। जिसमें सरकार ने यह कहा था कि इस योजना का लाभ केवल उन श्रमिक भाई /बहनो को दिया जाएंगा। जो कि, श्रम विभाग की किसी अन्य योजना का लाभ नहीं ले रहे है। यदि आप ऐसे पात्र श्रमिक है, तो आप इस योजना लाभ उठा सकते है। केंद्र सरकार के साथ ही साथ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने, स्थिति को पूरी तरह से साफ करते हुए कहा है कि, उन सभी श्रमिको को ई-श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिलेगा जो कि, ई श्रम कार्ड के पात्र नहीं है और फिर भी उन्होने अपना ई श्रम कार्ड बनवा रखा है। जिन अपात्र श्रमिको ने, अपना श्रमिक कार्ड बनवा रखा है उन्हें पैसा नहीं मिलेगा बल्कि उनकी जांच की जायेगी एवं जांच के पश्चात अपात्र उन सभी श्रमिक कार्ड्स को फर्जी घोषित किया जायेगा।

ई-श्रम पोर्टल पर कर सकते है पंजीकरण 

सरकार द्वारा पंजीकृत श्रमिकों के खातें में एक हजार रूपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करती है। इसके लिए श्रमिकों को इस योजना के तहत खुद को रजिस्टर करना होता है। सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिस पर पात्र श्रमिक अपना पंजीकरण करवा कर ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है। इस पोर्टल को श्रम कल्याण विभाग ने 26 अगस्त साल 2021 में लॉन्च किया था। इस पोर्टल की सहायता से आप मोबाइल या कम्प्यूटर की सहायता स्वयं इस योजना में पंजीकरण कर सकते है। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर की मदद भी ले सकते है। इसके अतिरिक्त आप जिलों/उपजिलों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

पैसा चेक करने के लिए दर्ज करना होगा मोबाइल नंबर 

यदि आप इस योजना के तहत पात्र होते है, तो केंद्र सरकार की ओर से एक ई-श्रम कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। जिस पर श्रमिकों को आर्थिक सहायता के साथ श्रम विभाग द्वारा संचालित कई अन्य दर्जनों योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इसके लिए कमगारों को योजना के तहत खुद को रजिस्टर करना होता है। ऐसे में आप पंजीकृत पात्र मजदूर है, तो समय-समय पर योजना के तहत अपना स्टेटस चेक करते रहना जरूरी है। कि आपके अकाउंट में ई-श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं। 

आप घर बैठे ही मोबाइल या कम्प्यूटर की सहायता से योजना की योजना की  वेबसाइट पर जाएं। वहां जाकर अपने बैंक खाता नंबर और बैंक का नाम दर्ज कर ओटीपी भेजे विकल्प को चुना होगा। ओटीपी से वेरिफाई करने के बाद आपके सामने बैंक की जानकारी आ जाएगी। इससे पता चल जाएगा कि श्रमिक कार्ड के खाते में पैसे आए या नहीं। इसके अलावा आप पासबुक में एंट्री करके इसकी पुष्टि कर सकते हैं। बता दें कि मोबाइल पर ओटीपी वेरिफिकेशन तभी होगा जब ई-श्रम कार्ड योजना में आपका मोबाइल नंबर दर्ज होगा। और बैंक खाते में भी वहीं मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

पंजीकरण के समय बैंक एवं मोबाइल नंबर समेत देनी होगी अन्य जानकारी 

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां सेल्फ रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में जाकर उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर को डालना होगा और व्यक्ति डेटा बेस से कामगार से जुडी सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी। व्यक्ति को बैंक से संबंधित जानकारी और मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियों को भी भरना होगा। बता दें कि इस ऑनलाइन फॉर्म को भी भविष्य में अपडेट किया जा सकता है।

ई-श्रम कार्ड में पंजीकरण के पात्रता

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े ऑफर्स लाभ केवल पंजीकृत कमगारों को ही दिया जाता है। इस योजना में केवल ऐसे ही श्रमिक पात्र होगे, जो कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक है। ऐसे पात्र श्रमिकों की आयु 16 से 59 के बीच होनी चाहिए है। ऐसे श्रेणी के सभी पात्र श्रमिक अपने सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन देकर इस योजना जुड़ सकते है। इस स्कीम में आप हर महीने 50-100 रुपये जमा करवा कर सरकार से 3 हजार रुपए की पेंशन प्राप्त कर सकते है। जिस तरह ईपीएफ खाते में आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) होता है, ठीक वैसे ही ई-श्रम कार्ड के लिए भी आपका 12 अंकों का यूनिक नंबर होता है। इसी नंबर की मदद से हर तरह के ट्रांजैक्शन होते हैं। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर