ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

स्वराज ट्रैक्टर की लोकप्रिय ट्रैक्टर सीरीज, जानें, कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

स्वराज ट्रैक्टर की लोकप्रिय ट्रैक्टर सीरीज, जानें, कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
पोस्ट -16 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

स्वराज की लोकप्रिय और शक्तिशाली ट्रैक्टर सीरीज, जानें, कीमत और फीचर्स की पूरी जानकारी

Swaraj Tractor Series : स्वराज ट्रैक्टर्स की स्थापना वर्ष 1974 में ट्रैक्टर निर्माण में आत्मनिर्भर बनने और भारत के पहले स्वदेशी ट्रैक्टर को विकसित करने के उद्देश्य से गई थी। आज स्वराज तेजी से उन्नत होती हुई कंपनी है, जिसके पास ट्रैक्टरों एवं कृषि मशीनरी का विस्तृत पोर्टफोलियो है। कृषि और गैर कृषि आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए स्वराज 15Hp से 65Hp पावर तक के ट्रैक्टर मॉडल डिजाइन करता है, जिसमें नम भूमि के लिए 4WD ट्रैक्टर (4WD Tractor) और बागवानी के लिए विशेष ट्रैक्टर मॉडल शामिल हैं। ऐसे में आज हमने देश को पहला स्वदेशी ट्रैक्टर देने वाली कंपनी स्वराज ट्रैक्टर्स ब्रांड (Swaraj Tractor) द्वारा विकसित टॉप तीन स्वराज ट्रैक्टर सीरीज को सूचीबद्ध किया है, जिन्हें कंपनी ने विशेष रूप से कृषि भूमि पर प्रभावशीलता एवं उत्पादन में सुधार कर प्रगति प्रदर्शित करने के लिए तैयार किया है। 

New Holland Tractor

स्वराज ट्रैक्टर्स भारतीय किसानों की जरूरतों के अनुसार ट्रैक्टर विकसित करती है, ताकि वे आसानी से अपने कृषि और गैर-कृषि उद्देश्यों की प्राप्त कर सकें। 25Hp से 65Hp (हॉर्स पावर) तक के स्वराज ट्रैक्टर की सीरीज में प्रत्येक मॉडल नवीनता और आधुनिकता के साथ किसानों की दक्षता को प्रदर्शित करते हैं। स्वराज ट्रैक्टर की यह सीरीज जुताई से लेकर कटाई एवं कटाई के प्रबंधन तक के सभी कृषि कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए लोकप्रिय है। सही मायने में स्वराज ट्रैक्टर सीरीज देश के सभी प्रकार के किसानों के लिए उत्कृष्ट ट्रैक्टर विकल्प प्रदान करती है, चाहे उन्हें छोटे लेकिन मजबूत विकल्प की आवश्यकता हो या बड़े कार्यों के लिए बड़े मॉडल की। आइए, लोकप्रिय स्वराज ट्रैक्टर सीरीज की कीमत और ट्रैक्टर मॉडल की विशेषताओं के बारे में जानते हैं। 

स्वराज एफई ट्रैक्टर सीरीज (Swaraj FE Tractor Series)

स्वराज ट्रैक्टर्स द्वारा निर्मित मॉडल कृषि और ढुलाई उपयोग के लिए उपयुक्त विशेष सुविधाओं की पूर्ति करते हैं, जिसके कारण स्वराज ट्रैक्टर मॉडल किसानों के बीच काफी लोकप्रिय है। स्वराज द्वारा प्रदर्शित उत्पादों में स्वराज एफई ट्रैक्टर सीरीज के ट्रैक्टर किसानों के बीच विश्वसनीयता और उन्नत प्रोद्योगिकी विशिष्टताओं के कारण अत्यधिक पसंद किए जाते हैं। स्वराज एफई सीरीज 25 एचपी से लेकर 65 एचपी रेंज तक के ट्रैक्टर मॉडल किसानों को उपलब्ध कराती है। स्वराज एफई ट्रैक्टर सीरीज देश में सबसे अधिक मांग वाली सीरीज है। कंपनी स्वराज एफई सीरीज के अंतर्गत स्वराज 735 एफई (Swaraj 735 FE),  स्वराज 744 एफई (Swaraj 744 FE) और स्वराज 855 एफई (Swaraj 855 FE) मॉडल डिजाइन करती है। इसके अतिरिक्त, स्वराज इस साल यानी 2024 में स्वराज एफई सीरीज (Swaraj FE Series) में नए मॉडल लॉन्च करेगी, जिसमें दक्षता के लिए सुरक्षा सुविधाएं होंगी। श्रृंखला में  प्रत्येक मॉडल विविध कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन्नत तकनीक के साथ अद्वितीय विशेषताएं प्रदान करता है। स्वराज एफई श्रृंखला के विभिन्न ट्रैक्टर मॉडल की कीमत भारत में 4.80 लाख रुपए से लेकर 11.25 लाख रुपए के बीच है। एफई श्रृंखला के इन ट्रैक्टरों में कंपनी शक्तिशाली और ईंधन किफायती इंजन, वाटर कूल्ड कूलिंग प्रणाली, 3 स्टेज ऑयल बाथ टाइप एयर फिल्टर के साथ कांस्टेंट / स्लाइडिंग मेश टाइप ट्रांसमिशन प्रदान करती है, जो कृषि संबंधी अनेक कार्यों के लिए अत्यधिक उत्पादक साबित होते हैं। 

स्वराज एक्सएम सीरीज (Swaraj XM Series)

स्वराज एक्सएम ट्रैक्टर सीरीज सबसे पसंदीदा ट्रैक्टर श्रृंखला है। इस श्रृंखला में 25 एचपी से लेकर 52 एचपी तक के ट्रैक्टर मॉडल शामिल है, जो उन्नत और आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस हैं और खेती के कठिन कार्यों को आसान बनाने में किसानों की मदद करते हैं। एक्सएम स्वराज ट्रैक्टर सीरीज मॉडल में विभिन्न कार्यों जैसे जुताई, बुआई, ढुलाई और पोखर खोदना आदि को पूरा करने के लिए शक्तिशाली इंजन के साथ 1000 किलोग्राम से 1200 किलोग्राम वजन उठाने की क्षमता वाले दस मॉडल शामिल हैं। स्वराज एक्सएम सीरीज (Swaraj XM Series) के ट्रैक्टर मॉडल की कीमत 3.90 लाख से 8.20 लाख रुपए के बीच है। स्वराज एक्सएम श्रृंखला में स्वराज 724 एक्सएम ऑर्चर्ड (Swaraj 724 XM ORCHARD), स्वराज 834 एक्सएम (Swaraj 834 XM), स्वराज 724 एक्सएम ऑर्चर्ड एनटी (SWARAJ 724 XM ORCHARD NT), स्वराज 843 एक्सएम ओएसएम (Swaraj 843 XM OSMलोकप्रिय ट्रैक्टर मॉडल है। स्वराज एक्सएम श्रृंखला के ट्रैक्टर मॉडल में सबसे महंगा मॉडल 855 एक्सएम स्वराज ट्रैक्टर है, जिसकी कीमत 7.90 लाख से 8.20 लाख रुपए के बीच है।

स्वराज एक्सटी ट्रैक्टर सीरीज (Swaraj XT Tractor Series)

स्वराज एक्सटी ट्रैक्टर सीरीज में भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय ट्रैक्टर श्रृंखला में शामिल हैं। स्वराज एक्सटी ट्रैक्टर श्रृंखला के अंतर्गत स्वराज ट्रैक्टर में उन्नत तकनीक और शक्तिशाली उच्च-रेटेड टॉर्क इंजन प्रदान किया जाता है, जिसकी श्रेणी 38HP से 52HP तक होती है। स्वराज एक्सटी श्रृंखला मॉडल के सबसे अच्छे विकल्प स्वराज 744 एक्सटी (Swaraj 744 XT) , स्वराज 735 (Swaraj 735) और स्वराज 742 एक्सटी (Swaraj 742 XT) ट्रैक्टर है, जो सभी हर प्रकार के खेती और ढुलाई कार्यों को आसानी से संभालने में सक्षम है। स्वराज एक्सटी सीरीज (Swaraj XT Series) के इन ट्रैक्टरों की भारत में कीमत 5.30 लाख रुपए से 7.70 लाख रुपए के बीच है।  इस श्रृंखला के मॉडल में 1200 किलोग्राम से 1700 किलोग्राम वजन उठाने की क्षमता है। स्वराज एक्सटी श्रृंखला के ट्रैक्टरों में किसानों को अतिरिक्त शक्ति, अतिरिक्त आराम और अतिरिक्त प्रदर्शन करने के लिए तकनीकी सुविधाएं मिलती है। स्वराज एक्सटी ट्रैक्टर श्रृंखला के प्रत्येक मॉडल विशिष्ट कृषि आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। सामान्य तौर पर, ये ट्रैक्टर मॉडल ताकत, उन्नत तकनीक और उत्कृष्ट सामर्थ्य प्रदान करते हैं, जो उन्हें खेती और गैर खेती उपयोग के लिए एक विश्वसनीय विकल्प बनाते हैं।

किसानों के लिए आवश्यक कृषि उत्पाद  

स्वराज ट्रैक्टर्स के उत्पाद कृषि और गैर-कृषि अनुप्रयोगों के हर प्रकार के कार्य के लिए उपयुक्त है। अतिरिक्त खींचने की शक्ति के साथ फसलों की बुवाई के लिए मिट्टी को ढीला करने और खेत की जुताई के लिए स्वराज ट्रैक्टर पसंदीदा आदर्श विकल्प है। मॉडल की मजबूत बनावट और उच्च-रेटेड टॉर्क वाला मजबूत इंजन श्रेणी में ट्रैक्टर को हर कठिन कार्यों को आसानी से संभालने में सक्षम बनाते हैं। जुताई के बाद, मिट्टी को समतल करने और स्वराज ट्रैक्टरों की मदद से रोपण / बुवाई के लिए खेत तैयार किया जाता है। उनकी समायोज्य विशेषताएं और विभिन्न खेती उपकरणों जैसे कल्टीवेटर, रोटावेटर और थ्रेशर के लिए सबसे उपयुक्त है। सामान्य तौर पर स्वराज ट्रैक्टर प्रगतिशील किसानों के लिए आवश्यक कृषि उत्पाद है, जो उनकी खेती दक्षता को बढ़ाते हैं और शारीरिक श्रम को कम करते हैं।

अन्य ट्रैक्टर समाचार -

 मैसी फर्ग्यूसन कंपनी के टॉप 5 मिनी ट्रैक्टर, जानें कीमत और फीचर्स

भारत में 40 से 50 एचपी श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 ट्रैक्टर, जानें कीमत और फीचर्स

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर