Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

CSIR CMERI ने किसानों के लिए तैयार किया नया कॉम्पैक्ट और किफायती ट्रैक्टर, जानें कीमत और फीचर्स

CSIR CMERI ने किसानों के लिए तैयार किया नया कॉम्पैक्ट और किफायती ट्रैक्टर, जानें कीमत और फीचर्स
पोस्ट -02 जुलाई 2024 शेयर पोस्ट

छोटे किसानों के लिए सीएसआईआर ने  विकसित किया नया कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर, जानें विशेषताएं

Compact Tractor : केंद्र एवं राज्य की सरकारों द्वारा अलग-अलग सरकारी योजनाओं के तहत किसानों को सब्सिडी दरों पर कृषि मशीनरी उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि किसानों को नवीनतम तकनीक से लैस ट्रैक्टर समेत अन्य कृषि यंत्रों के उपयोग के लिए प्रेरित किया जा सके। हालांकि, सरकार के इतने प्रयास करने के बाद आज भी देश में अधिकांश किसान इन कृषि मशीनरी की पहुंच से दूर है। क्योंकि देश में 80 प्रतिशत किसान छोटे और सीमांत वर्ग के है, जिनके पास छोटी भूमि जोत है। उनमें से एक बड़ी आबादी अभी भी खेती के लिए पारंपरिक तौर तरीकों पर ही निर्भर है। खेतों को तैयार करने के लिए वे आज भी बैलों और भैंसों का उपयोग करते हैं, जिसमें परिचालन लागत, रखरखाव और खराब रिटर्न उनके लिए एक चुनौती है। हालांकि अब पावर टिलर बैलों से चलने वाले हल की जगह ले रहे हैं, लेकिन उन्हें चलाना काफी परेशानी भरा है। दूसरी ओर कॉम्पैक्ट और यूटिलिटी ट्रैक्टर छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक पहुंच से बाहर होते हैं। इन चुनौतियों एवं परेशानियों का समाधान करने के लिए, सीएसआईआर-केंद्रीय यांत्रिक इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR) और केंद्रीय यांत्रिक इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CMERI) ने सीमांत और छोटे किसानों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कम हॉर्स पावर रेंज का एक कॉम्पैक्ट, किफायती और आसानी से चलने वाला ट्रैक्टर (Tractors) विकसित किया है। आइए इस नए कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर की सभी विशेषताओं के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

कृषि उत्पादकता बढ़ाने में कर सकता है किसानों की मदद (Can help farmers in increasing agricultural productivity)

दरअसल, सीएसआईआर-केंद्रीय यांत्रिक इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR- CMERI) ने DST के SEED डिविजन के सहयोग से सीमांत और छोटे किसानों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कम एचपी (हॉर्स पावर) रेंज का एक नया कॉम्पैक्ट, किफायती और आसानी से चलने वाला ट्रैक्टर (Tractors) तैयार किया है। सीएसआईआर-सीएमईआरआई द्वारा विकसित यह नया कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर (Compact Tractor) छोटे और सीमांत किसानों को लागत कम रखते हुए कृषि उत्पादकता बढ़ाने में मदद कर सकता है। किसानों को आपूर्ति करने के लिए ट्रैक्टरों के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए एक एमएसएमई (MSME) कंपनी ने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की योजना तैयार की है। 

ट्रैक्टर की विशेषताएं (Tractor Features)

सीएसआईआर-केंद्रीय यांत्रिक इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CMERI) ने कई मौजूदा स्वयं सहायता समूह (SHG) के बीच इस तकनीक को बढ़ावा दिया है। साथ ही इस तकनीक के लिए विशेष रूप से नए एसएचजी (SHG) बनाने के प्रयास किए गए हैं। CSIR- CMERI बड़े पैमाने पर ट्रैक्टर निर्माण के लिए स्थानीय कंपनियों को इसका लाइसेंस देने पर भी विचार कर रहा है, ताकि स्थानीय किसानों तक इस फायदा पहुंच सके। इस कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर को 9 हार्स पावर (HP) डीजल इंजन के साथ डिजाइन किया गया है। इसमें 8 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स स्पीड गियर्स, 540 rpm पर 6 स्प्लिन के साथ पीटीओ (PTO) है। ट्रैक्टर का कुल भार लगभग 450 किग्रा है, जिसमें सामने और पीछे के टायर का आकार क्रमशः 4.5-10 और 6-16 है। इसका व्हीलबेस, ग्राउंड क्लीयरेंस और टर्निंग रेडियस क्रमशः 1200 एमएम, 255 एमएम और 1.75 मीटर है। 

किसानों को कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर के फायदे (Benefits of compact tractors to farmers)

  • सीएसआईआर-सीएमईआरआई द्वारा विकसित कॉम्पैक्ट, किफायती व आसानी से चलने योग्य ट्रैक्टर छोटे किसानों की खेती दक्षता में तेजी लाएगा। 
  • कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर से खेती में तेजी आएगी, बैलगाड़ी से खेती करने में लगने वाले कई दिनों की तुलना में खेती कुछ ही घंटों में पूरी हो जाएगी।  
  • किसानों की पूंजी और रखरखाव लागत भी कम हो जाएगी। 
  • छोटे और सीमांत किसानों के लिए बैल से चलने वाले हल की जगह किफायती कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर ले सकता है।

सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रैक्टर (Tractors will be available on subsidy)

कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर की इस तकनीक का प्रदर्शन आस-पास के गांवों और अलग-अलग निर्माता कंपनियों के समक्ष किया गया।  रांची स्थित एक एमएसएमई (MSME) ने ट्रैक्टर के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए एक प्लांट स्थापित करके इसके निर्माण में दिलचस्पी दिखाई है। इसमें वे अलग-अलग राज्य सरकार की निविदाओं के माध्यम से किसानों के लिए सब्सिडी दरों पर ट्रैक्टर आपूर्ति करने की योजना बना रहे हैं। इससे किसानों को सस्ती कीमत पर यह ट्रैक्टर मिल सकेंगे। इससे उनकी खेती लागत में कमी हो सकेगी। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर