ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बाग लगाने पर मिलेगी 70% तक सब्सिडी, जानिए सरकार का पूरा प्लान

बाग लगाने पर मिलेगी 70% तक सब्सिडी, जानिए सरकार का पूरा प्लान
पोस्ट -27 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

हरियाणा के किसानो को बाग लगाने पर किसानो को 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी 

हरियाणा सरकार राज्य के किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए कई कदम उठा रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने बागवानी/ सब्जी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। राज्य में हर एक परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने बागवानी/ सब्जी फसलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए सरकार बाग लगाने पर 70 प्रतिशत तक सब्सिडी देने जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार बागवानी/ सब्जी क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हरियाणा के विभिन्न जिलों में गांवों और ब्लॉकों में 20 अप्रैल से 30 जून तक जागरूकता कैंप आयोजित कर रही है। जागरूकता कैंप में किसानों को बागवानी के बारे में जानकारी और नए बाग लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा। अगर आप भी नए बाग लगाने, सब्जी लगाने की तैयारी कर रहे हैं, तो ट्रैक्टर गुरू की यह पोस्ट आपके लिए खास साबित हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको बागवानी/सब्जी क्षेत्र के विस्तार को लेकर सरकार के पूरे प्लान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यह जानकारी आपको नए बाग लगाने तथा उस पर मिलने वाली सब्सिडी प्राप्त करने में मददगार होगी। 

New Holland Tractor

25 रुपए से लेकर 1.40 लाख रुपए तक की सब्सिडी 

मिली जानकारी के मुताबिक, हरियाणा सरकार बागवानी/सब्जी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 50 से 70 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। किसानों को नए बाग लगाने तथा सब्जियों की खेती के लिए प्रेरित करने हेतु जागरुकता कैंप का आयोजन भी किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने बागवानी विभाग के जरिए जिला महेंद्रगढ़ में मानसून सीजन में यहां की जलवायु के अनुरूप सूखा सहन करने वाले फलदार पौधे बेर, खजूर, नींबू वर्गीय व अनार (टिशु कल्चर) आदि के नए बाग लगाने तथा सब्जी क्षेत्र को बढ़ाने का काम शुरू किया है। इसमें सरकार प्रति एकड़ नए बाग लगाने पर 50 से 70 प्रतिशत यानि 25 रुपए से लेकर 1.40 लाख रुपए तक सब्सिडी प्रदान करेगी। बता दें कि सरकार द्वारा यह सब्सिडी राशि फलदार पौधों के अनुसार दी जाती है। इसमें किसान को सब्सिडी की यह राशि 3 साल में दिए जाने का प्रावधान है। ऐसे में जिले के किसान बागवानी योजना के माध्यम से मामूली लागत पर अपने खेतों पर नए बाग लगाने तथा सब्जी क्षेत्र को बढ़ाकर अपनी आय में इजाफा कर सकते हैं।
 
बागवानी योजना में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस अनिवार्य 

बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार ने राज्य में नींबू वर्गीय, बेर, खजूर व अनार के नए बागों पर किसानों को सब्सिडी देने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार ने बागवानी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को अनिवार्य कर दिया है। अगर आप सब्सिडी का लाभ लेकर बागवानी/ सब्जी क्षेत्र को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले “मेरी फसल मेरा ब्योरा” पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आपका रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर नही है, तो आप सब्सिडी का लाभ नहीं ले सकते हैं। इसके अलावा, बाग लगाने पर सब्सिडी से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के कृषि एवं उद्यान विभाग के कार्यालय या सहायक निदेशक से संपर्क कर सकते हैं। 

नए बाग लगाते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आम लोगों सहित किसानों को बागवानी में नए बाग लगाने तथा सब्जी की खेती को अधिकतम करने के संबंध में सीमित जानकारी होती है, जिसके चलते उन्हें नए बाग लगाने तथा सब्जी को अधिकतम करने में काफी परेशानियां होती है। अगर आप बागवानी से अच्छी उपज प्राप्त कर अच्छा लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सही कदम उठाना पड़ेगा। बाग लगाने के लिए आपको उचित जल निकासी वाली दोमट मिट्टी वाली उपजाऊ भूमि का ही चयन करना आवश्यक है। बाग लगाने से पहले मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों की जांच जरूर करवानी चाहिए। मिट्टी जांच के लिए सैम्पल 2 मीटर की गहराई से ही लेना चाहिए। मिट्टी का परीक्षण करवाने के लिए 15 सेमी, 35 सेमी, 50 सेमी, 90 सेमी और 120-130 सेमी अलग-अलग गहराई से मिट्टी के सैम्पल एकत्र कर अलग-अलग साफ थैलियों में रखें और पर्ची लगाए। इसके बाद महेंद्रगढ़ मृदा परीक्षण प्रयोगशाला या चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मृदा परीक्षण प्रयोगशाला में मृदा परीक्षण करवा सकते हैं। 

जलवायु के अनुकूल नए बाग लगाने का सही समय 

कृषि एक्सपर्ट का कहना है कि जिले की जलवायु के अनुरूप खजूर, बेर, अनार एवं नींबू वर्गीय आदि फलदार पौधों की रोपाई जलवायु के अनुरूप बारिश सीजन जुलाई, अगस्त एवं अक्टूबर में करना सही माना जाता है। इसके अलावा, जलवायु के अनुसार बागवानी में नए पौधों की रोपाई जनवरी, फरवरी के महीने में भी किया जाता है। इन समय के दौरान पौधा लगाने से पहले लगभग एक माह पहले ठीक प्रकार से गड्ढा तैयार करना चाहिए। गड्ढा खोदने के लिए आप पोस्ट होल डिगर ट्रैक्टर चालित डिगर का प्रयोग कर सकते हैं। होल डिगर मशीन के इस्तेमाल से जमीन में 2 मिनट से कम समय में 12 से 36 इंच के गड्ढा खोदा जा सकता है। मार्केट में कई विभिन्न कंपनियों के कामयाब पोस्ट होल डिगर मशीन किफायती कीमतों पर उपलब्ध है, जिनमें जॉन डियर पोस्ट होल डिगर, लैंडफोर्स पोटैटो डिगर, शक्तिमान हाइड्रॉलिक पोस्ट होल डिगर और महिंद्रा पोस्ट होल डिगर मशीन आदि प्रमुख है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर