सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

स्वच्छ भारत अभियान : फ्री में शौचालय बनाने के लिए सरकार दे रही पैसा, ऐसे करें आवेदन

स्वच्छ भारत अभियान : फ्री में शौचालय बनाने के लिए सरकार दे रही पैसा, ऐसे करें आवेदन
पोस्ट - June 14, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनाने के लिए किस प्रकार करना है आवेदन

केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए देश में स्वच्छ भारत अभियान आरम्भ किया गया है। यह राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा रखना और कूड़ा साफ करना है। 2 अक्टूबर, साल 2014 को स्वच्छ भारत अभियान आरम्भ किया गया। जिन परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होने के कारण वह शौचालय का निर्माण नहीं करवा रहे है। उन्हें शौच के लिए घर से बाहर जाना पड़ता है। बाहर शौच से वातावरण प्रदूषित होता है जिसके कारण लोग बीमार भी पड़ जाते है। केन्द्र सरकार द्वारा इन सभी असुविधा को दूर कर वातावरण स्वच्छ रखने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिको के लिए शौचालय बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के लिए 12,000 रुपये प्रदान कर रही है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत केन्द्र सरकार द्वारा एक बार फिर गरीब आम लोगों को जागरूक कर शौचालय बनवाने की अपील की जा रही है। ऐसे में इस अभियान के अंदर शौचालय बनाने के संदर्भ में केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत कई कदम उठाए हैं। आप भी स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत मुफ्त शौचायल योजना में आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट में योजना से संबंधित कुछ जरूरी जानकारी दी जा रही है। आइये इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं घर में मुफ्त शौचालय बनवाने के लिए आखिर क्या करना होगा?

New Holland Tractor

स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य

देश के ग्रामीण क्षेत्रो के बहुत से ऐसे लोग है जिनके घरो में अभी भी शौचालय नहीं है और ऐसे कुछ लोग आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण भी अपने घरो में शौचालय नहीं बनवा पाते हैं। इस समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को शौचालय अनुदान देकर घर में शौचालय बनवाने में सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थायी स्वच्छता को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के जरिये सामुदायिक प्रबंधन और पर्यावरणीय सफाई व्यवस्था का विकास करना है।

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बने शौचालय 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्ति, क्लस्टर और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के माध्यम से खुले में शौच की समस्या को कम करना या समाप्त करना है। इसके लिए सरकार ने 2 अक्टूबर, 2014 से स्वच्छ भारत मिशन आरम्भ किया। ग्रामीण भारत में 1.96 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 1.2 करोड़ शौचालयों का निर्माण करके खुले में शौच मुक्त भारत (ओडीएफ) को हासिल करने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने 2 अक्टूबर, 2019 तक ग्रामीण घरों में शौचालय का निर्माण के साथ देश के ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाना था। स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश में लगभग 10.9 करोड़ व्यक्तिगत घरेलू शौचालय का निर्माण करवाया गया है। 

प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया गया 

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया था। केंद्र सरकार इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को शौचालय बनवाने के लिए 10 हजार रुपये की सहायता को बढ़ाकार 12 हजार रूपए कर दिया गया है। इसमें हाथ धोने, शौचालय की सफाई एवं भंडारण को भी शामिल किया गया है। इस तरह के शौचालय के लिए सरकार की तरफ से मिलने वाली सहायता 9,000 रुपये और इसमें राज्य सरकार का योगदान 3,000 रुपये होगा।

राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए शुरू किए थे तीन दौर 

स्वच्छता और पेयजल विभाग ने स्वच्छ भारत मिशन को विश्व बैंक के समर्थन के तहत एक स्वतंत्र सत्यापन एजेंसी के माध्यम से राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण (एनएआरएसएस) के तीन दौर शुरू किए थे। इस सर्वेक्षण के प्रमुख बिंदुओं में से एक शौचालय के उपयोग के लिए पानी की उपलब्धता थी। राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण 2019-20 के परिणामों के अनुसार, जिन घरों में शौचालय की सुविधा थी। उनमें से 99.6 प्रतिशत घरों में पानी की उपलब्धता थी एवं 95.2 प्रतिशत ग्रामीण आबादी के पास शौचालय की सुविधा थी, जिसका उपयोग कर रहे थे। 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत फ्री शौचालय के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड

  • बैंक खाता पासबुक

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • वैध मोबाइल नंबर

  • आय प्रमाण पत्रत्र

  • वोटर आइडी कार्ड 

स्वच्छ भारत मिश्न के तहत फ्री शौचालय के लिए ऐसे करें आवेदन 

फ्री शौचालय के लिए इच्छुक आवेदक अपना आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन हेतु आप खुद से इसके आधिकारिक वेबसाइट sbm.gov.in पर जाकर कर सकते हैं, एवं ऑफलाइन आवेदन आप अपने ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान के पास जाकर आपको ग्राम प्रधान द्वारा रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद आपको थोड़े दिनों के बाद ही शौचालय अनुदान योजना का लाभ दिया जाएगा।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors