सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

श्रम कल्याण योजनाएं : शिक्षा, शादी, खेलकूद और धार्मिक यात्रा के लिए सरकार से मिलेंगे पैसे

श्रम कल्याण योजनाएं : शिक्षा, शादी, खेलकूद और धार्मिक यात्रा के लिए सरकार से मिलेंगे पैसे
पोस्ट - May 20, 2022 शेयर पोस्ट

राज्य मंत्री ने लोगों को बताई विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं

केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती हैं। इन्ही योजनाओं में एक है यूपी श्रम कल्याण योजना। इस योजना का संचालन उत्तरप्रदेश सरकार कर रही है। समय के साथ सरकार योजनाओं में बदलाव भी करती रहती है ताकि लोगों को अपडेट योजनाओं का लाभ मिल सके। हाल ही यूपी सरकार की श्रम कल्याण योजना के बारे में दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री सुनील भराला ने मेरठ पहुंच कर लोगों को इस योजना के लाभों से अवगत कराया। आइए, ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में आपको बताते हैं क्या है यूपी श्रम कल्याण योजना और इसमें आवेदन की क्या है प्रक्रिया? 

New Holland Tractor

श्रम कल्याण की इन सहायता योजनाओं को यूं जानिए 

बता दें कि उत्तरप्रदेश सरकार की ओर से यूपी श्रम योजना के अंतर्गत कई प्रकार से श्रमिकों को सहायता प्रदान की जाती है। इनमें श्रमिक विधवाओं, इनके बच्चों की पढ़ाई, पुत्रियों की शादी आदि कई तरह की योजनाएं हैं। हाल ही यूपी के दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री सुनील भराला ने मेरठ पहुंच कर वहां के लोगों को इन योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक शिक्षा सहायता योजना में श्रमिक के दो बच्चों को हर साल 7000 रुपये और एक बच्चे पर 15000 रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना में दो पुत्रियों को 25,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। वहीं चेतन चौहान क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना में 25 हजार रुपये से लेकर 1 लाख  रुपये तक आर्थिक मददकी जाती है। वहीं महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय धन योजना में 7500 रुपये, राजा हरिश्चंद्र मृतक आश्रित योजना में 10 हजार रुपये, श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा योजना में प्रति सदस्य को 2- 2  हजार रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है। वहीं इस योजना में एक परिवार के 6 सदस्य होने पर 12 हजार रुपये तक की सहायता मिलती है। 

समीक्षा बैठक में मंत्री ने ये दिए निर्देश 

बता दें कि श्रम कल्याण योजना की समीक्षा बैठक में उत्तरप्रदेश के अध्यक्ष और दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री सुनील कुमार भराला ने कहा कि सरकार की श्रम कल्याणकारी योजनाओं में आवेदन करने के लिए ऑन लाइन और ऑफलाइन इन दोनो ही तरीकों से आवेदन किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लोगों को मिले इसके लिए इन योजनाओं के बारे में लोगों को पूरी जानकारी दी जाए। 

क्या है महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय आर्थिक सहायता योजना 

बता दें कि महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय आर्थिक योजना के तहत कारखानों में काम करने वाले श्रमिकों की उच्च शिक्षा में अध्ययनरत बेटियों को किताबें खरीदने के लिए 7500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले श्रमिकों के बच्चों को भी सरकार प्रोत्साहन राशि देगी। बता दें कि इस योजना के तहत जिला स्तर पर बच्चों को 10 हजार रुपये, राज्यस्तर पर 25 हजार रुपये और राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार रुपये अंतराष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर 2 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

जानें, विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना 

श्रमिकों की विभिन्न योजनाओं में विवेकानंद ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना भी मुख्य योजना है। इसमें श्रमिकों धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन के लिए 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस योजना को आईसीटीसीआर या पर्यटन विभाग की किसी अन्य योजना के माध्यम से चलाया जाए। 

ऐसे करें श्रम कल्याण योजनाओं में आवेदन

आपको बता दें कि यूपी सरकार की श्रम कल्याण संबंधी विभिन्न योजनाओं में आवेदन करने के लिए श्रम कल्याण परिषद द्वारा जारी की गई आधिकारिक बेवसाइट  https://skpuplabour.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।   

उत्तरप्रदेश में फैक्ट्रियों में कार्यरत श्रमिकों और इनके आश्रितों के लिए योजनाएं 

आपको बता दें कि यूपी सरकार की श्रम कल्याण योजना के तहत कई अन्य कल्याणकारी योजनाएं भी संचालित होती हैं। इनमेंं  पंजीकृत कारखानों और औद्योगिक प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों और उनके आश्रितों के लिए सहायता प्रदान की जाती है। ये योजनाएं इस प्रकार हैं :

1.  गणेश शंकर विद्यार्थी श्रमिक पुरस्कार राशि योजना 

बता दें कि इस योजना में श्रमिकों के होनहार बच्चों को बोर्ड अथवा यूनिवर्सिटी स्तर की कक्षाओं में अधिक अंक लाने पर नकद पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। आवेदन के लिए श्रमिक का मूल वेतन 15,000 से अधिक नहीं हो। अंतिम शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र आवेदन के साथ संलग्न करें। इस योजना में 60 से 74 प्रतिशत तक अंक लाने वालों के लिए 5000 रुपये एवं 60 से अधिक अंक हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए 7500 रुपये बतौर पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। 

2. ज्योतिबा फुले कन्यादान योजना

इस योजना में श्रमिकों की विवाह योग्य पुत्रियों के लिए सहायता प्रदान की जाती है। शर्त यह है कि कन्या के विवाह के समय उसकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं हो। आवेदन के साथ शादी का कार्ड लगाना नहीं भूलें। इसमें 51,000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह आयशर ट्रैक्टर  व न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें। 

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors