सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

शादी शगुन योजना : स्नातक की पढ़ाई पूरी करने पर सरकार देगी 51 हजार रूपये, जानें किसे मिलेगा लाभ

शादी शगुन योजना : स्नातक की पढ़ाई पूरी करने पर सरकार देगी 51 हजार रूपये, जानें किसे मिलेगा लाभ
पोस्ट - June 23, 2022 शेयर पोस्ट

अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों को सरकार से मिलेगी आर्थिक सहायता, जानें कैसे करें आवेदन

बेटियों के भविष्य को उज्जवल एवं सुरक्षित बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया है। सरकार की इन विभिन्न योजनाओं में लाडली योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं, सुकन्या योजना आदि शामिल है। सरकार की इन योजनाओं के तहत बेटियों के भविष्य की सुरक्षा एवं उच्च शिक्षा के लिए उनके माता-पिता को आर्थिक मदद के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान किया जा रहा हैं। इन्हीं योजना की तरह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की गरीब मुस्लिम लड़कियों के लिए के लिए शादी शुगन योजना शुरू की गई है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू गई इस योजना के तहत देश की मुस्लिम परिवार की जो बेटियां शादी से पहले स्नातक की पढाई पूरी कर लेंगी, उन मुस्लिम बेटियों को सरकार उनकी शादी में अनुदान उपहार के स्वरुप में 51000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ केवल वही अल्पसंख्यक बेटियां उठा सकती है, जो शादी से पहले स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर चुकी होगी। देशभर में अल्पसंख्यक समुदाय में मुस्लिम समुदाय की आबादी सबसे अधिक है। अल्पसंख्यक समुदाय में खासतौर पर मुस्लिम समाज में लड़कियों में उच्च शिक्षा की स्थिति बहुत खराब है। ऐसे में शादी शुगन योजना को देश के अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री शादी शुगन योजना के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित की जाएंगी। ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पीएम शादी शगुन योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। 

New Holland Tractor

शादी शगुन योजना क्या है?

अल्पसंख्यक समुदाय में आज भी बेटियों की पढ़ाई पर कोई विशेष महत्व नहीं दिया जाता। अल्पसंख्यक समुदाय में सबसे बड़ा वर्ग मुस्लिम है। मुस्लिम वर्ग की लड़कियों को शिक्षा के लिए अधिक प्रोत्साहन नहीं मिलता। यही कारण है कि केंद्र सरकार ने मुस्लिम समाज की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 8 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना की शुरूआत की थी। इसे मुख्य रूप से अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। पीएम शादी शगुन योजना को शुरू करने के पीछे केंद्र सरकार का उद्देश्य अल्पसंख्यक एवं मुस्लिम लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। इसके साथ ही मुस्लिम वर्ग के माता-पिता को उनकी बेटी के शादी के समय सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

सरकार देती है 51,000 रुपये

पीएम शादी शगुन योजना में शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को मोदी सरकार 51,000 रुपये देती है। इस योजना का मकसद मुस्लिम लड़कियों और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना है कि लड़कियां विश्वविद्यालय या कॉलेज स्तर की पढ़ाई पूरी कर सकें। यह योजना मुस्लिम समाज की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी। इतना ही नहीं पीएम शादी शगुन योजना के तहत अल्पसंख्यक समुदाय की बालिकाओं को उनकी नौवीं एवं दसवीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेने पर सरकार के द्वारा 10000 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

पीएम शादी शगुन योजना इन बेटियों को मिलेगा लाभ

  • पीएम शादी शगुन योजना के लिए केवल उन्हीं अल्पसंख्यक और मुस्लिम लड़कियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा जिन्होंने शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है।

  • इस योजना का लाभ अल्पसंख्यक समुदायक का हर वर्ग की लड़कियों को दिया दिया जाएगा। तथा भारत के सभी राज्यों में यह योजना लागू की गई है।

  • शादी शगुन योजना का लाभ ऐसी मुस्लिम लड़कियों को दिया जायेगा, जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हासिल की है। बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक यानी मुस्लिम, इसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय की लड़कियों को दी जाती है। 

  • शादी शगुन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की का किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक स्तर की पढ़ाई किया होना अनिवार्य है। 

  • पीएम शादी शगुन योजना के लिए मुस्लिम लड़की भारत की नागरिक होनी चाहिए।

  • पीएम शादी शगुन योजना में केवल वहीं अल्पसंख्यक समुदाय परिवार की बेटिया आवेदन कर सकती है जिनके माता-पिता इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आते हो।

पीएम शादी शगुन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • बालिका का आधार कार्ड

  • माता-पिता और बेटी का पहचान पत्र

  • अभिभावक का निवास प्रमाण पत्र

  • बैंक अकॉउंट पासबुक

  • परिवार राशन कार्ड

  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड एवं बैंक अकॉउट से लिंक 

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक स्तर की पढ़ाई कि डिग्री प्रमाण पत्र 

  • स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हासिल करने का प्रमाण पत्र 

पीएम शादी शगुन योजना कैसे करें आवेदन 

  • यदि आप भी इस योजना के पात्र है और पीएम शादी शगुन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले मौलाना आजद एजुकेशन फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/schemes-maulana-azad-education-foundation पर जाना होगा।

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “स्कॉलरशिप” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

  • इस पेज पर आपको शादी शगुन योजना फार्म के लिंक पर क्लिक करना होगा। और आवेदन पत्र आपको स्क्रीन पर खुल जायेगा।

  • अब इस फॉर्म में आपको मांगी गयी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करे।

  • अंत में सबमिट का बटन दबाकर अपने इस आवेदन पत्र को सबमिट करे और एक रजिस्ट्रेशन स्लिप आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।

  • आप इस रजिस्ट्रेशन स्लिप को डाउनलोड कर सकते है एवं इसका प्रिंट निकल सकते है। 

  • शादी शगुन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी आप केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय से प्राप्त कर सकते है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह आयशर ट्रैक्टर व पॉवरट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors