Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Rythu Bandhu Scheme : किसानों को यहां हर एकड़ पर 5000 रुपये दे रही सरकार

Rythu Bandhu Scheme : किसानों को यहां हर एकड़ पर 5000 रुपये दे रही सरकार
पोस्ट -14 जून 2024 शेयर पोस्ट

रायथु बंधु योजना : यहां हर किसान को मिलेंगे 5 हजार रुपए प्रति एकड़, जाने योजना के बारे में

Rythu Bandhu Yojana Telangana : खेती करने में किसानों को वित्तीय समस्या न हो, इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की आर्थिक सहायता योजनाएं चलाई जाती है। आज कुछ राज्यों की सरकारें अपने स्तर पर ऐसी ही योजनाएं लागू कर किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। इनमें तेलंगाना राज्य भी शामिल है। तेलंगाना सरकार राज्य में रायथु बंधु योजना (Rythu Bandhu Yojana Telangana) का संचालन कर रही है। कृषि विभाग द्वारा इस योजना के तहत प्रत्येक फसल सीजन में प्रति किसान को 5,000 रुपए प्रति एकड़ सहायता अनुदान दिया जाता, ताकि वे खेती करने के लिए अपनी पसंद के अनुसार बीज, उर्वरक, कीटनाशक, श्रम और अन्य जरूरी इनपुट खरीद सकें। इस बीच योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर यह है कि तेलंगाना सरकार ने चालू खरीफ सीजन के लिए रायथु बंधु राशि जारी करने की फैसला किया है। पिछले कुछ समय से इस पर विवाद जारी था। विपक्ष का कहना था कि मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को जून तक इस राशि को जारी कर देना चाहिए। मीडिया ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि चालू खरीफ सीजन के लिए भी प्रति किसान 5 हजार रुपए प्रति एकड़ रायथु बंधु राशि मिलेगी।

New Holland Tractor

मौजूदा स्तर पर जारी रखने का किया फैसला (Decided to continue at current level)

राज्य की मीडिया के अनुसार, कांग्रेस सरकार की 7500 रुपए प्रति एकड़ की दर से रायथु भरोसा योजना इस खरीफ सीजन के लिए लागू नहीं की जाएगी। क्योंकि अभी इसमें दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप दिया जाना है। राज्य के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने पहले ऐलान किया था कि अगले माह होने वाले विधानसभा सत्र में इस मुद्दे पर परामर्श करने के बाद रायथु भरोसा योजना के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे। क्योंकि, अब राज्य में खरीफ सीजन शुरू हो चुका है और विधानसभा सत्र आयोजित होने में वक्त लगेगा, इसलिए मौजूदा स्तर पर रायथु बंधु योजना को जारी रखने का फैसला किया गया है।

वास्तविक किसानों/भूमि मालिकों तक पहुंचे इसका लाभ (Its benefits should reach the real farmers/land owners)

मीडिया ने बताया है कि राज्य की कांग्रेस सरकार ने रबी सीजन के लिए पिछली बीआरएस सरकार की 5 हजार रुपए प्रति एकड़ की रायथु बंधु योजना को जारी रखा था। सरकार ने दिसंबर 2023 में इस योजना के तहत राशि जारी करनी शुरू की थी। मई 2024 तक सभी 65 लाख किसानों को कई चरणों में इसके तहत सहायता प्रदान की गई थी। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी रायथु भरोसा योजना पर कुछ प्रतिबंध लगाना चाहते हैं।

मीडिया के अनुसार, सीएम इससे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि योजना का लाभ वास्तविक किसानों और भूमि मालिकों तक पहुंचे, जो वास्तव में खेती-किसानी कर रहे हैं। बता दें कि रायथु बंधु योजना देश की पहली प्रत्यक्ष कृषक निवेश सहायता योजना है, जिसमें किसानों को सीधे नकद सहायता भुगतान किया जाता है। साल 2018-19 और 2021-22 के बीच, तेलंगाना सरकार ने इस योजना के तहत 65,000 करोड़ रुपए से अधिक वितरित किए हैं। इसमें लाभार्थियों की संख्या पिछले साल 52 लाख से बढ़कर 65 लाख हो गई है। कृषि विभाग के अनुसार, रायथु बंधु के तहत लगभग 92.5 प्रतिशत लाभार्थी छोटे और सीमांत किसान हैं, जिनके पास 10 एकड़ से कम जमीन है।

काश्तकारों और कृषि मजदूरों को भी योजना में शामिल करने पर विचार (Consideration is also being given to including farmers and agricultural labourers in the scheme)

बीआरएस सरकार ने रायथु बंधु योजना को गैर-कृषि भूमि जैसे रियल एस्टेट उपक्रमों, पहाड़ियों और सड़कों, सिंचाई परियोजनाओं एवं अन्य सार्वजनिक उद्देश्यों के लिए सरकार की ओर से अधिग्रहित की भूमि तक भी बढ़ाया था। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी सभी दलों से इस बारे में फीडबैक (आकलन) लेना चाहते हैं कि लाभ बढ़ाने के लिए भूमि की सीमा जैसे 5 एकड़ या 5 एकड़ लगाई जाए या सभी कृषकों को उनकी भूमि की सीमा के बावजूद रायथु बंधु देने की मौजूदा प्रावधान को जारी रखी जाए। कांग्रेस सरकार इस योजना में काश्तकारों और कृषि मजदूरों को भी शामिल करने का विचार रखती है। बता दें कि बीआरएस सरकार ने चुनाव से पहले रायथु बंधु राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 16 हजार रुपए प्रति वर्ष करने का वादा किया है, जबकि कांग्रेस ने इंदिराम्मा रायथु भरोसा योजना का प्रस्ताव रखा है, जिसके तहत किसानों को 15 हजार रुपए और खेतिहर मजदूरों को 12 हजार रुपए प्रति वर्ष देने की घोषणा की थी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर