ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : मात्र 20 रुपये में निवेश करें और पाए 2 लाख रुपये तक का बीमा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : मात्र 20 रुपये में निवेश करें और पाए 2 लाख रुपये तक का बीमा
पोस्ट -12 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : मात्र 20 रुपये का निवेश कर उठाये, 2 लाख का बीमा कवर - अभी करें आवेदन

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana): देश में आर्थिक रूप से कमजोर और मध्यम आय वर्ग के करोड़ों नागरिको को आर्थिक और समाजिक सुरक्षा देने के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजना लॉन्च करती रहती है। जिनमें केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) भी एक है। केंद्र की इस योजना में आप मात्र 20 रुपए सालाना प्रीमियम भरकर 2 लाख रुपए का बीमा कवर हासिल कर सकते हैं। क्योंकि एक समय था जब सुरक्षा बीमा योजना केवल उच्च आय वर्ग के नागरिकों के लिए ही थी, उच्च आय वर्ग के नागरिक निजी बीमा कंपनियों से उच्च दरों पर बीमा पॉलिसी खरीद कर परिवार का भविष्य सुरक्षित करवा लेते थे। लेकिन केंद्र सरकार की इस बीमा पॉलिसी योजना के माध्यम से अब देश का गरीब और मध्यम आय वर्ग का नागरिक भी कम प्रीमियम में सुरक्षा बीमा पॉलिसी खरीद कर परिवार का भविष्य सुरक्षित करवा सकता है। और जोखिम कवर, आकस्मिक मौत एवं विकलांग होने पर 2 लाख रुपए का बीमा कवरेज प्राप्त कर सकते है। आइए ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ, योजना में आवेदन और निर्धारित प्रीमियम राशि से संबंधित जानकारी के बारे में जानते है।  

New Holland Tractor

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)  

देश के प्रत्येक नागरिक को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने 8 मई 2015 में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को लॉन्च किया था। यह योजना देश के निम्न और मध्यम आय वर्ग के सभी नगारिकों के लिए है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कम दरों पर सुरक्षा बीमा पॉलिसी खरीद कर दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कवर प्राप्त कर सकता है। इस योजना तहत अगर बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मौत हो जाती है, तो बीमित व्यक्ति के परिवार को इस स्थिति में बीमा करवरेज प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त बीमित व्यक्ति अगर  पूर्ण रूप से विकलांगता हो जाता है, तो इस स्थिति में भी बीमा करवरेज प्रदान की जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्ति या उसके परिवार को 2 लाख रुपए का बीमा कवर दुर्घटना होने पर प्रदान किया जाता है।  

मात्र 1.60 रुपए महीने प्रीमियम में 2 लाख रुपए का बीमा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) केंद्र की ओर से चलाई जा रही एक समर्थित एक्सीडेंटल इंश्योरेंस स्कीम हैं। जिसमें हर महीने 1.60 रुपए या 20 रुपए प्रीमियम सालाना भर निवेश करके 2 लाख रुपए का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। और यदि बीमित व्यक्ति किसी दुर्घटना में पूर्ण विकलांगता के लिए 1 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का दिया जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना काफी निम्न प्रीमियम में एक्सीडेंटल इंश्योरेंस  प्रदान करती है। 

बैंक अकाउंट से खुद कट जाती है प्रीमियम राशि

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) में पॉलिसी धारक को सालाना प्रीमियम के रुप केवल 20 रुपए जमा करवा होता है। यह प्रीमियम राशि मई महीने के अंत में पॉलिसी धारक को भरना होता है। प्रतिवर्ष प्रीमियम की राशि 31 मई को आपके बैंक खाते से स्वतः ही कट जाती है। इसके लिए आपके बैंक अकाउंट पर ऑटो डेबिट की सुविधा चालू होनी चाहिए। अगर आपने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसी खरीदा है, तो आपको बैंक अकाउंट में प्रीमियम के लिए पर्याप्त बैलेंस बनाए रखना चाहिए।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसी लेने की पात्रता

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है। 
  • योजना के तहत पॉलिसी खरीदने के लिए आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर 70 साल तक होनी चाहिए। 
  • आवेदनकर्ता के पास खुद का सक्रिय सेविंग अकाउंट होना चाहिए।

पॉलिसी लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी लेना चाहते है, तो आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरुरी है।

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • सक्रिय सेविंग अकाउंट पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कैसे खरीदे पॉलिसी

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आप बैंक शाखा जिसमें आपका खाता है में जाकर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसी के लिए आवेदन कर खरीद सकते है। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरकर आपने बैंक शाखा में जमा करवा सकते है। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड 

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/  पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा। 
  • इस होम पेज पर ऑनलाइन डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट निकालना होगा। 
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरकर साथ अपने सभी दस्तावेजों के साथ आपको बैंक में जाकर जमा करना होगा।
  • यदि आपके पास बैंक खाता नहीं है, तो पहले बैंक में जाकर खाता खुलना होगा और बैंक से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का अवेदन फॉर्म लेकर आवेदन करना होगा।  
  • आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी पीएम सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • खाते की जानकारी सहित व्यक्तिगत जानकारी भरने  करने के बाद यह योजना एक्टिव हो जाएगी।
  • सुरक्षा बीमा के नियमों के हिसाब से दुर्घटना से 30 दिनों के अंदर बीमा कवरेज के लिए दावा किया जा सकता है।

प्रीमियम में संशोधन 

हाल ही में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के प्रीमियम की राशि में संशोधन किया है। इस योजना में 1 जून 2022 से संशोधित दरें लागू हो चुकी है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रीमियम दर को 12 रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए प्रति वर्ष कर दिया गया है। अब इस योजना में नए प्रीमियम के लिए लाभार्थियों को 20 रुपए प्रीमियम का भुगताना करना होगा। 31 मार्च 2022 तक प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना में एक्टिव लोगो की संख्या 22 करोड़ थी। 

बता दें कि एक बार फिर कोविड-19 के फैलने की बात से परिवार की सुरक्षा का महत्त्व बढ़ गया है। इसके लिए इंश्योरेंस को काफी महत्त्व दिया जा रहा है। लोग परिवार की सुरक्षा के लिए काफी गंभीर है। ऐसे में आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में निवेश कर अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते है। क्योंकि कोरोना महामारी के बाद देश में सबसे ज्यादा आर्थिक परेशानियों से निम्न और मध्यम आय वर्ग के परिवार प्रभावित हुए थे। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर व स्वराज ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors