ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम मत्स्य संपदा योजना : मछली पालन बिजनेस पर मिलेगी 60 प्रतिशत सब्सिडी

पीएम मत्स्य संपदा योजना : मछली पालन बिजनेस पर मिलेगी 60 प्रतिशत सब्सिडी
पोस्ट -08 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

किसानों को मछली पालन के लिए सब्सिडी के साथ-साथ मिलेगी फ्री ट्रेनिंग, ऐसे करें आवेदन 

भारत में पिछले कुछ सालों में मत्स्य पालन क्षेत्र में भारी बदलाव आया है। सरकार द्वारा किसानों इस क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान समय में सरकार द्वारा मछली पालन अर्थात जलीय कृषि करने वाले किसानों को बढ़ावा देने के लिए “नीली क्रांति” (ब्लू रिवॉल्यूशन) योजना चला रही है। भारत में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा “ब्लू रिवॉल्यूशन” योजना के तहत प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की शुरुआत की गई है। 

New Holland Tractor

इस योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में मछली पालन व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को बैंक ऋण, सब्सिडी और बीमा आदि अनेक प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है। केन्द्र सरकार द्वारा छोटे और लघु सीमांत किसानों को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें इस योजना के तहत मछली पालन व्यवसाय के लिए लोन के साथ-साथ निःशुल्क ट्रेनिंग भी दी जाती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना संबंधित सभी जानकारी दी जा रही है। इस जानकारी से आपको इस योजना में आवेदन करने में आसानी होगी।

“ब्लू रेवोल्यूशन“ यानी नीली क्रांति 

भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में मछली पालन का व्यवसाय काफी लोकप्रिय है। क्योंकि किसानों को इस व्यवसाय से कम समय में अच्छा मुनाफा हो जाता है। केंद्र की मोदी सरकार की पूरी कोशिश रही है कि जलीय कृषि क्षेत्र में मछली पालन करने वाले किसान और मजदूरों की आय में बढ़ोतरी हो एवं उनके रोजगार के क्षेत्र में बढ़ोतरी कर सकें और किसान, असंगठित क्षेत्र के मजदूर बेहतर जीवन जी सकें। केन्द्र सरकार ने इसी को ध्यान में रखकर मत्स्य पालक किसानों के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना चलाई। केन्द्र सरकार ने देश में मत्स्यपालन के विकास की व्यापक संभावना को देखते हुए दिसंबर 2014 में मत्स्यपालन क्षेत्र में क्रांति के रूप में शुरू किया गया। इस योजना को “ब्लू रेवोल्यूशन” यानी नीली क्रांति का नाम दिया था। सरकार ने मत्स्यपालन क्षेत्र में नीली क्रांति को लाने व मत्स्यपालन के क्षेत्र की क्षमता को दुगना करने के लिए कई पहल की है। 

रोजगार और आय के बेहतर अवसर 

मछली पालन व्यवसाय में रोजगार और आय के बेहतर अवसर की अपार संभावनाएं को देखते हुए केन्द्र सरकार इसके विकास के लिए मछली पालन किसानों को प्रोत्साहित कर रही हैं। इसके लिए सरकार मछली पालन में किसानों को मत्स्य संपदा योजना के तहत लोन और फ्री ट्रेनिंग भी दे रही है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने, गुणवत्ता, स्थिरता, मूल्य श्रंखला के आधुनिकीकरण, “कैच टू कंज्यूमर” से मत्स्यपालन क्षेत्र में मानक और ट्रेसेबिलिटी लाने, एक मजबूत मत्स्यपालन प्रबंधन ढांचा स्थापित करने, महुआरों का कल्याण करने के लिए मत्स्य निर्यात प्रतिस्पर्धा में बढ़ोतरी करने की दिशा में पूरा योगदान दे रही है। मत्स्य पालन में नवीनता और नीवन परियोजना गतिविधियों से रोजगार और आय के बेहतर अवसर को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल वातावरण का निर्माण कर रही हैं।

दी जा रही है फ्री ट्रेनिंग, लोन, सब्सिडी और बीमा

पीएमएमएसवाई (प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना) के अंतर्गत सरकार द्वारा मछली पालन के क्षेत्र में कार्य करनें वाले लोगो को 3 लाख रुपये का ऋण प्रदान किया जा रहा है। साथ ही किसानों को मछली पालन के लिए फ्री में ट्रेनिंग भी दे रही है। पीएमएमएसवाई योजना के अंतर्गत अनूसूचित जाति और महिलाओं को इस क्षेत्र में 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। वही अन्य सभी को 40 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाता है। केन्द्र सरकार ने मछली पालन व्यवसाय को बेहतर बनाने एवं इसके लिए आसानी से लोन उपलब्ध कराने के लिए इसे किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ दिया है। इस कार्ड के माध्यम से मछली पालन के लिए किसान बेहद कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।  पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली पालक किसानों को लोन के साथ ही बीमा सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। अगर आप भी इस योजना के तहत मछली पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप मत्स्य पालन की आधिकारिक वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in/  पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

पीएम मत्स्य योजना के लाभ के पात्र

पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली पालक क्रेडिट कार्ड बनवाकर इससे 1. 60 लाख का लोन बिना गारंटी ले सकते हैं। इसके अलावा इस क्रेडिट कार्ड से अधिकतम 3 लाख रुपए तक ऋण लिया जा सकता है। इस योजना में लाभ के लिए मछली पालक किसान, मछली श्रमिक और मछली विक्रेता, मत्स्य विकास निगम, स्वयं सहायता समूह/संयुक्त देयता समूह में, मछली पालन क्षेत्र, मत्स्य सहकारी समितियाँ, मत्स्य पालन संघ,उद्यमी और निजी फर्म एवं मछली किसान उत्पादक संगठन/ कंपनियाँ ही पात्र होंगे।

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड,

  • मछली पालन कार्ड, 

  • निवास प्रमाण पत्र,

  • मोबाइल नंबर,

  • बैंक खाते का विवरण

  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र

मत्स्यपालन लोन के लिए यहां कर सकते हैं आवेदन

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सरकार से मत्स्यपालन के लिए लोन की राशि 3 लाख रूपये प्राप्त करने के लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ पीएम मत्स्य संपदा योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in/  पर जाना होगा। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टर  व जॉन डीरे ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर