सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

पीएम किसान 11वीं किस्त : 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा फायदा, यह है सरकार की प्लानिंग

पीएम किसान 11वीं किस्त : 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा फायदा, यह है सरकार की प्लानिंग
पोस्ट - May 16, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, कब जारी होगी पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त और पीएम किसान अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 की11वीं किश्त का सभी किसानों को लंबे समय से इंतजार बना हुआ है। देश का किसान  पीएम किसान की 11वीं किश्त की सही तारीख जानने के लिए न्यूज चैनल, समाचार पत्र, सोशल मीडिया पोस्ट, ट्विटर, फेसबुक आदि पर लगातार सर्च कर रहा है। अब यह जानकारी सामने आई है कि मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने के मौके पर 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान की 11वीं किश्त ट्रांसफर की जाएगी। मोदी सरकार के आठ साल 30 मई को पूरे होंगे। इस प्रकार मोदी सरकार की 8वीं सालगिरह के मौके पर 30 मई से 15 जून के बीच किसानों के खाते में 2 हजार रुपए की 11वीं किश्त ट्रांसफर करने की संभावना है। देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को 20 हजार करोड़ रुपए तोहफा मिल सकता है। ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट में आपको पीएम किसान 11वीं किश्त व पीएम किसान अपडेट के बारे में जानकारी दी गई है, तो बने रहिए ट्रैक्टरगुरु के साथ।

New Holland Tractor

पीएम किसान : केंद्र सरकार की प्लानिंग, ज्यादा से ज्यादा लोगों को साधने की कोशिश

मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी एक पखवाड़े तक जश्न मनाएगी। इस दौरान देशभर में मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। किसान और गरीब कल्याण योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक किसानों को साधने का प्रयास किया जाएगा। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स  के अनुसार मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने के मौके पर देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि ट्रांसफर की जाएगी। केंद्रीय कृषि अधिकारी के एक बयान के अनुसार पीएम किसान 11वीं किश्त की पैसा अप्रैल से जुलाई तक कभी भी ट्रांसफर किया जा सकता है। लेकिन इस बार मई के आखिर सप्ताह और जून के प्रथम सप्ताह के दौरान राशि ट्रांसफर करने की संभावना अधिक है। यहां आपको बता दें कि पीएम किसान की 10वीं किश्त के तहत दिसंबर से मार्च तक 11 करोड़, 10 लाख 60 हजार से अधिक किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

पीएम किसान अपडेट : अधिक से अधिक ई-केवाईसी कराने पर जोर

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 तक बढ़ा दी है। सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। ई-केवाईसी कराने वाले किसानों के खाते में ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किश्त ट्रांसफर की जाएगी। अब सरकार चाहती है 10 करोड़ से अधिक ई-केवाईसी का लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा हो, उसके बाद ही 11वीं किश्त ट्रांसफर हो। 

पीएम किसान : दो तरीकों से होगा ई-केवाईसी

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी के नियमों में बदलाव किया है। पहले किसानों को ईकेवाईसी के लिए केवल ग्राहक सेवा केंद्र जाना होता था लेकिन अब ओटीपी आधारित ई-केवाईसी की सुविधा शुरू की गई है जिसे किसान अपने मोबाइल से भी कर सकेंगे। साथ ही बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन पर आधारित ई-केवाईसी के लिए ग्राहक सेवा केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। यहां ध्यान रखने योग्य बात यह है कि जिन किसानों का मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है वे ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं, लेकिन जिन किसानों का मोबाइल नंबर आधार से लिंग है, वे घर बैठे अपने मोबाइल से ओटीपी आधारित ईकेवाईसी करा सकते हैं। ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट में अब आपको मोबाइल से ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया बताई गई है।

पीएम किसान : मोबाइल से ई-केवाईसी कैसे करें

  • सबसे पहले पीएम किसान के पोर्टल https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाएं। पोर्टल पर दाहिनी ओर ई-केवाईसी का टैब दिखाई देगा। साथ ही न्यू भी लिखा है। इस पर क्लिक करें। 

  • अब एक नई विंडो खुलेगी जिसमें ‘आधार ओटीपी ई-केवाईसी लिखा होगा। 

  • उसके नीचे आधार नंबर के कॉलम में अपना आधार नंबर दर्ज कर दें और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल वाले कॉलम में अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें और गेट मोबाइल ओटीपी पर क्लिक करें। 

  • अब आपके आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को ‘पीएम किसान मोबाइल ओटीपी’ के कॉलम में दर्ज करना है। ‘गेट आधार ओटीपी’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • अब मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उसे ‘आधार रजिस्टर मोबाइल ओटीपी’ के कॉलम में दर्ज करें। इसके बाद ‘सबमिट फॉर ऑथ’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • इस प्रक्रिया के बाद थोड़ा समय लग सकता है। क्योंकि आपकी पूरी जानकारी आधार के सर्वर में जाती है और वहां से वेरिफाई होती है। 

  • इसके बाद ‘ईकेवाईसी सक्सेसफुली सबमिटेड’ का मैसेज आएगा। अब आपकी ईकेवाईसी पूरी हो गई है।

  • अब आपको बायोमैट्रिक से केवाईसी कराने की जरूरत नहीं है।

अब तक 10 किश्तों में 1.81 लाख करोड़ रुपए जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को 2-2 हजार रुपए की तीन किश्तों के माध्यम से 6 हजार रुपए सालाना केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। किसी भी वित्त वर्ष में अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च तक किश्तें जारी की जाती है। योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 में हुई थी और अब तक 10 किश्तों के माध्यम से 1.81 लाख करोड़ से किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं। किसानों को अब 11वीं किश्त का इंतजार है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व पॉवरट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors