ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम आवास योजना : पक्का घर बनाने के लिए मिलेंगे 1.20 लाख रुपए, यहाँ करें आवेदन

पीएम आवास योजना : पक्का घर बनाने के लिए मिलेंगे 1.20 लाख रुपए, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -11 जून 2024 शेयर पोस्ट

पीएमएवाई ग्रामीण 2024 : पक्का घर बनाने के लिए मिलेंगे 1.20 लाख रुपए, जानें कैसे करें आवेदन 

PM Awas Yojana Gramin 2024 : केंद्र सरकार द्वारा देश में प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सरकार शहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीब एवं निम्न आय वर्ग के परिवारों को पक्का घर बनाने के लिए सहायता राशि देती है ताकि ऐसे लोग अपने  खुद का पक्का घर बनवाने का सपना पूरा कर सके। सरकार शहरी क्षेत्र में पीएम आवास योजना शहरी (PMAY-U) के अंतर्गत लोगों को घर के लिए सहायता देती है, जबकि पीएम आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) के तहत ग्रामीण इलाके में रहने वाले आवासहीन परिवारों को लाभ दिया जाता है। ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं और झुग्गी-झोपडी में रहते है, तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2024 (PMAY-Gramin 2024) में आवेदन फार्म भर सकते हैं। इसमें आपको पक्का घर बनाने के लिए सरकार से 1.20 लाख रुपए मिलेंगे। खास बात यह है कि सरकार ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत मकान की सुविधा देने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है। ऐसे में आप PMAY-G Online Application 2024 में आवेदन कर आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस पोस्ट में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है, जिसकी मदद से आप आसानी से योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

New Holland Tractor

जानें क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)? (Know what is Pradhan Mantri Awas Yojana)

केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की थी। इस योजना को पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से भी जाना जाता था। हालांकि, वर्ष 2015 में केंद्र सरकार ने इसके नाम में परिवर्तन कर इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) कर दिया। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को पक्के मकान के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करना है। पीएम आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) एवं पीएम आवास योजना शहरी (PMAY-U) दोनों प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के भाग है। इनके तहत लक्ष्य आवंटन कर परिवारों को सहायता प्रदान की जाती है। 

पीएम आवास योजना में कितनी मिलती है सहायता राशि? (How much assistance is available under PM Awas Yojana?)

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत पीएमएवाई ग्रामीण तथा शहरी लाभार्थी सूची जारी करती है,जिसमें चयनित लाभार्थियों को पक्का मकान निर्माण हेतु वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। वर्तमान समय में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 1.22 करोड़ नए आवास के निर्माण के कार्य को मंजूरी दी गई है। इसके तहत सरकार द्वारा मैदानी और समतल इलाकों में घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए और पहाड़ी क्षेत्रों में 1 लाख 30 हजार रुपए लोगों को दिए जाते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत केवल ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले ऐसे परिवारों को लाभ दिया जाता है जिनके पास रहने के लिए खुद का पक्का मकान नहीं होता है और वे झोपड़पट्टी में रहकर गुजारा करते हैं। 

ग्रामीण आवास योजना 2024 में आवेदन पात्रता क्या हैं? (What is the application eligibility in Rural Housing Scheme 2024?)

  • केंद्र सरकार पीएम आवास योजना ग्रामीण (PM Awas Yojana- Gramin) के तहत उन सभी लोगों को मकान बनाने के लिए सहायता देती है, जिन्हें अब तक आवास योजना में लाभ नहीं मिला है। हालांकि, लाभार्थी को यह सहायता राशि पाने के लिए योजना के पात्रता मानंदडों को पूरा करना होता है। 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में केवल ग्रामीण परिवारों को लाभ देने का प्रावधान किया गया है। 
  • सरकार की इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर, कम आय वर्ग, मध्य आय वर्ग के लोगों को उनके श्रेणियों के आधार पर लाभ दिया जाएगा।
  • प्रावधान के अनुसार, 18 साल से अधिक आयु के आवेदक ही योजना में आवेदन के पात्र होंगे। 
  • आवेदक बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए और उसके या परिवार के किसी भी समदस्य के नाम पक्का मकान नहीं होना चाहिए । 
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए या इससे कम होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना ग्रामीण 2024 में ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें? (How to fill online form in PM Awas Yojana Gramin 2024?)

अगर आप पीएम आवास योजना ग्रामीण 2024 के तहत आवास के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आप मोबाइल से खुद या ई-मित्र / ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने ग्राम प्रधान से भी संपर्क कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में आवेदन के लिए आप जन सेवा केंद्र या फिर अपने ग्राम प्रधान के पास अपने सभी जरूरी दस्तावेज जैसे- आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक पासबुक, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो के संंपर्क कर फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन होने के बाद सरकार द्वारा आवेदनों की जांच कर बेनिफिशियरी लिस्ट जारी की जाती है। लिस्ट में नाम आने के पश्चात ही सरकार द्वारा घर बनाने के लिए निर्धारित सहायता राशि प्रदान की जाती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर