ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम आवास योजना : 57 लाख से अधिक परिवारों को मिला खुद का मकान

पीएम आवास योजना : 57 लाख से अधिक परिवारों को मिला खुद का मकान
पोस्ट -07 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

पीएम आवास योजना : 2.50 करोड़ मकानों का निर्माण पूरा, इस साल 57 लाख से ज्यादा लोगों को दिए मकान

देश में गरीब परिवारों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है, जिनके माध्यम से गरीबों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। इसके साथ ही इन जनकल्याणकारी योजनाओं का वास्तविक लाभ पात्र लाभार्थी को समय पर मिले, इसके लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास भी किया जाता है। ऐसे में देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीब परिवारों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है, जिसे पीएम आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) और पीएम आवास योजना शहरी (PMAY-U) नाम से भी जानते हैं। भारत सरकार की ओर से संचालित इस योजना के तहत देश में गरीब और बेघर परिवारों को पक्के घर दिए जाते हैं। इस लाभकारी योजना के तहत पीएम आवास ग्रामीण सूची (PM Awas Gramin List ) / प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची जारी की जाती है, और इसमें चयनित (अंकित) सभी लाभार्थियों को अपना खुद का पक्का मकान बनवाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। इस आर्थिक सहायता से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को बहुत लाभ पहुंचा है और वे खुद का घर बनवाने में समक्ष हो पा रहे हैं। 

New Holland Tractor

पीएम आवास योजना में इस साल 57 लाख से अधिक लोगों को मिला आवास

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत देश के बेघर और गरीब वर्ग के नागरिकों को मकान देने का कार्य सरकार द्वारा लगातार किया जा रहा है। पीएम आवास योजना के तहत भारत सरकार ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मार्च 2024 तक सामाजिक बुनियादी सुविधाओं के साथ 2.95 करोड़ पक्के मकानों के निर्माण करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। 2.95 करोड़ मकानों के अनिवार्य लक्ष्य के विरूद्ध विभिन्न राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा लाभार्थियों को 2.94 करोड़ से अधिक मकान पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं। इसके साथ ही 2.50 करोड़ आवासों का निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया गया है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय 31 मार्च, 2024 तक 2.95 करोड़ पक्के मकानों के निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। लक्ष्य की प्राप्ति के साथ ही बाकि बचे हुए लाभार्थियों को पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। इस साल 57,36,384 लोगों को आवास दिए गए हैं, जिसकी जानकारी भारत सरकार ने दी है। मंत्रालय का कहना है कि पीएम आवास योजना के तहत गरीब वर्ग के लोगों को खुद का मकान बनवाने के लिए आर्थिक सहायता और अनुदान प्रदान किया गया है, जिससे उनका अपना आवास बनाने का सपना साकार हो पाया है। 

मकान बनवाने के लिए मिलती है सहायता राशि 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के गरीब और बेघर नागरिकों को मकान बनवाने के लिए सहायता राशि दी जाती है और इस राशि की मदद से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोग, अपना मकान बनवाने में सक्षम हो पाते हैं। PM Awas Yojana के तहत भारत सरकार द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बेघर और गरीब लोगों को घर बनवाने के लिए मैदानी क्षेत्र के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए और पहाड़ी इलाकों / दुर्गम इलाकों के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान करती है। सरकार द्वारा योजना के तहत अधिकतम 2.67 लाख रुपए की आर्थिक सहायता विभिन्न किस्तों में लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करती है। भारत सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से देश के पात्र लाभार्थियों को उनका सपनों का घर देने का कार्य लगातार किया जा रहा है।

पीएम आवास योजना में लाभार्थी को कैसे मिलती है सहायता राशि 

पीएम आवास योजना के दो भाग है, पहला प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (PM Awas Yojana- Gramin) और दूसरा प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (PM Awas Yojana- Urban)। शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब रेखा से नीचे बेघर लोगों के लिए पीएमएवाई (शहरी) लाभार्थी सूची में जारी किया जाता है, और इसके उल्लेखित सभी पात्र लोगों को खुद का घर बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। इसी प्रकार ग्रामीण अंचल के लोगों का नाम पीएमएवाई (ग्रामीण) सूची में जारी किया जाता है और इसमें अंकित सभी लाभार्थियों को अपना पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं, तो pmayg.nic.in Gramin List में अपना नाम देख सकते हैं। अगर आप शहरी क्षेत्र में रहने वाले नागरिक हैं, तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PM Awas Yojana- Urban List) में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि इस लाभार्थी सूची में आपका नाम उल्लेखित होता है, तो जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायतों में लाभार्थियों को आवास के लिए सहायता राशि सरकार द्वारा जारी की जाती है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची देखने की प्रक्रिया

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में आप इन निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करके,  सूची में अपना नाम को चेक कर सकते हैं।
  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PM AWAAS YOJANA-GRAMIN )की आधिकारिक वेबसाइट - https://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (PMAY-G) का होमपेज खुल जाएगा।
  • इस होमपेज के मेनू बार में मौजूद विकल्प Awassoft पर क्लिक करना होगा।
  • अब ड्रॉप डाउन मेनू में मौजूद Report विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको के सामने https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx पेज खुलेगा।
  •  इस पेज  पर  आपको Social Audit Reports (H) सेक्शन में मौजूद Beneficiary details for verification के विकल्प पर क्लिक कर है।
  •  इसके बाद आपके सामने PM Awas MIS Report नाम का एक नया पेज खुल जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए आप इस पेज पर अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, गाँव का नाम चुने एवं योजना लाभ के सेक्शन में पीएम आवास योजना का चुनाव कर कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करने  के बाद आपके सामने आपके गाँव की लाभार्थी सूची खुल जाएगी, आप इस पेज पर यह देख सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors