सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम आवास योजना : इस महीने पूरा होगा अपने घर का सपना, सूची में देखें नाम

पीएम आवास योजना : इस महीने पूरा होगा अपने घर का सपना, सूची में देखें नाम
पोस्ट - August 05, 2022 शेयर पोस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2022 : 15 अगस्त तक देश में नागरिकों को मिलेगी घर की सुविधा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने देश के आर्थिक कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्य आय वर्ग के लोगों के लिए कई महत्वकांक्षी योजना चलाई है। प्रधानमंत्री आवास योजना इन्हीं में से एक है यह केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी आवास योजना है। जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने 22 जून 2015 में किया शुरू  किया था। केन्द्र सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर एवं मध्यम आय वर्ग के हैं उन्हें खुद के पक्के घर मुहैया करना है। केन्द्र की मोदी सरकार इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए देश में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी आवास परियोजनाएं चला रखी है। केन्द्र सरकार को पूरा भरोसा है कि 15 अगस्त 2022 तक देश में सभी को रहने के लिए खुद का एक किफायती घर उपलब्ध हो सकेगा। 

New Holland Tractor

प्रधानमंत्री आवास योजना योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के गरीब लोग उठा सकते है। इस योजना के अंतर्गत 2022 तक गरीब वर्ग के लिए 2 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य केंद्र सरकार द्वारा रखा गया है। सरकार बिल्डरों की सहायता से चुनिन्दा शहरों में पक्के घरों का निर्माण करने की कोशिश कर रही है। अगर आप इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पहली बार घर खरीद रहे हैं, तो सरकार आपको 2.67 लाख रुपये तक की छूट यानि सब्सिडी मुहैया कराती है। आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से पीएम आवास योजना की नई लाभार्थी सूची के बारे में जानते हैं। 

केन्द्र सरकार ने जारी की नई लाभार्थी सूची 

पीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों को इस योजना तहत घर आवंटन किया गया है, उनकी सूची जारी कर दी गई है। अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए अप्लाई किया है, तो ये चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इस आवास योजना की लिस्ट 2022 में आया है या नहीं। बता दें कि आवास योजना लिस्ट 2022 के अंतर्गत उन सभी लोगों को शामिल किया गया है, जिन्होंने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया था। केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में उनका नाम सम्मिलित किया गया है। देश का कोई भी निवासी जिसने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वह आधार कार्ड की सहायता से आसानी से आवास योजना सूची में अपना नाम चेक कर सकता है। इसके लिए सर्वप्रथम आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पीएम आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन उपलब्ध कराने का उद्देश्य सरकार तथा लोगों के बीच पारदर्शिता को बढ़ाना है एवं योजना के कार्यान्वयन में गति प्रदान करना है। 

15 अगस्त, 2022 तक देश के हर नागरिक को घर मुहैया कराने का वादा

सूत्रों के अनुसार हाल ही में पीएम आवास योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है कि 15 अगस्त, 2022 तक देश के हर नागरिक को घर मुहैया हो सकें इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 3.61 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। इस मंजूरी के बाद पीएम आवास योजना के तहत स्वीकृत घरों की कुल संख्या 1.14 करोड़ हो गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय दुर्गा शंकर मिश्रा के अनुसार 1.14 करोड़ स्वीकृत घरों में से 89 लाख से अधिक का निर्माण किया जा रहा है। इसमें से पीएम आवास योजना लाभार्थियों को 52.5 लाख घरों का वितरण किया गया है। इसके अलावा सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बिना विलंब किए मुद्दों को सुलझाने को कहा है ताकि पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले घरों के निर्माण में तेजी लाई जा सके।  

सरकार की ओर से बैंक लोन की सुविधा

अगर आप पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदते हैं, तो उसके लिए बैंक लोन देता है और इस पर लाभार्थी को सब्सिडी का लाभ भी दिया जाता है। इस योजना के तहत तीन कैटेगरी के लोगों को लोन दिया जाता है। यह कैटेगरी लोगों के सालाना आय के हिसाब से निर्धारित की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्य आय वर्ग के लोगों को लोन दिया जाता हैं।  आर्थिक कमजोर वर्ग के अंतर्गत जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये या फिर उससे कम है। ऐसे सभी लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर खरीदने के लिए लोन प्रदान किया जाता है। निम्न आय वर्ग के अंतर्गत जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक है। ऐसे सभी लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निम्न आय वर्ग श्रेणी के तहत लोन प्रदान किया जाता है। इसके अलावा मध्य आय वर्ग के अंतर्गत वह सभी लोग आते हैं, जिनकी सालाना आय 6 लाख रूपये से 18 लाख रूपये तक है। वे सभी लोगों योजना के अंतर्गत लोन प्रदान किया जाता है। पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए शहरी क्षेत्र के आर्थिक कमजोर वर्ग एवं निम्न आय वर्ग के लिए लाभार्थी की वार्षिक आय 6 लाख से 12 लाख रूपये के मध्य होनी चाहिए एवं मध्य वर्ग के लिए 12 लाख से 18 लाख वार्षिक आय होनी चाहिए। देश के इच्चुछु लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा 1.83 करोड़ पक्के मकान बनाए गए 

केन्द्र की मोदी सरकार ने पीएम आवास योजना के अंतर्गत साल 2022 तक देश के गरीब वर्गो के परिवारों के लिए 2.23 करोड़ पक्के मकान अलॉट करने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने अब तक पीएम आवास योजना के अंतर्गत 1.29 करोड़ घरों का निर्माण किया जा चुका है। योजना के पहले चरण में लगभग एक करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके अंतर्गत 91.22 लाख पक्के मकान बनवाए गए थे। आवास योजना के दूसरे चरण में 1.23 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके तहत 91.93 लाख पक्के मकान बनाए गए थे। दोनों चरणों को मिलाकर अब तक केन्द्र सरकार द्वारा 1.83 करोड़ पक्के मकान बनाए गए हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट 2022 में कैसे चेक करें नाम  

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिन लाभार्थियो ने ऑनलाइन आवेदन किया था। ऐसे लाभार्थी केवल आधार कार्ड की सहायता से इस योजना के अंतर्गत अपना नाम खोज सकता है। 

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर जाना होगा। 

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने मोबईल या कम्प्यूटर जो भी डिवाइस आप आवेदन के लिए युज कर रहे है उसकी स्क्रीन पर योजना का होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना हैं।

  • इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको सत्यापन के लिए लाभार्थी विवरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद अपकी स्क्रीन पर लाभार्थी विवरण का एक नया पेज खुलेगा इस पेज में आपको अपने राज्य, जिले, उपमंडल, ब्लॉक, गांव और पंचायत का चयन करना होगा। 

  • इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर पीएम आवास योजना की लिस्ट आ जाएगी, इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना में कैसे करें आवेदन 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केवल वही मध्यम आय वर्ग के गरीब परिवार कर सकते है, जिनके पास देश में कही भी कोई पक्का मकान नहीं हैं। यदि आप ऐसे नागरिक है और अपने खुद के आवास के लिए इस योजना में आवेदन करना चाहत है, तो आप योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने योजना में आवेदन के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा रखी हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए सर्वप्रथम आपको आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद सिटीजन असेसमेंट के ऑप्शन में जाकर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें  आप से पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा। इसके बाद सभी जानकारी से सही से चैक कर सबमिट के बटन पर क्लिक कर फॉर्म को सबमिट करना होगा। इस तरह आप पीएम आवास योजना में आवेदन कर पाएंगे। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर  व आयशर ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors