ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

डीजल सब्सिडी योजना का एक लाख किसानों ने उठाया फायदा, आप भी करें आवेदन

डीजल सब्सिडी योजना का एक लाख किसानों ने उठाया फायदा, आप भी करें आवेदन
पोस्ट -31 अगस्त 2022 शेयर पोस्ट

सिंचाई के लिए डीजल पर मिलेंगे 750 रुपए प्रति एकड़ का अनुदान 

देश में खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई लगभग हर क्षेत्र में पूरी हो चुकी है, तो कई क्षेत्रों में इस वर्ष मानसूनी बारिश के असामान्य रहने से खरीफ सीजन की फसलों में देरी हो रही है। धान सहित अन्य खरीफ सीजन फसलों की बुवाई समय पर हो सके, इसके लिए कई राज्य सरकारों ने अपने स्तर पर कई प्रकार की योजनाएं चलाई जिनसे किसानों को लाभ हो रहा हैं। मानसूनी बारिश की असामान्यता को देखते हुए बिहार सरकार की ओर से किसानों को फसलों की सिंचाई में सुविधा हो सके, इसके लिए डीजल पर अनुदान योजना को शुरू किया गया था। ताकि किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए सस्ता डीजल मिल सके। डीजल अनुदान योजना के तहत अभी तक एक लाख किसानों को डीजल पर अनुदान का लाभ दिया जा चुका है। इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के बाद डीजल पर अनुदान की राशि सीधा लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा रही है। बाकि बचे किसानों को भी इसका लाभ दिया जाएगा। इसके लिए अभी आवेदन प्रक्रिया चालू है। जिन किसानों को अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है, वे अपना आवेदन करके डीजल पर अनुदान का लाभ उठा सकते है। तो आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि कैसे डीजल पर अनुदान का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 

New Holland Tractor

खरीफ फसलों की सिंचाई की लागत को कम किया जा सके

किसानों को सूखे की स्थिति से बचाने एवं सिंचाई पर अतिरिक्त लागत से राहत देने के लिए बिना किसी रूकावट के बिजली उपलब्ध कराने एवं डीजल पर अनुदान देने के लिए प्रक्रिया प्रारम्भ किया गया था। ताकि किसानों पर कृषि लागत का अतिरिक्त भार न पड़े। सिंचाई करने के लिए किसानों के डीजल पर बढ़ते खर्च को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने किसानों को धान समेत खरीफ फसल की सिंचाई के लिए मिलने वाले डीजल अनुदान को 600 रुपए प्रति एकड़ से बढ़ाकर 750 रुपए प्रति एकड़ कर दिया था।    

दरअसल इस वर्ष मानसूनी बारिश के असामान्य रहने से बिहार में सूखा जैसी स्थिति पैदा हो गई। जिससे यहां धान सहित अन्य खरीफ सीजन फसलों की सिंचाई पर सीधा असर पड़ा रहा है। राज्य में खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए के लिए किसान महंगे भाव के डीजल-पेट्रोल का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे किसानों की कृषि लागत में पहले के मुकाबले डेढ़ गुना अधिक बढ़ातेरी हो रही। खेत की बुवाई और सिंचाई के लिए कृषि लागत का बढ़ना किसानों पर काफी भारी पड़ रहा है।   

सिंचाई के लिए डीजल पर मिलने वाला अनुदान

खरीफ फसलों को डीजल चालित पंपसेट से सिंचाई करने के लिए सरकार ने किसानों को डीजल अनुदान योजना के तहत 60 रुपए प्रति लीटर की दर से डीजल देने का प्रावधान किया था, जिसे अब बढ़ाकर 75 रुपए कर दिया गया है। यह अनुदान धान का बिचड़ा एवं जूट फसल की अधिकतम 2 सिंचाई के लिए 1200 रुपये प्रति एकड़ और खड़ी फसल में धान, मक्का अन्य खरीफ फसलों के अंतर्गत दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगन्धित पौधे की अधिकतम 3 सिंचाई के लिए 1800 रुपए प्रति एकड़ की दर से दिया जाएगा। प्रति किसान अधिकतम 8 एकड़ जमीन के लिए डीजल अनुदान दिया जाएगा।  

किसानों इस तरह मिलेगा डीजल अनुदान योजना का लाभ

किसानों को सिंचाई संबंधित कोई परेशानी न हो इसके लिए बिहार सरकार द्वारा डीजल खरीदने पर किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। डीजल अनुदान योजना के तहत रैयत और गैर-रैयत खेती करने वाले किसानों को भी डीजल पर अनुदान देने का प्रावधान है। डीजल पर मिलने वाले अनुदान का लाभ किसानों को ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होने के अधिकतम 10 दिनों के अंदर दिया जाएगा। इस समय सीमा के अंदर किसानों को उनके बैंक खाते में डीजल पर अनुदान की राशि का भुगतान डी.बी.टी के माध्यम से कर दिया जाएगा। आवेदन करने के लिए किसानों को संबंधित पेट्रोल पंप से डीजल की खरीद की कंप्यूटराइज्ड बिल अपलोड करना होगा। इसके साथ ही खरीदे गए डीजल का इस्तेमाल सिंचाई के लिए हुआ है या नहीं इसकी भी जांच की जाएगी। किसान से संबंधित पंचायत के कृषि समन्वयक खेत में जाकर इसकी जांच करेंगे। 

डीजल अनुदान योजना के दिशा-निर्देश

  • बिहार सरकार द्वारा किसानों को सिंचाई एवं बुवाई के लिए डीजल खरीदने पर अनुदान दिया जाएगा। ताकि किसानों को सिंचाई एवं बुवाई संबंधित कोई परेशानी न हो। 

  • डीजल अनुदान योजना बिहार के तहत बिजली विभाग ट्रांसफार्मर की खराबी होने पर 72 के बजाय 48 घंटे के भीतर एक नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। 

  • खरीफ जैसी फसलों की सिंचाई के लिए किसानों सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसमें मुख्य रूप से सुगन्धित और औषधियों पौधों एवं मौसमी सब्जियों और दाल ,तिलहन आदि शामिल है। मक्का की फसल में सिंचाई की सुविधा के लिए किसानों को सब्सिडी दी जाएगी।

  • डीजल रसीद कंप्यूटराइज्ड, रसीद पर पंजीकरण संख्या के अंतिम का 10 अंक, रसीद पर किसान का हस्ताक्षर/अंगूठा का निशान के बिना रसीद मान्य नहीं होगा।

  • रसीद 29-07-2022 से 30-10-2022 तक का ही मान्य होगा। 

  • किसान आवेदन में आधार से जुड़े बैंक विवरणी ही डालें अन्यथा डीजल अनुदान की राशि अंतरित नहीं की जाएगी।

  • आवेदन में कृषक को तीन प्रकार (स्वयं, बटाईदार, स्वयं, बटाईदार) से बांटा गया है। किसान किसी एक प्रकार के लिए ही आवेदन कर सकेंगे। 

  • स्वयं की स्थिति में किसान थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा और अगल-बगल के किसानों के दो नाम प्रविष्टि करेंगे तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे। 

  • आवेदक किसान के पास कम से कम 1 एकड़ कृषि भूमि होनी चाहिए।

  • पट्टेदार किसानों को इस योजना का लाभ नहीं ले दिया जाएंगा।

डीजल अनुदान योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेन्ट्स आवेदक 

  • आधार कार्ड

  • डीजल विक्रेता की रसीद

  • कृषि प्रमाण पत्र

  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र

  • पहचान प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

  • आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता पासबुक

डीजल अनुदान के लिए कहां करें आवेदन

डीजल अुनदान के लिए इच्छुक किसानों को योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट https://state-bihar-gov-in/krishi/CitizenHome-html पर या https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा विभाग की वेबसाइट पर इस योजना की अधिक जानकारी भी ले सकते हैं। किसान अपने जिले के निकटतम कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा बिहार किसान कॉल सेंटर के नंबर 1800-180-1551 पर संपर्क करके भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर