सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार कृषि व्यापार समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

माझी कन्या भाग्यश्री योजना : बेटी के जन्म पर मिलेंगे 50 हजार रुपए, जानें किन बातों का रखना है ध्यान

माझी कन्या भाग्यश्री योजना : बेटी के जन्म पर मिलेंगे 50 हजार रुपए, जानें किन बातों का रखना है ध्यान
पोस्ट - June 02, 2022 शेयर पोस्ट

लड़कियों के अनुपात में सुधार करने एवं महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए दी जाएगी प्रोत्साहन राशि 

बेटियों के भविष्य को उज्जवल एवं सुरक्षित बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के माध्यम से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने और उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा उनके माता-पिता को आर्थिक मदद के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। जिससे समाज में बेटियों के साथ हो रहे भेदभाव को कम किया जा सके। दरअसल देश में आज भी ऐसी स्थिति है कि बेटियों को बोझ समझा जाता है और उन्हे गर्भ में ही मार देते हैं, या उनकी जल्दी शादी करवा देते हैं। समाज के इसी नज़रिए में बदलाव करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने माझी कन्या भाग्यश्री योजना को शुरू किया। इस योजना का शुभारम्भ महाराष्ट्र सरकार द्वारा अप्रैल 2016 में किया गया। इस योजना का लाभ बालिकाओं को दिया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार राज्य के उन परिवारों को जो एक या दो बेटी होने के बाद 1साल के अन्दर नसबंदी करवा लेते हैं। उनको महाराष्ट्र सरकार की तरफ से माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत 50,000 रुपये दिए जायेगें। सरकार द्वारा इसके लिए कुछ नियम बनाये गए हैं। जिनका पालन लाभ लेने वाले परिवारों को अनिवार्य रूप से करना होगा। यदि किसी परिवार में एक बालिका का जन्म हुआ है, तो योजना के तहत बालिका को 50,000 की राशि मिलेगी और यदि उसी परिवार में दूसरी बालिका का जन्म भी हो जाता है, जिसके बाद उसके माता-पिता नसबंदी करवा लेते हैं। तो दोनों बालिकाओं को 25-25 हजार की राशि प्रदान की जायेगी। यदि आपको योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करनी है, तो ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट को अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े। 

New Holland Tractor

माझी कन्या भाग्यश्री योजना का मुख्य उद्देश्य 

महाराष्ट्र सरकार द्वारा माझी कन्या भाग्यश्री योजना का शुभारंभ किया गया। यह योजना बेटियों से संबंधित है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में लड़कियों के अनुपात में सुधार करना और महिला शिक्षा को बढ़ावा देना है। समाज में लड़कियों के साथ हो रहे भेदभाव को कम करने के लिए उनके माता-पिता को प्रोत्साहन राशि दीजाएगी। इस योजना के ज़रिये लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना, लिंग निर्धारण व कन्या भूर्ण हत्या को रोकना, लड़कियों को शिक्षा की ओर बढ़ावा देना और राज्य के लोगो की नकारात्मक सोच को बदलना, बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना आदि पर कार्य किए जा रहे हैं।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र से जुड़ी शर्तें

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के एक ही व्यक्ति की दो बेटियों को ही लाभ प्रदान किया जायेगा । 

  • योजना के तहत माता पिता को एक बेटी के जन्म के बाद 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवानी होगी और दूसरी बेटी के जन्म के 6 महीने के भीतर नसबंदी करनी अनिवार्य है। 

  • महाराष्ट्र के जिन परिवार की वार्षिक आय 7.5 लाख रूपये है वह भी अब इस योजना के पात्र होंगे।

कन्या भाग्यश्री योजना के मुख्य तथ्य 

जैसे कि हम आपको पहले ही ऊपर बता चुके है कि माझी कन्या भाग्यश्री योजना को महाराष्ट्र सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने और उनकी पढ़ाई तथा समाज में हो रहे भेद-भाव सुधार लाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के जरिये लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए उनके माता-पिता को प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। योजना के अंतर्गत लड़की को ब्याज का पैसा नहीं मिलेगा। पहली बार जब लड़की 6 साल की हो जायेगी तब ब्याज का पैसा मिलेगा और दूसरी बार ब्याज का पैसा तब मिलेगा जब लड़कियाँ 12 साल की होंगी। जब लड़की 18 वर्ष की पूरी हो जाएगी तो वह लड़की पूरी राशी प्राप्त करने की हकदार होगी। महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की कम से कम 10 वी पास होनी चाहिए और अविवाहित होनी चाहिए। राज्य के जो माता पिता इस योजना के अंतर्गत पात्र बनाना चाहते है तो उन्हें आवेदन करना होगा। योजना के तहत लड़की या उसकी माँ के नाम पर बैंक खाता खोला जायेगा। इस बैंक खाता में ही राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर बालिका के नाम पर धनराशि स्थान्तरित की जाएगी।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना से लाभ

  • इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को प्रदान किया जायेगा ।

  • योजना के अनुसार यदि एक लड़की के जन्म के पश्चात 1 साल के अन्दर नसबंदी करवा लेते हैं। तो सरकार द्वारा 50,000 रुपए दिए जाएंगे।

  • यदि 2 लड़कियों के जन्म के पश्चात 6 महीने के अन्दर नसबंदी करवा लेते हैं। तो सरकार द्वारा 25-25 हजार रुपए दोनों को दिए जाएंगे।

  • माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत लाभार्थी लड़की व उसकी माँ के नाम पर नेशनल बैंक में जॉइंट अकाउंट खोला जायेगा और दोनों को इसके तहत एक लाख रूपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रूपये का ओवर ड्राफ्ट भी मिलेगा।

  • योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि का उपयोग लड़की की शिक्षा के लिए किया जा सकता है।

  • महाराष्ट्र के अधिक से अधिक परिवार इस योजना का लाभ उठा सके इस लिए सरकार द्वारा परिवार की वार्षिक आय सीमा को 1 लाख रूपये से बढ़ा कर 7 .5  लाख रूपये कर दी है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • माता-पिता और बेटी का पहचान पत्र

  • अभिभावक का निवास प्रमाण पत्र

  • आधार कार्ड

  • माता या लड़की का बैंक अकाउंट पासबुक

  • आय प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो

योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो भी इच्छुक आवेदक लाभार्थी इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र के तहत आवेदन करना चाहते है, तो उन्हें महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://womenchild.maharashtra.gov.in/contentmi/homecontent/schemes.php पर जाकर माझी कन्या भाग्यश्री योजना का आवेदन फॉर्म की पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी नाम ,पता, बालिका का नाम ,बालिका की जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि ध्यान से भरनी होंगी। सभी जानकारी भरने के बाद अपने सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके नजदीकी महिला और बाल विकास के कार्यालय में जाकर जमा कर दे। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर  व आयशर ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors