ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी 2024 : गरीब परिवारों को 1 जनवरी 2024 से 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी 2024 : गरीब परिवारों को 1 जनवरी 2024 से 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर
पोस्ट -28 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

उज्ज्वला और बीपीएल परिवारों को अब 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर, योजना का लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा

Gas cylinder for Rs 450 : केंद्र सरकार द्वारा महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, ऐसे में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को एलपीजी जैसे स्वच्छ ईंधन कम कीमतों पर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' (पीएमयूवाई) चलाई जा रही है। इसके तहत बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन गैस चूल्हे के साथ उपलब्ध कराया जाता है। इस कड़ी में नए साल 2024 से पहले उज्जवला और बीपीएल एलपीजी कनेक्शनधारियों के लिए बड़ी घोषणा की गई है। इन दोनों कैटेगरी के कनेक्शनधारियों को रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 450 रुपए में मिलेगा। 

New Holland Tractor

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने इस मामले में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 1 जनवरी से राज्य में 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। इससे कनेक्शनधारियों को 50 रुपए का फायदा होगा। वहीं, अन्य कनेक्शनधारियों को पहले की तरह बाजार मूल्य पर ही गैस सिलेंडर मिलता रहेगा।

उज्जवला और बीपीएल गैस कनेक्शनधारियों को मिलेगा लाभ

राजस्थान में गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने का वादा भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था। विधान सभा चुनाव में मिली जीत के बाद अब भाजपा की नई सरकार अपने इस वादे को पूरा करने जा रही है।  बुधवार को टोंक में विकसित भारत सकंल्प यात्रा को संबोधित करते  हुए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने इस मामले में बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2024 से राज्य में लाभुकों को 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। राजस्थान में यह लाभ केवल उज्जवला और बीपीएल गैस कनेक्शनधारियों को मिलेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से महिलाओं, युवाओं, किसानों एवं गरीबों के कल्याण के लिए दी गई गारंटी पर विश्वास जताया है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार संकल्प पत्र में जनता से किए सभी वादे पूरा कर पं. दीनदयाल उपाध्याय की अंत्योदय की संकल्पना साकार करने हेतु प्रतिबद्ध है। यह प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

एक जनवरी से मिलना शुरू हो जाएगा 450 रुपए में सिलेंडर

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के ऐलान के बाद नए साल की पहली तारीख 1 जनवरी, 2024 से ‘‘रसाई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना'' के तहत उज्जवला और बीपीएल परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा। इसे व्यवहार में लाने की शुरुआत हो गई। खाद्य विभाग के अधिकारियों की जानकारी के अनुसार, एक जनवरी से लाभुकों को एलपीजी सिलेंडर 450 रुपये में मिलना शुरू हो जाएगा। संकल्प पत्र में शामिल इस घोषणा को राजस्थान सरकार ने अपने 100 दिवस के संकल्प पत्र में भी शामिल किया। राज्य सरकार के इस ऐलान के बाद राज्य के वित्तीय कोष पर प्रति माह 50-52 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। वर्तमान में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां लाल रंग वाला 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेण्डर 906 रुपये में कनेक्शनधारियों उपलब्ध करवा रही हैं।

सालभर में कुल 12 सिलेंडर ले सकेंगे लाभार्थी

खाद्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, वर्तमान में राजस्थान के अंदर कुल 70 लाख उज्जवला एवं बीपीएल परिवार घरेलू गैस उपभोक्ता हैं। इसमें करीब 66 लाख उज्जवला योजना के कनेक्शनधारी हैं, तो 3.96 लाख कनेक्शनधारी परिवार बीपीएल श्रेणी के हैं। केन्द्र सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी को 300 रुपए की सब्सिडी दी जाती है। लेकिन इस ऐलान के बाद अब इसमें राज्य सरकार को 156 रुपए सब्सिडी अलग से देनी पड़ेगी। वहीं, बीपीएल गैस कनेक्शधारियों को 456 रुपए सब्सिडी का पैसा राज्य सरकार को ही वहन करना पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से इसमें कोई सब्सिडी नहीं मिलती है। गैस सब्सिडी योजना के तहत एक लाभार्थी सालभर में 12 सिलेंडर ही ले सकेंगे। इससे राज्य की गरीब महिलाओं को रसोई खर्च का भार कम होने से राहत मिलेगी और धुंए से भी मुक्ति मिलेगी। लाभार्थी को विकसित भारत यात्रा शिविरों में पंजीयन करवाना होगा।

लाभार्थी महिलाओं के खातों में हस्तांतरित की जाएगी सब्सिडी

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी राशि लाभार्थी महिलाओं के खातों में हस्तांतरित की जाएगी। इसके लिए एलपीजी उपभोक्ताओं को पहले सिलेंडर की पूरी कीमत 906 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद 450 रुपए सिलेंडर के हिसाब से शेष राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इस बीच अगर सिलेंडर की कीमत में किसी भी तरह का बदलाव होता है, तो प्रतिपूर्ति की राशि उसी अनुपात में हो जाएगी। गौरतलब है कि इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने राज्य में इन दोनों श्रेणी के कनेक्शनधारियों को 500 रुपए में सिलेण्डर देने की शुरूआत की थी, जो एक अप्रैल 2023 से लागू की गई थी परंतु अब नई भजनलाल सरकार इस सिलेण्डर को 50 रुपए और सस्ता करने जा रही है, जिसकी शुरूआत एक जनवरी से हो जाएगी। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors