ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

आधार कार्ड से मिलेगा बिना गारंटी वाला 50 हजार रुपए का लोन, ऐसे उठाएं फायदा

आधार कार्ड से मिलेगा बिना गारंटी वाला 50 हजार रुपए का लोन, ऐसे उठाएं फायदा
पोस्ट -21 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

पीएम स्वनिधि योजना 2024: आधार कार्ड से मिलेगा 50 हजार रुपए का लोन, योजना में ऐसे करें आवेदन

PM Swanidhi Scheme 2024 : देश में छोटे और लघु उद्योग (छोटे पैमाने की औद्योगिक इकाइयाँ) को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाकर लघु उद्योग (Small Scale Industry) को प्रोत्याहित भी किया जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना संचालित की जा रही है, जिसके अंतर्गत छोटे उद्योगों एवं अन्य छोटे-मोटे काम धंधा करने वाले नागरिकों को प्रोत्साहन दिया जाता है। इस केंद्रीय योजनांतर्गत सरकार द्वारा छोटे और सीमांत व्यापारियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपने करोबार का विस्तार कर बेहतर मनुफा कमाते हुए अपने परिवार की आजीविका अच्छे से चला सकें। खास बता यह है इस योजना के तहत लाभार्थियों को यह लोन बिन किसी बैंक गारंटी के सस्ते ब्याद दर पर दिया जाता है। पीएम स्वनिधि (PM Swanidhi Yojana) की सफलता को देखते हुए सरकार ने इसका दायरा बढ़ा दिया गया है। इस योजना के तहत रोजगार की शुरूआत करने हेतु अब आधार कार्ड से भी बिना गारंटी का लोन प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप भी अपने करोबार को बढ़ाना चाहते है या नया रोजगार की शुरूआत करने के लोन लेना चाहते हैं, तो सिर्फ आधार कार्ड की मदद से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Pradhan Mantri Swanidhi Yojana) के जरिए सस्ता लोन ले सकते हैं।

New Holland Tractor

रोजगार के लिए मिलता है 50 हजार रुपए तक का लोन

देश में पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana) की शुरूआत कोरोना काल के समय की गई थी। इस योजना का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 जून, 2020 को किया गया था। स्वनिधि योजना (Swanidhi Yojana) उद्देश्य देश के स्ट्रीट वेंडर्स एवं फेरीवाले को कार्यशील पूंजी लोन की सुविधा प्रदान करना है ताकि गरीब वर्ग के लोगों स्वारोगार स्थापित आजीविका कमा सकें। यह योजना केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित है। इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों और स्ट्रीट वेंडरों को 50 हजार रुपए तक धनराशि बिना गारंटी के लोन के तौर पर प्रदान की जाती है। यह योजना उपरोक्त उद्देश्यों के साथ स्ट्रीट वेंडरों को औपचारिक बनाने में मदद करेगी और इस क्षेत्र के लिए आर्थिक सीढ़ी पर आगे बढ़ने के नए अवसर खोलेगी। केंद्रीय क्षेत्र की यह योजना वर्तमान में काफी लोकप्रिय हो रही है। इस योजना के तहत बिना गारंटी वाला सस्ता लोन लेकर लोग अपना करोबार दोबारा शुरू कर पा रहे है, जो किसी कारणवश बंद हो गया या फिर नए सिरे से रोजगार की शुरूआत कर पा रहे हैं।

पीएम स्वानिधि योजना के तहत इन्हें मिलता है लोन

पीएम स्वानिधि योजनांतर्गत् 2023-24 के लिए पात्र लोगों को सस्ती दरों पर 50 हजार रुपए तक का लोन मुहैया करवाया जा रहा है। इसके लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा संचालित पीएम स्वानिधि (PM Swanidhi) की आधिकारी वेबसाइट पर आवेदन खोले गए है। इच्छुक लोन इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर कारोबार के लिए कार्यशील पूंजी (डब्ल्यूसी) लोन प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा पीएम स्वानिधि योजनांतर्गत् देश के फेरीवाले, ठेलेवाला, रेहड़ीवाला, ठेलीपड़वाला, जो सब्जियां, फल, रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड, चाय, स्ट्रीट वेंडर, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़ा, परिधान, जूते, कारीगर उत्पाद, किताबें / स्टेशनरी आदि वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले लोगों को कार्यशील पूंजी (डब्ल्यूसी) लोन दिया जाता है।

आवेदक के खाते में दी जाती है लोन राशि

इस योजना के तहत शुरूआत में छोटे और सीमांत व्यापारियों को 1 वर्ष की अवधि के साथ 10,000 तक का लोन दिया जाता है। आवदेन के पश्चात लोन मंजूर होने पर यह राशि आवेदक के खाते में तीन किस्तों में जमा कर दी जाती है। खास बता यह है कि पीएम स्वानिधि योजना के अंतर्गत, व्यापारियों को यह लोन वित्तीय संस्थाओं और बैंकों से बिना किसी गारंटी के मुहैया कराया जाता है। ऋण को समय पर चुकाता करने पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। साथ ही लाभार्थी के लिए अगले लोन के लिए राशि भी बढ़ा दी जाती है। योजना के तहत लाभार्थी को अगले चक्र के लिए बढ़ी हुई सीमा के साथ 20 हजार और 50 हजार रुपए तक का लोन मिलेगा। योजनांतर्गत निर्धारित तिथि से पहले इस ऋण का पुनर्भुगतान करने पर लाभार्थी से कोई पूर्व भुगतान जुर्माना नहीं लिया जाता है।

क्या होती है ऋण पर ब्याज दरें?

प्रधानमंत्री स्वनिधि (PM Swanidhi) के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं। अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के मामले में दरें उनकी प्रचलित ब्याज दरों के अनुसार होंगी। वहीं, एनबीएफसी, एनबीएफसी-एमएफआई (गैर एनबीएफसी) के मामले में, ब्याज दरें संबंधित ऋणदाता श्रेणी के लिए आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार होंगी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पीएम स्वनिधि योजना में अब तक 70 लाख से अधिक छोटे व्यापारियों को लोन का लाभ मिला है।  इसमें 43 प्रतिशत छोटे करोबारी महिलाओं को लोन दिया गया है। ऋण लेने वाले विक्रेता को सरकार पीएम स्वनिधि योजना के तहत 7 प्रतिशत की दर से ब्याज सब्सिडी दी जाती है, जो तिमाही आधार पर उधारकर्ता के खाते में जमा की जाती है।

पीएम स्वनिधि योजना में कैसे उठा सकते है लोन?

पीएम स्वनिधि योजना में 2023-24 के लिए लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको स्वनिधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmsvanidhi.mohua.gov.in/  पर जाकर आवेदन करना होगा। पीएम स्वनिधि के तहत आप अपने नजदीकी क्षेत्र में स्थित किसी भी सरकारी बैंक या वित्तीय संस्थान में जाकर स्वनिधि योजना का फॉर्म प्राप्त कर उसे  भर कर अपने आधार कार्ड एवं अन्य दस्तावेज की फोटोकॉपी संलग्न कर बैंक में जमा कराकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने क्षेत्र के कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र से भी स्वनिधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद अधिकारियों द्वारा फॉर्म की जांच की जाती है सब कुछ सही पाये जाने पर लोन की राशि संबंधित खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

पीएम स्वनिधि योजना के लिए निर्धारित दस्तावेज

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कुछ महत्पूर्ण दस्तावेज निर्धारित किए गए है, जो इस प्रकार है:-

  • योजना का लाभ उठाने लिए आवेदन के पास आधार कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र दस्तावेज होना चाहिए।
  • आवेदक जो भी काम करता है उसकी जानकारी के लिए प्रमाण पत्र दस्तावेज
  • आवेदन का पेन कार्ड
  • आधार लिंक बैंक खाता

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर