ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

चैटबॉट सिस्टम : अब व्हाट्सएप पर मिलेगी लोन, किस्त और सरकारी योजनाओं की जानकारी

चैटबॉट सिस्टम : अब व्हाट्सएप पर मिलेगी लोन, किस्त और सरकारी योजनाओं की जानकारी
पोस्ट -18 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

व्हाट्सएप पर ’चैट जीपीटी’ जैसा चैटबॉट सिस्टम में एक क्लिक पर मिलेगी लोन किस्त की जानकारी 

चैटबॉट सिस्ट 2023 : केंद्र सरकार द्वारा कृषि सेक्टर में टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे देश के किसानों को कृषि सेक्टर के हर क्षेत्र में होने वाले अपडेट की जानकारी समय पर मिल सके। आए दिन एक के बाद एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ा कोई प्रोडक्ट या सर्विस लांच हो रही है। ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के “चैटबॉट सिस्टम” बाजार में चर्चा का विषय बना हुआ है। बच्चे हों, स्कूल में अध्यापक हों, यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हों, सरकार हो, या फिर इंटरनेट, सभी जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड चैटबॉट ने सनसनी मचाई हुई है। इस बीच किसान के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार जल्द व्हाट्सएप में चैट जीपीटी जैसा चैटबॉट सिस्टम लाने वाली है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मिनिस्ट्री सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म व्हाट्सएप के साथ चैट जीपीटी की तरह चैटबॉट को जोड़ने के काम में लगी हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों को अपडेट रखने और सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी एक क्लिक पर देने के लिए ऐसा किया जाएगा। आईए, इस पोस्ट की मदद से इस पूरी खबर के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

ऐसे मिलेगा किसानों को चैटबॉट का फायदा

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मिनिस्ट्री चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट को व्हाट्सएप के साथ जोड़ने पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि आईटी मिनिस्ट्री की एक छोटी टीम इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जिसे ’भाषिणी’ नाम दिया गया है। इस चैटबॉट को  वॉट्सऐप से जोड़ने के बाद देश के किसानों को सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी एक क्लिक पर मिलेगी। साथ ही किसान वॉइस नोट के तहत भी अपनी समस्या का इस वॉट्सऐप चैटबॉट से जान पाएंगे। बता दे कि चैटजीपीटी एक मशीन लर्निंग बेस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल है जिसमें पब्लिकली मौजूद सारा डेटा फीड किया गया है। ये आपके किसी भी सवाल का जवाब आपको गूगल से बेहतर और सरल तरीके से देता है। फिलहाल अभी इस वाट्सऐप चैटबॉट पर काम जारी है तो इसलिए ये चैटबॉट वॉट्सऐप पर कब तक लाइव होगा। इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

चैटबॉट पर किसानों को 12 भाषाओ में मिलेगा सवाल का जवाब  

रिपोर्ट्स  के अनुसार, फिलहाल अभी यह भी सामने आया है कि नडेला को भी चैटजीपीटी सपोर्टेड वॉट्सऐप चैटबॉट दिखाया गया है। अभी इस पर काम चल रहा है वॉट्सऐप के साथ चैटजीपीटी को जोड़ने में थोड़ा वक्त लग सकता है, क्योंकि इसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रोग्राम इनपुट फीड इंग्लिश में काम करता है। फिलहाल इसमें लोकल लैंग्वेज की सपोर्ट नहीं है। किसानों तक सही जानकारी पहुंचाने के लिए चैटजीपीटी का इस्तेमाल किए जाना एक बड़ा बदलाव होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईटी मिनिस्ट्री की एक टीम- भाषिणी चैटजीपीटी की पावर से लैस वॉट्सऐप चैटबॉट की टेस्टिंग कर रही है। यह उन किसानों के लिए काफी मददगार होगा जो स्मार्टफोन पर टाइपिंग करना नहीं जानते हैं। वॉट्सऐप चैटबॉट की खास बात ये होगी कि ये लोकल और हिंदी लैंग्वेज में भी किसानों को सवालों के जवाब देगा। आईटी मिनिस्ट्री इसमें तमाम भाषाओं का डेटा फीड करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस चैटबॉट में लगभग 12 भाषाएं फीड होंगी, जिसमें इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलुगू, मराठी, बंगाली, कनाडा, ओडि़आ, असमिया समेत अन्य लोकल भाषाएं होंगी।

गूगल ने ChatGPT को टक्कर देने के लिए पेश किया ChatGPT जैसा फीचर

चैटजीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) बेस्ड चैटबॉट है, जो यूजर्स द्वारा पूछे गए सवालों का बिल्कुल इंसानों की तरह जवाब देता है। चैटजीपीटी ने अमेरिका में एमबीए, लॉ और मेडिकल एग्जॉम को भी पास किया है। चैटजीपीटी की पॉपुलैरिटी हाल फिलहाल में जिस तरह बड़ी है इसको देखकर गूगल ने चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए अपने प्लेटफार्म पर ऐसा ही फीचर Bard पेश कर चुका है तो वहीं ओपेरा ने भी हाल ही में अपने ब्राउजर पर Shorten नाम का फीचर यूजर्स के लिए लाइव कर दिया है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट भी Bing  में 'Chat mode' लॉन्च करने का अनाउंस कर चुका है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर